1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. लगातार 10वीं बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बने नोवाक जोकोविच

लगातार 10वीं बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बने नोवाक जोकोविच

नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में लगातार दस बार पहुंचने वाले दुनिया के पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं।

Bhasha Bhasha
Updated on: June 03, 2019 20:44 IST
लगातार 10वीं बार...- India TV
Image Source : GETTY IMAGES लगातार 10वीं बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर नोवाक जोकोविच ने बनाया रिकॉर्ड

पेरिस। नोवाक जोकोविच सोमवार को यहां फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में लगातार दस बार पहुंचने का रिकार्ड बनाया तो वहीं जापान के केई निशिकोरी को क्ले कोर्ट की सबसे बड़ी चुनौती माने जाने वाले राफेल नडाल से भिड़ना होगा।

शीर्ष वरीय और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच जर्मनी के जान-लेनार्ड स्ट्रफ को बारिश से प्रभावित मैच में 6-3, 6-2, 6-2 से हराकर दूसरी बार एक साथ सभी चार ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के सपने को पूरा करने की ओर आगे बढ़े। 

सर्बिया का 32 साल का यह खिलाड़ी 13वीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचा है जहां उसका सामना नौवीं वरीयता प्राप्त इटली के फैबियो फोगनिनी और पांचवीं वरीयता प्राप्त जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा। 

सोमवार को जीत दर्ज करने के बाद 2016 के विजेता ने कहा, ‘‘बारिश में यह थोड़ा मुश्किल था लेकिन यह पेरिस है। मुझे अपनी सर्विस पर विश्वास है और मैं इसे जारी रखने की उम्मीद करता हूं।’’ जोकोविच (2016) से पहले सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज राड लीवर ने एक ही साथ चारों ग्रैंडस्लैम जीते थे। उन्होंने यह कारनामा 1962 और 1969 में एक कैलेंडर वर्ष में किया। 

जापान के सातवीं वरीयता प्राप्त निशिकोरी ने 1-4 और फिर 3-5 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए फ्रांस के बेनोइट पियरे को लगभग चार घंटे तक चले मुकाबले में 6-2, 6-7, 6-2, 6-7, 7-5 से हराया। लगातार तीसरी बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे इस खिलाड़ी को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए नडाल की चुनौती से पार पाना होगा। 

महिलाओं के वर्ग में अमेरिका की 14वीं वरीयता प्राप्त मेडिसन कीज ने कैटरीना सिनिकोवा को 6-2, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की। सिनिकोवा ने इससे पहले यूएस और ऑस्ट्रेलियाई ओपन की विजेता नाओमी ओसाका को हराया था।

2018 में इस टूर्नामेंट की सेमीफाइनल में पहुंचने वाली कीज अगले दौर में ऑस्ट्रेलिया की आठवीं वरीयता प्राप्त एशले बार्टी से भिड़ेंगी। बार्टी ने एक अन्य मुकाबले में सोफिया केनिन को 6-3, 3-6, 6-0, शिकस्त दी। केनिन ने तीसरे दौर में सेरेना विलियम्स को हराया था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड