1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप 2023 : भारत को मिली पुरुष हॉकी विश्वकप 2023 की मेजबानी

पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप 2023 : भारत को मिली पुरुष हॉकी विश्वकप 2023 की मेजबानी

इससे पहले भारत ने 2018 पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप की भी मेजबानी की थी। 2018 वर्ल्ड कप बेल्जियम ने जीता था और यह काफी सफल वर्ल्ड कप था जिसके चलते भारत को एक बार फि मेजबानी का मौका मिला है।

Bhasha Bhasha
Updated on: November 08, 2019 19:05 IST
Men's Hockey, Hockey World Cup 2023, Men's Hockey World Cup 2023, Indian Hockey- India TV
Image Source : HOCKEY INDIA Men's Hockey World Cup 2023: India hosts Men's Hockey World Cup 2023

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने शुक्रवार को यहां भारत को 2023 पुरूष हॉकी विश्व कप की मेजबानी के लिये चुना जिससे देश लगातार दूसरी बार इस प्रतियोगिता का आयोजन करेगा। एफआईएच के अनुसार पुरूष हॉकी विश्व कप भारत में 13 से 29 जनवरी तक खेला जायेगा। एफआईएच की साल की अंतिम बैठक शुक्रवार को हुई और इसके कार्यकारी बोर्ड ने यह फैसला किया। इसी बैठक में फैसला किया गया कि स्पेन और नीदरलैंड एक से 22 जुलाई तक आयोजित होने वाले 2022 महिला विश्व कप के सह मेजबान होंगे। पुरूष और महिला दोनों विश्व कप के स्थलों की घोषणा बाद में मेजबान देशों द्वारा की जायेगी। 

भारत इस तरह चार पुरूष हॉकी विश्व कप का आयोजन करने वाला पहला देश बन गया। वह इससे पहले 1982 में मुंबई में, 2010 में नयी दिल्ली और 2018 में भुवनेश्वर में इस टूर्नामेंट का आयोजन कर चुका है। नीदरलैंड ने तीन पुरूष हॉकी विश्व कप की मेजबानी की है। भारत 2023 में स्वतंत्रता के 75 साल पूरे करेगा इसलिये हॉकी इंडिया इस मौके पर देश में इस खेल के विकास को दर्शाने के लिये विश्व कप की मेजबानी करना चाहता था। 

पुरूष विश्व कप के अगले चरण की मेजबानी के लिये भारत सहित तीन देशों (बेल्जियम और मलेशिया अन्य दो देश) ने दावेदारी पेश की थी। महिला विश्व कप के लिये पांच देशों - जर्मनी, स्पेन, नीदरलैंड, मलेशिया और न्यूजीलैंड - ने बोली लगायी थी। 2023 विश्व कप का प्रारूप पिछले चरण की तरह ही होगा। 

एफआईएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थिएरी वेल ने कहा कि खेल के विकास के अलावा टूर्नामेंट से मिलने वाले फायदे को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया। उन्होंने कहा, ‘‘एफआईएच को इन प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं की मेजबानी के लिये शानदार बोली प्राप्त हुई। फैसला करना मुश्किल था। एफआईएच का मुख्य लक्ष्य खेल का दुनिया भर में विकास करना है जिसके लिये निश्चित रूपसे निवेश की जरूरत है इसलिये प्रत्येक बोली में मिलने वाले लाभ ने फैसला करने में अहम भूमिका निभायी। ’’

 विश्व कप के अलावा भारत ने हाल में कुछ बड़े हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन किया है जिसमें 2014 में एफआईएच चैम्पियंस ट्राफी, 2016 में जूनियर पुरूष विश्व कप, 2017 में एफआईएच हॉकी विश्व लीग फाइनल, 2019 में एफआईएच पुरूष सीरीज फाइनल्स शामिल हैं और हाल में एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर का समापन हुआ है। 

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, ‘‘हम खुश हैं कि हम 2023 पुरूष हॉकी विश्व कप की मेजबानी की बोली जीतने में सफल रहे। जब हमने दावेदारी पेश की थी तो हम अपने देश को स्वतंत्रता के 75 साल का जश्न मनाने के लिये एक और कारण देना चाहते थे क्योंकि हमने अंतिम बार यह टूर्नामेंट 1975 में जीता था।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13