1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी: पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मुकाबला रद्द होने के बाद भी इस वजह से भारत ने जीती ट्रॉफी

एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी: पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मुकाबला रद्द होने के बाद भी इस वजह से भारत ने जीती ट्रॉफी

भारी बारिश के कारण फाइनल मैच रद्द होने की वजह से चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित किया गया। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: October 29, 2018 12:11 IST
मनदीप सिंह- India TV
मनदीप सिंह

मस्कट: भारत के आकाशदीप सिंह को एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया लेकिन भारी बारिश के कारण फाइनल मैच रद्द होने की वजह से चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित किया गया। बारिश के कारण फाइनल की शुरूआत में विलंब हुआ लेकिन बारिश रूकने के बाद भी हालात मैच कराने जैसे नहीं थे। टर्फ पूरी तरह से पानी में डूब चुकी थी। दोनों टीमों के कोचों से बात करने के बाद टूर्नामेंट निदेशक ने मैच रद्द करके दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया। 

भारत ने सिक्के की उछाल में बाजी मारी और पहले साल ट्रॉफी उसके पास रहेगी। अगले साल पाकिस्तान के पास यह ट्राफी जायेगी। भारत को ट्राफी मिलने के कारण टूर्नामेंट के गोल्ड मेडल पदक पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दिये गए। एशियाई हाकी महासंघ के मुख्य कार्यकारी दातो तैयब ने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों को जल्दी ही गोल्ड मेडल भेजे जायेंगे। 

आकाशदीप को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और पी आर श्रीजेश को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया। पाकिस्तान के अबु बाकर महमूद को सर्वश्रेष्ठ उभरते हुआ खिलाड़ी चुना गया। मलेशिया के फैसल सारी ने सबसे ज्यादा गोल किये। 

भारत राउंड राबिन चरण में एक भी मैच हारे बिना 13 अंक लेकर टॉप पर रहा। भारत ने चार मैच जीते और एक ड्रा खेला। पाकिस्तान 10 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा। भारत ने राउंड राबिन चरण में पाकिस्तान को 3-1 से हराया था। मलेशिया ने जापान को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। 

भुवनेश्वर में 28 नवंबर से शुरू हो रहे विश्व कप से पहले भारत और पाकिस्तान का यह आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच था। भारत दो बार पहले भी एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी जीत चुका है और 2011 के बाद 2016 में भी खिताब अपने नाम किया था। पाकिस्तान ने 2012 और 2013 में खिताब जीता जबकि 2011 और 2016 में उपविजेता रहा। भारत 2012 में उपविजेता रहा था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

yoga-day-2019