1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. Happy teachers day 2019: इन गुरुओं की बदौलत देश को मिले ये शानदार और महान खिलाड़ी

Happy teachers day 2019: इन गुरुओं की बदौलत देश को मिले ये शानदार और महान खिलाड़ी

पूरे देश में आज शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। शिक्षक दिवस हर साल 5 सिंतबर को डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के रुप में मनाया जाता है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 05, 2019 13:51 IST
Happy teachers day 2019: इन गुरुओं...- India TV
Image Source : TWITTER/SACHIN TENDULKAR Happy teachers day 2019: इन गुरुओं की बदौलत मिले देश को ये शानदार और महान खिलाड़ी

पूरे देश में आज शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। शिक्षक दिवस हर साल 5 सिंतबर को डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के रुप में मनाया जाता है। राधाकृष्णन को एक महान शिक्षक के साथ-साथ आजाद भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति के तौर पर जाना जाता है। भारत की बात करे तो यहां शिक्षक का दर्जा माता-पिता से भी ऊपर माना गया है। इसकी बड़ी वजह ये है कि किसी व्यक्ति के भविष्य के निर्माण में शिक्षक अहम भूमिका अदा करता है। ऐसे में कोई भी शख्स जब अपने जीवन में कोई खास मुकाम हासिल करता है तो अपने गुरु और शिक्षक को इसका श्रेय देना नहीं भूलता है। आज हम आपको खेल जगत से जुड़े कुछ ऐसे ही गुरुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने इस देश को कई महान खिलाड़ी दिए।

रमाकांत आचरकेर

रमाकांत आचरेकर को महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बचपन के क्रिकेट गुरु के रूप में जाना जाता है। लेकिन सच बात ये है कि आज हम जिस सचिन को दुनिया के महान बल्लेबाज के तौर पर जानते हैं उसका पूरा श्रेय रमाकांत आचरेकर को जाता है। यही वजह है कि सचिन तेंदुलकर ने आज टीचर्स डे के मौके पर अपने गुरु को याद किया। सचिन ने ट्विटर पर लिखा, "एक गुरु न सिर्फ शिक्षा बल्कि मूल्‍य भी प्रदान करते हैं। आचरेकर सर ने मुझे जिंदगी में और मैदान के अंदर स्‍ट्रेट ड्राइव खेलना सिखाया। मैं अपने जीवन में उनके अमूल्य योगदान के लिए उनका हमेशा आभारी रहूंगा। उनकी सीख आज भी मेरा मार्गदर्शन कर रही हैं।#TeachersDay."

पुलेला गोपीचंद

एक समय था जब बैडमिंटन में सिर्फ चीन के खिलाड़ियों की तूती बोलती थी। लेकिन आज पुलेला गोपीचंद के दम पर भारतीय शटलर चीन की इस दीवार को तोड़ बैडमिंटन की दुनिया में अपना जलवा बिखेर रहे हैं। बतौर कोच गोपीचंद ने एक नहीं बल्कि कई ऐसे खिलाड़ी दिए जिन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप से लेकर ओलंपिक तक में भारत का डंका बजाया। यही वजह है कि जब भी को कोई भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी इंटरनेशनल लेवल पर भारत का नाम रौशन करता है तो सबसे पहले गोपीचंद का ही आभार जताता है। आज भारत के ज्यादातर बैडमिंटन खिलाड़ी गोपीचंद की कोचिंग में ही प्रशिक्षण ले रहे हैं जिनमें वर्ल्ड चैंपियन और ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु, ओलंपिक मेडलिस्ट साइना नेहवाल, वर्ल्ड चैंपियनशिप 2019 में कांस्य जीतने वाले साई प्रणीत शामिल हैं। साल 2017 में एक एनर्जी पेय कंपनी ने पीवी सिंधु की सफलता में उनके कोच गोपीचंद के योगदान को लेकर एक एड फिल्म का भी निर्माण किया था।

राजकुमार शर्मा

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे विराट कोहली ने हाल ही में भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने की उपलब्धि हासिल की। इसमें कोई शक नहीं कि भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय के सबसे शानदार क्रिकेटर हैं। लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि विराट के खेल को तराशने में उनके बचपन के कोच राजकुमार शर्मा का बड़ा हाथ है। वैसे तो दिल्ली में क्रिकेट एकेडमी चलाने वाले राजकुमार ने बतौर कोच कई क्रिकेटर पैदा किए लेकिन विराट कोहली ने क्रिकेट में जो नए आयाम स्थापित किए उसके आसपास भी पहुंचना किसी के लिए भी बहुत मुश्किल है। यही वजह है कि विराट अक्सर बड़े मौकों पर अपने कोच राजकुमार शर्मा तारीफ करना नहीं भूलते हैं। विराट का अपने कोच के प्रति प्रेम का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि साल 2014 में उन्होंने अपने कोच को एक ब्रांड न्यू एसयूवी कार टीचर्स डे के मौके पर गिफ्ट में दी थी।

महावीर फोगाट 

अगर आपने 'दंगल' फिल्म देखी है तो आप महावीर फोगाट के नाम से जरूर परिचित होंगे। महावीर फोगाट ने समाज की दकियानूसी सोच को तोड़ते हुए देश को एक नहीं बल्कि गीता, बबीता, रितु, संगीता, विनेश और प्रियंका जैसी 6 महिला पहलवान दी जो रिश्ते में उनकी बेटियां लगती हैं। महावीर फोगाट के संघर्षों की बदौलत ही महिला पहलवान गीता फोगाट कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब हुई। कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला कुश्ती में भारत का ये पहला गोल्ड मेडल था। यही नहीं साल 2018 में इंडोनेशिया में आयोजित एशियन गेम्स में विनेश फोगाट गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला रेसलर बनीं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban