1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. कैंसर के आगे मजबूर बैडमिंटन के महान खिलाड़ी ली चोंग वेई ने लिया संन्यास

कैंसर के आगे मजबूर बैडमिंटन के महान खिलाड़ी ली चोंग वेई ने लिया संन्यास

36 साल के वेई ने यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में आंखो में आंसू लिए अपनी विदाई की घोषणा की। वेई ने कहा कि वह कोर्ट पर लौटना चाहते थे लेकिन बीमारी के आगे मजबूर रहे।

IANS IANS
Published on: June 13, 2019 16:52 IST
ली चोंग वेई- India TV
Image Source : GETTY IMAGE ली चोंग वेई, पूर्व शटलर मलेशिया 

पुत्राजाया (मलेशिया)। दुनिया के महानतम बैडमिंटन खिलाड़ियों में से एक मलेशिया के ली चोंग वेई ने गुरुवार को संन्यास ले लिया। नाक के कैंसर से पीड़ित वेई का करियर 19 साल का रहा है।

36 साल के वेई ने यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में आंखो में आंसू लिए अपनी विदाई की घोषणा की। वेई ने कहा कि वह कोर्ट पर लौटना चाहते थे लेकिन बीमारी के आगे मजबूर रहे।

वेई के नाम वर्ल्ड रैंकिंग में 348 सप्ताह तक नम्बर-1 पर रहने का रिकार्ड है। वेई ने कहा, "संन्यास का फैसला काफी भारी रहा। मुझे इस खेल से वाकई प्यार है लेकिन यह खेल काफी डिमांडिंग है।"

ली ने कहा कि वह कुछ दिन आराम करेंगे और परिवार के समय व्यतीत करेंगे और अपनी पत्नी को हनीमून पर ले जाएंगे।

दो बच्चों के पिता ली के बीते साल नाक के कैंसर से पीड़ित होने का पता चला था। ताइवान में उनका इलाज चला था। ली ने कहा, "मुझे पछतावा है। स्वास्थ्य कारणो से संन्यास लेना वाकई दुखद: है।"

ली ने यह भी कहा कि कैंसर का इलाज पूरा हो गया है। ली ने कहा, " मैं टोक्यो ओलम्पिक के बाद संन्यास लेना चाह रहा था लेकिन स्वास्थ्य कारणों से मुझे यह फैसला लेना पड़ा।"

ली तीन बार ओलम्पिक रजत पदक जीतने के अलावा अपने करियर में कुल 69 अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

yoga-day-2019