1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. बॉक्सिंग इतिहास की सबसे बड़ी फाइट में जीतेफ्लॉएड मेवेदर

बॉक्सिंग इतिहास की सबसे बड़ी फाइट: कांटे की टक्कर में जीते फ्लॉएड मेवेदर

नई दिल्ली: अमेरिका के फ्लॉएड मेवेदर ने सदी के सबसे बड़े मुक्केबाजी मुकाबले में फिलीपींस के  मैनी पैकियाओ को हराकर अपने करियर की लगातार 48वीं जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही मेवेदर ने

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 03, 2015 16:13 IST
बॉक्सिंग इतिहास की...- India TV
बॉक्सिंग इतिहास की सबसे बड़ी फाइट में जीतेफ्लॉएड मेवेदर

नई दिल्ली: अमेरिका के फ्लॉएड मेवेदर ने सदी के सबसे बड़े मुक्केबाजी मुकाबले में फिलीपींस के  मैनी पैकियाओ को हराकर अपने करियर की लगातार 48वीं जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही मेवेदर ने यह घोषणा भी कर दी कि एक और मुकाबले के बाद वह संन्यास ले लेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार मुकाबले के बाद मेवेदर ने अपने प्रतिद्वंद्वी पैकियाओ की प्रशंसा करते हुए कहा, "वह बहुत अच्छे मुक्केबाज हैं। अब मुझे पता चला कि क्यों मुक्केबाजी की दुनिया में वह शीर्ष के खिलाड़ियों में शामिल हैं।"

फिलीपींस के पैकियाओ पूर्व में आठ भारवर्गो में विश्व खिताब जीत चुके हैं।

गौरतलब है कि मेवेदर और पैकियाओ के बीच हुए इस मुकाबले को 'फाइट ऑफ द सेंचुरी' की संज्ञा दी गई थी। माना जा रहा है कि आय के लिहाज इस मुकाबले से 40 करोड़ डॉलर प्राप्त हुए होंगे। इसमें से मेवेदर को करीब 20 करोड़ डॉलर मिलेंगे वहीं, पैकियाओ भी 10 करोड़ डॉलर के हकदार होंगे।

मुकाबले की शुरुआत में पैकियाओ ने दबाव बनाया लेकिन बाद के राउंड में मेवेदर वापसी करने में कामयाब रहे। तीनों जजों ने सर्वसम्मति से उन्हें विजेता घोषित किया।

इसे जीतने के साथ ही 38 वर्षीय मेवेदर ने यह घोषणा भी कर दी कि अगला मुकाबला उनके करियर का आखिरी मैच होगा।

मेवेदर ने कहा, "मुझे अपना अगला मैच सितंबर में खेलना है। मैं अब करीब 40 साल का हो चुका हूं और मुक्केबाजी की दुनिया में 19 साल से हूं और लगातार 18 साल से चैम्पियन हूं। अब मेरे संन्यास लेने का समय आ गया है।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड