1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. सैयद मोदी चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचे साइना नेहवाल और समीर

सैयद मोदी चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचे साइना नेहवाल और समीर

भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और समीर वर्मा ने अपने-अपने वर्ग में शानदार प्रदर्शन करते हुए यहां जारी सैयद मोदी अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

IANS IANS
Published on: November 24, 2018 20:16 IST
Saina nehwal- India TV
Image Source : PTI भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और समीर वर्मा  सैयद मोदी अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

लखनऊ। भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और समीर वर्मा ने अपने-अपने वर्ग में शानदार प्रदर्शन करते हुए यहां जारी सैयद मोदी अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया। लंदन ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता साइना ने महिला एकल के सेमीफाइनल में इंडोनेशिया की रूसेली हार्तवन को तीन गेमों तक चले मुकाबले में 12-21, 21-7, 21-6 से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। 

दूसरी सीड साइना ने वर्ल्ड नंबर-62 हार्तवन को 46 मिनट में मात दी। दोनों खिलाड़ियों के बीच करियर की यह पहली भिड़ंत थीं। वर्ल्ड नंबर-9 सायना पहले गेम में अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई और 21-21 से गेम गंवा बैठी। इसके बाद उन्होंने दूसरे और तीसरे गेम में जोरदार प्रदर्शन करते हुए शानदार वापसी की। 

भारतीय खिलाड़ी ने 21-7 और 21-6 से गेम और मैच समाप्त कर खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया। फाइनल में साइना का सामना चौथी सीड चीन की हेन युई से होगा, जिन्होंने एक अन्य सेमीफाइनल में हमवतन सातवीं सीड ली शुएरूई को 50 मिनट में 21-15, 19-21, 21-9 से हराया। साइना पहली बार युई के खिलाफ कोर्ट पर उतरेंगी। 

साइना के अलावा समीर भी खिताबी मुकाबले में पहुंचनले में सफल रहे। तीसरी सीड समीर ने पुरुष एकल में सेमीफाइनल में इंडोनेशिया के चिको औरा वाडरेयो को एक कड़े मुकाबले में 21-13, 17-21, 21-8 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। समीर ने 57 मिनट में यह मैच जीता। वर्ल्ड नंबर-16 समीर का वर्ल्ड नंबर-100 वाडरेयो के खिलाफ यह पहला मुकाबला था। 

भारतीय खिलाड़ी ने जोरदार शुरुआत करते हुए पहला गेम 21-13 से जीत लिया। इसके बाद दूसरे गेम में वह थोड़ा पीछे रह गए और 17-21 से गेम गंवा बैठे।तीसरे और निर्णायक गेम में समीर ने एकतरफा प्रदर्शन किया। उन्होंने पहले तो 12-5 की बढ़त बनाई और फिर इसके बाद लगातार अंक लेकर 21-8 से गेम और मैच अपने नाम कर लिया। 

फाइनल में समीर के सामने छठी सीड चीन के लु गुआंग्झु की चुनौती होगी जिनके खिलाफ समीर का 0-1 का रिकॉर्ड है। गुआंग्झु ने इस साल आस्ट्रेलियन ओपन में समीर को मात दी थी। गुआंग्झु ने एक अन्य सेमीफाइनल में आठवीं सीड थाईलैंड के सिथिकोम थामीसन को एक घंटे एक मिनट में 10-21, 21-16, 21-17 से हराया। 

इस बीच, महिला युगल में चौथी सीड अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी ने भी फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में पांचवीं सीड रूस की एकातेरीना बोलतोवा और एलिना डेवलेतोवा की जोड़ी को 38 मिनट में शिकस्त देकर फाइनल में कदम रखा। वहीं, मिश्रित युगल में सात्विक सिराज रेंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय जोड़ी को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। चीन के ओयु श्यॉन्वी और फेंग श्योइंग की जोड़ी ने छठी सीड भारतीय जोड़ी को 56 मिनट में 21-12 18-21 21-19 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड