1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. हिमा दास ने लगाई गोल्ड मेडल की झड़ी, लेकिन अभी उनसे ओलंपिक में 'गोल्ड' की उम्मीद करना होगी बेइमानी

हिमा दास ने लगाई गोल्ड मेडल की झड़ी, लेकिन अभी उनसे ओलंपिक में 'गोल्ड' की उम्मीद करना होगी बेइमानी

हिमा दास के हालिया प्रदर्शन की बात करें तो हिमा ने इन इवेंट्स की 200 मीटर स्पर्धा में जीते चार गोल्ड में क्रमश: 23.65, 23.97, 23.43 और 23.25 सेकंड का समय लिया।

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: July 22, 2019 17:36 IST
हिमा दास- India TV
हिमा दास

भारत की 'गोल्डन गर्ल' हिमा दास ने पिछले तीन हफ्तों में गोल्ड मेडल की झड़ी लगाकर जो कमाल किया वो काबलिय तारीफ है। हिमा की इस उपलब्धि पर क्रिकेट के बड़े-बड़े खिलाड़ियों के अलावा देश कई बड़ी हस्थियों ने उन्हें सराहा है और आगमी करियर के लिए शुभकामनाएं दी है।

हिमा दास का यह 19 दिन का सफर 2 जुलाई से शुरु हुआ। 2 जुलाई को हिमा ने पोलैंड में पॉज़्नान एथलेटिक्स ग्रां प्री में 200 मीटर गोल्ड जीता। पाँच दिन बाद 7 जुलाई को, उन्होंने कुटनो एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर स्वर्ण जीता। अगले हफ्ते 13 जुलाई को उन्होंने चेक गणराज्य में कल्दनो एथलेटिक्स मीट में अपना तीसरा गोल्ड जीता। उसका चौथा गोल्ड 17 जुलाई को टाबर एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर की दौड़ में आया था। इसके बाद हिमा ने पांचवां गोल्ड मेडल 20 जुलाई को चेक गणराज्य में नोवे मेस्टो नाड मेटुजी ग्रांड प्रिक्स में महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा जीता।

हिमा की इस जीत के बाद क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने हिमा दास के बारे में ट्वीट करते हुए लिखा 'अच्छा लगा देख कर जिस तरह आप पिछले 19 दिनों से यूरोपीय सर्किट में भाग रही हैं। आपकी गोल्ड मेडल जीतन की भूख और दृढ़ता युवाओं के लिए प्रेरणा है। आपक 5 पदक जीतने के लिए बधाई। भविष्य की दौड़ के लिए शुभकामनाएं।'

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा 'बीते कुछ दिनों में हिमा की असाधारण सफलता पर देश को गर्व है। हर किसी को इस बात का गर्व है कि उन्होंने पांच आयोजनों में पांच स्वर्ण पदक जीते हैं। उन्हें बधाई और शुभकामनाएं।'

क्रिकेट के खेल में जिस तरह खिलाड़ी द्वारा एक बार अच्छे प्रदर्शन के बाद फैन्स उनसे आगे निरंतर उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद लगा लेते हैं, वैसे ही अब हिमा दास के साथ हो रहा है। 5 गोल्ड मेडल जीतने के बाद हिमा दास सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड कर रही है और फैन्स उनसे उम्मीद बांध बैठे हैं कि वो ओलंपिक में मेडल लाकर भारत का नाम रोशन करेगी। लेकिन फैन्स को यह समझना होगा कि ओलंपिक में गोल्ड मेडल लाना तो बहुत दूर की बात है अभी अगले साल हिमा दास को टोकियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई भी करना है।

इस साल की शुरुआत में, मार्च में इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (IAAF) ने 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए योग्यता मानकों को जारी किया था और इसके अनुसार 200 मीटर के लिए योग्यता समय 22.80 सेकंड था।

वहीं हिमा दास के हालिया प्रदर्शन की बात करें तो हिमा ने इन इवेंट्स की 200 मीटर स्पर्धा में जीते चार गोल्ड में क्रमश: 23.65, 23.97, 23.43 और 23.25 सेकंड का समय लिया। इसमें से हिमा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23.25 का रहा।

अगर ओलंपिक के लिए योग्यता मानकों से हिमा दास के प्रदर्शन की तुलना करें तो हिमा अभी भी 0.45 सेकंड पीछे हैं। कहने को तो यह एक सेकंड से भी कम का समय है, लेकिन खिलाड़ियों को एक-एक सेकंड के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है ये तो बस वो ही जानते हैं।

हिमा दास से ओलंपिक में गोल्ड लाना या फिर कोई भी मेडल लाने की उम्मीद करना गलत नहीं है, लेकिन पहले हमें यह समझना होगा कि उन्हें अभी इस इवेंट के लिए क्वालीफाई करना है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड