1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. Asian Games 2018: सौरभ चौधरी ने जीता 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में गोल्‍ड, योगी ने की 50 लाख के इनाम की घोषणा

Asian Games 2018: 16 साल के सौरभ चौधरी ने जीता 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में गोल्‍ड, योगी ने की 50 लाख के इनाम की घोषणा

इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियन गेम्‍स में 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में भारतीय निशानेबाज सौरभ चौधरी विजयी रहे और गोल्‍ड अपने नाम किया।

Written by: India TV Paisa Desk [Updated:21 Aug 2018, 2:00 PM IST]
Shooting Saurabh- India TV
Shooting Saurabh

नई दिल्‍ली। इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियन गेम्‍स में भारत के लिए दिन की शानदार शुरूआत हुई। आज 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में भारतीय निशानेबाज छाए रहे। कांटे की टक्‍कर में भारत के सौरभ चौधरी विजयी रहे और गोल्‍ड मैैडल अपने नाम किया। सौरभ ने निशानेबाजी में नया एशियन गेम्‍स रिकॉर्ड भी बनाया। वहीं अभिषेक वर्मा को इसी मुकाबले में कांस्‍य पदक मिला। सौरभ एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाले भारत के कुल पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं। सौरभ ने अपने पहले सीनियर ईवेंट में गजब का खेल, जज्बा और साहस दिखाया और गोल्ड पर निशाना साधा। सौरभ ने साल 2010 के वर्ल्ड चैंपियन तोमोयुकी मतसुदा को हराकर भारत की झोली में गोल्ड डाला। आपको बता दें कि सौरभ ने एक महीने पहले ही जर्मनी में गोल्ड मेडल जीता था और तभी उन पर हर किसी की नजरें भी पड़ी थीं। 

उत्‍तर प्रदेश के मेरठ के रहने वाले सौरभ अभी मात्र 16 साल के हैं। सौरभ ने 3 साल पहले 2015 में अपने शूटिंग करियर की शुरुआत की थी। आज के मुकाबले में सौरभ को जापान के शूटर तोमोयुकी मत्‍सुदा से कड़ी टक्‍कर मिली। लेकिन सौरभ ने आखिरी दो निशानों में बाजी मार ली और भारत के लिए एक और गोल्‍ड मैडल अर्जित किया।

योगी ने की 50 लाख के पुरस्‍कार की घोषणा

सौरभ को गोल्‍ड मैडल मिलते ही इनामों की भी बरसात शुरू हो गई है। मेरठ के इस युवा शूटर की इस उपलब्धि पर राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 50 लाख रुपए के पुरस्‍कार की घोषणा की है। 

आखिरी निशानेे के बाद, सौरभ चौधरी का कुल स्‍कोर 240.7 था, जो कि नया एशियन गेम्‍स रिकॉर्ड है। वहीं मत्‍सुदा का फाइनल स्‍कोर 239.7 रहा। वहीं कांस्‍य पदक जीतने वाले अभिषेक वर्मा हरियाणा के हिसार से हैं। अभिषेक का फाइनल स्‍कोर 219.3 रहा। एशियन गेम्‍स में यह भारत का तीसरो गोल्‍ड और दूसरा ब्रॉन्‍ज़ मैडल है। भारत के पास इस समय 8 मैडल हैं।

वहीं, योगी आदित्यनाथ ने मेरठ के कांस्य पदक विजेता रवि कुमार को भी 20 लाख रुपये और क्लास-1 की नौकरी देने की घोषणा की है। आपको बता दें कि भारतीय शूटर्स एशियन गेम्स में बेहतरीन खेल दिखा रहे हैं और देश का नाम रौशन करने में लगे हैं।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019