india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. विंबलडन 2016: जोकोविच ने जीत के साथ शुरु किया अभियान

विंबलडन 2016: जोकोविच ने जीत के साथ शुरु किया अभियान

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सोमवार को यहां पहले दौर में ब्रिटेन के जेम्स वार्ड को सीधे सेटों में हराकर विंबलडन में लगातार तीसरे खिताब के लिए अभियान की शानदार शुरुआत

India TV Sports Desk [Published on:28 Jun 2016, 8:23 AM IST]
novak-djokovic- India TV
novak-djokovic

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सोमवार को यहां पहले दौर में ब्रिटेन के जेम्स वार्ड को सीधे सेटों में हराकर विंबलडन में लगातार तीसरे खिताब के लिए अभियान की शानदार शुरुआत की। जोकोविच ने वार्ड को 6-0, 7-6, 6-4 से हराया। इस महीने के शुरू में अपना पहला फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाले 12 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन सर्बिया के 29 वर्षीय जोकोविच अगर मौजूदा टूर्नामेंट के साथ अपना चौथा विंबलडन खिताब जीत लेते हैं तो वह 1938 में डान बज के बाद लगातार पांच मेजर खिताब जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। वह साथ ही 1969 में रोड लेवर के बाद कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा करने का तीन-चौथाई सफर भी पूरा कर लेंगे। फिलहाल सभी चारों ग्रैंडस्लैम खिताब शीर्ष वरीय जोकोविच के नाम हैं जो अंतिम 32 में जगह बनाने के लिए फ्रांस के एड्रियन मनारिनो का सामना करेंगे।

जोकोविच ने शानदार शुरुआत करते हुए 6-0, 3-0 की बढ़त बनाई थी लेकिन इसके बाद दुनिया के 177वें नंबर के खिलाड़ी वार्ड कुछ वापसी करने में सफल रहे। जोकोविच ने मैच के बाद कहा, ‘पहले नौ गेम में कोई गलती नहीं हुई। जेम्स नर्वस था लेकिन दूसरे सेट में वह बेहतर खेला। कुल मिलाकर मेरे लिए यह ठोस प्रदर्शन रहा।’ दिन के अन्य मुकाबलों में महिला एकल में पांच बार की चैम्पियन वीनस विलियम्स ने क्रोएशिया की युवा डोना वेकिच को 7-6, 6-4 से हराया। इस साल टूर्नामेंट के मुख्य ड्रा में 36 साल की वीनस सबसे अधिक उम्र की खिलाड़ी हैं और उन्होंने 2000 में जब पहली बार विंबलडन खिताब जीता था तो वेकिच सिर्फ चार साल की थी। रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए 71वें ग्रैंडस्लैम में खेल रही दुनिया की आठवें नंबर की खिलाड़ी वीनस अगले दौर में मारिया शकारी से भिड़ेगी।

दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी अना इवानोविच हालांकि 223वें नंबर की खिलाड़ी रूस की एकाटेरिना एलेक्सांद्रोवा के खिलाफ 6-2, 7-5 से उलटफेर का शिकार हो गर्ई। इक्कीस साल की एकाटेरिना ग्रैंडस्लैम में पदार्पण कर रही हैं और सोमवार (27 जून) की जीत से पहले उन्होंने अपने पूरे करियर में मुख्य टूर में सिर्फ एक मैच जीता था। क्रोएशिया के नौवें वरीय और पूर्व अमेरिकी ओपन चैम्पियन मारिन सिलिच ने भी पुरूष एकल में अमेरिका के ब्रायन बेकर को 6-3, 7-5, 6-3 से हराया जबकि स्पेन के 13वें वरीय डेविड फेरर ने इस्राइल के डुडी सेला को 6-2, 6-1, 6-1 से शिकस्त दी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: विंबलडन 2016: जोकोविच ने जीत के साथ शुरु किया अभियान
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड