1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. पूर्व 'फ़ॉर्मूला वन' चैम्पियन निकी लाउडा का हुआ निधन, 70 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

पूर्व 'फ़ॉर्मूला वन' चैम्पियन निकी लाउडा का हुआ निधन, 70 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

लाउडा का दो बार किडनी प्रन्स्प्लंत भी हो चुका था। जिसमें एक बार 1997 में भाई ने तो दूसरी बार 2005 में उनकी गर्लफ्रेंड ने किडनी दी थी।

Bhasha Bhasha
Published on: May 21, 2019 11:21 IST
निकी लाउडा- India TV
Image Source : GETTY IMAGES निकी लाउडा, फ़ॉर्मूला वन चैम्पियन 

विएना। महान फार्मूला वन ड्राइवर निकी लाउडा का 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनके परिवार ने आस्ट्रियाई मीडिया को जारी बयान में यह जानकारी दी। 

बयान में कहा गया ,‘‘ भारी मन से हम यह सूचित करते हैं कि हमारे चहेते निकी का सोमवार को निधन हो गया।’’ फेफड़े के प्रत्यारोप आपरेशन के आठ महीने बाद उन्होंने आखिरी सांस ली।"

लाउडा ने तीन बार फार्मूला वन ड्राइवर्स विश्व चैम्पियनशिप जीती। उन्होंने 1975 और 1977 में फेरारी और 1984 में मैकलारेन के साथ खिताब जीता। 1976 में जर्मनी ग्रैंड प्रिक्स के दौरान भयंकर कार दुर्घटना के बाद निकी ने तेजी से वापसी करते हुए सिर्फ छह हफ़्तों बाद वापसी कर ली थी. इसके बाद 1985 में रफ़्तार के इस सौदागर ने फ़ॉर्मूला वन रेस को अल्द्विदा कह दिया था। जिसके बाद वर्तमान में मर्सडीज टीम के नॉन एक्जिक्यूटिव टीम के चेयरमैन पद पर कार्यरत थे। 

लाउडा का दो बार किडनी प्रन्स्प्लंत भी हो चुका था। जिसमें एक बार 1997 में भाई ने तो दूसरी बार 2005 में उनकी गर्लफ्रेंड ने किडनी दी थी। अगस्त 2018 में फेफड़ों के ओपरेशन के बाद भी उनकी बीमारी ठीक नहीं हो पाई और स्थितियां बिगडती चली गई। जिसके चलते उनका देहांत हो गया। 

लाउडा अपने घर एमे दूसरी पत्नी बिर्गित के साथ के साथ रह रहे थे। उनके दो बच्चे मैक्स और मिया है। जबकि दो बड़ें बेटे लुकास और मैथियास भी है जो उनकी पहली पत्नी से जन्मे थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड