1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. ओलम्पिक की संयुक्त मेजबानी पर चर्चा करेंगे दक्षिण और उत्तर कोरिया

ओलम्पिक की संयुक्त मेजबानी पर चर्चा करेंगे दक्षिण और उत्तर कोरिया

इस चर्चा के दौरान दोनों देश 2032 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों में संयुक्त दावेदारी पेश करने के विषय पर भी बात होगी।

IANS IANS
Published on: December 11, 2018 11:11 IST
ओलम्पिक की संयुक्त...- India TV
ओलम्पिक की संयुक्त मेजबानी पर चर्चा करेंगे दक्षिण और उत्तर कोरिया

सियोल: दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया ने खेल से संबंधित साझेदारी के लिए कार्य-स्तर पर चर्चा करेंगे, जिसमें 2032 ओलम्पिक खेलों की मेजबानी की संयुक्त मेजबानी का विषय भी शामिल होगा। सियोल के एकीकरण मंत्रालय ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों की यह कार्यस्तर की बैठक काएसोंग कस्बे में स्थित संयुक्त अंतर-कोरियाई संपर्क कार्यालय में आयोजित की जाएगी। 

इस चर्चा के दौरान दोनों देश 2032 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों में संयुक्त दावेदारी पेश करने के विषय पर भी बात होगी। इसके साथ ही 2020 टोक्यो ओलम्पिक खेलों में संयुक्त रूप से प्रतिस्पर्धा करने के विचार पर भी चर्चा करेंगे। 

दक्षिण और उत्तरी कोरिया के बीच यह बातचीत प्योंगयांग डिक्लेरेशन के लागू का फल है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेए-इन और शीर्ष उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग यून ने सितंबर में प्योंगयांग में अपने तीसरे शिखर सम्मेलन के बाद इस प्योंगयांग डिक्लेरेशन पर हस्ताक्षर किए थे। 

इसी के तहत अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) और अन्य अंतर्राष्ट्रीय खेल महासंघों से चर्चा के बाद दोनों कोरियाई देश अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में संयुक्त रूप से हिस्सा लेने के लिए राजी हो गए थे। 

दक्षिण और उत्तर कोरिया ने संयुक्त महिला आइस हॉकी टीम 2018 शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लेने के लिए भेजी थी, जिसका आयोजन फरवरी में दक्षिण कोरिया के शहर प्योंगचांग में हुआ था। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban