1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं विनेश फोगाट

टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं विनेश फोगाट

भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगट ने विश्व चैंपियनशिप में अमेरिका की सारा हिलडरब्रान्ट को हराकर 2020 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

IANS IANS
Updated on: September 18, 2019 15:54 IST
टोक्यो ओलंपिक के लिए...- India TV
Image Source : GETTY IMAGES टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं विनेश फोगाट

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलम्पिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय पहलवान बन गई हैं। विनेश (50 किग्रा) ने यहां जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के अपने भार वर्ग के रेपचेज राउंड-2 मुकाबले में इस भार वर्ग में दुनिया की नंबर एक पहलवान अमेरिका की सारा हिल्डरब्रैंट को हराकर कांस्य पदक मुकाबले में जगह बनाई और टोक्यो के लिए टिकट पक्का किया।

कांस्य पदक मुकाबले में विनेश का सामना जर्मनी की मारिया प्रेवालार्की से होगा। अपना तीसरा विश्व चैम्पियनशिप खेल रहीं विनेश ने विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता हिल्डरब्रैंट को 8-2 से पराजित किया। इससे पहले, रेपचेज राउंड-1 मुकाबले में विनेश ने यूक्रेन की यूलिया ब्लाहिन्या को 5-0 से शिकस्त दी थी।

राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश ने इस जीत के बाद कहा, "मैं बहुत खुश हूं। विश्व चैम्पियनशिप में मैं कभी पदक नहीं जीती हूं और अब मेरे पास मौका है और मैं इसमें अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगी।"

विनेश ने इससे पहले अपने अभियान की अच्छी शुरूआत की और क्वालिफिकेशन में रियो ओलम्पिक की पदक विजेता स्वीडन की सोफिया मैटसन को 13-0 के बड़े अंतर से शिकस्त दी।

विनेश को प्री क्वार्टरफाइनल में जापान की मायु मुकाइदा से 0-7 से हार का सामना करना पड़ा। विनेश की मुकाइदा के खिलाफ यह लगातार दूसरी हार है। उन्हें इससे पहले एशियाई चैम्पियनशिप में भी मुकाइदा से हार का सामना करना पड़ा था।

मुकाइदा ने इस वर्ग के फाइनल में जगह बनाई जिससे विनेश को रेपेचेज में उतरने का मौका मिल गया। विनेश ने फिर रेपेचेज के पहले राउंड में यूक्रेन की यूलिया ब्लाहिन्या को 5-0 से हराकर रेपचेज राउंड-2 में प्रवेश किया। विनेश ने फिर रेपचेज राउंड-2 में हिल्डरब्रैंट को हराकर ना केवल टोक्यो ओलम्पिक कोटा हासिल किया बल्कि उन्होंने कांस्य पदक मुकाबले में भी प्रवेश कर लिया।

इस बीच, सीमा बिस्ला (50 किग्रा) रेपचेज राउंड-2 में रूस की एकातेरिना पोलेशचुक से 3-11 से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के कारण सीमा टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने से चूक गईं।

वहीं, 76 किग्रा में किरण जर्मनी की एलिन रोटर के खिलाफ 4-0 की बढ़त बनाने के बावजूद दूसरे राउंड में लगातार पांच अंक गंवा बैठी और उन्होंने 4-5 से करीबी हार का सामना करना पड़ा। 57 किग्रा के क्वालीफिकेशन मुकाबले में सरिता मोर को मोल्दोवा की एनासतासिया निचिता से 1-5 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban