india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल आज से रायपुर में

हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल आज से रायपुर में

रायपुर: हॉकी वर्ल्ड लीग (एचडब्ल्यूएल) फाइनल के दूसरे संस्करण का शुक्रवार को रायपुर के नवनिर्मित सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम में आगाज हो रहा है। 6 दिसम्बर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 8 अग्रणी

IANS [Updated:27 Nov 2015, 10:35 AM IST]
हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल...- India TV
हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल आज से रायपुर में

रायपुर: हॉकी वर्ल्ड लीग (एचडब्ल्यूएल) फाइनल के दूसरे संस्करण का शुक्रवार को रायपुर के नवनिर्मित सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम में आगाज हो रहा है। 6 दिसम्बर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 8 अग्रणी देशों की राष्ट्रीय टीमों के बीच श्रेष्ठता की जंग होगी। अर्जेटीना और बेल्जियम में आयोजित एचडब्ल्यूएल सेमीफाइनल की शीर्ष-4 टीमों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। एचडब्ल्यूएल फाइनल में इस साल का खिताब जीतने वाली टीम 2016 चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए सीधा प्रवेश पाने में सफल होगी।

एचडब्ल्यूएल फाइनल में हिस्सा ले रही सभी आठ टीमें ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। ऐसे में मेजबान भारत सहित यहां हिस्सा ले रही तमाम टीमों के बीच चैम्पियंस ट्रॉफी की सीट के अलावा एफआईएच वर्ल्ड रैंकिंग प्वाइंट पाने की जोरदार प्रतिस्पर्धा होगी।

इस लीग में हिस्सा लेने वाली टीमों को दो पूल में विभाजित किया गया है। पूल-ए में आस्ट्रेलिया, ग्रेट ब्रिटेन, कनाडा और बेल्जियम हैं जबकि पूल-बी में भारत, जर्मनी, नीदरलैंड्स और अजेंटीना हैं।

टूर्नामेंट का पहला मुकाबला भारत तथा अजेंटीना के बीच खेला जाएगा। यह मैच शाम साढ़े छह बजे से होगा जबकि दिन का दूसरा मुकाबला भी पूल-बी से ही होगा। इस मैच में जर्मनी और नीदरलैंड्स दो-दो हाथ करेंगे।

रायपुर हॉकी के लिए नया नहीं लेकिन यहां के हॉकी प्रेमियों के लिए पहली बार किसी इलीट हॉकी टूर्नामेंट का मेजबान होना खास बात है। ऐसे मे 18 करोड़ की लागत से बने सरदार पटेल स्टेडिमय में अगले नौ दिनों तक हर व्यक्ति हॉकी के रंग में रंगा दिखे तो हैरानी नहीं होनी चाहिए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल आज से रायपुर में
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड