1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. FIFA World Cup 2018: पुर्तगाल ने ईरान के साथ ड्रॉ खेलकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया

FIFA World Cup 2018: पुर्तगाल ने ईरान के साथ ड्रॉ खेलकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया

पुर्तगाल ने रिकार्दो क्वारेसमा के शानदार गोल की बदौलत रूस में जारी फीफा विश्व कप में सोमवार देर रात खेले गए ग्रुप बी के एक रोमांचक मुकाबले में ईरान से 1-1 से ड्रॉ खेला।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 26, 2018 7:30 IST
fifa world cup- India TV
fifa world cup

मॉर्डोविया: पुर्तगाल ने रिकार्दो क्वारेसमा के शानदार गोल की बदौलत रूस में जारी फीफा विश्व कप में सोमवार देर रात खेले गए ग्रुप बी के एक रोमांचक मुकाबले में ईरान से 1-1 से ड्रॉ खेला। इस ड्रॉ के साथ ही पुर्तगाल ने ग्रुप स्तर के तीन मैचों में पांच अंक हासिल किए और तालिका में दूसरे पायदान पर रहते हुए टूर्नामेंट के अंतिम-16 में जगह बनाई जबकि ईरान तीन मैचों में केवल चार अंक ही हासिल कर पाया। ईरान तालिका में तीसरे पायदान पर रहा। मॉर्डोविया ऐरेना में खेले गए इस मुकाबले में ईरान के लिए एकमात्र गोल करीम अंसारीफर्द ने किया। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नेतृत्व में पिछले दो मैचों की तरह इस मैच में पुर्तगाल ने तेज शुरुआत की और तीसरे मिनट में ही रोनाल्डो को बॉक्स के अंदर बाईं छोर से गोल करने का मौका मिला। रोनाल्डो ने अच्छा प्रयास किया लेकिन वह गेंद को गोल में नहीं डाल पाए। (FIFA World Cup 2018: मोरक्को से ड्रॉ खेलकर स्पेन अंतिम-16 में जगह बनाने में सफल )

मैच की शुरुआत में ही गोल करने का मौक मिलने के बाद पुर्तगाल के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ा और उन्होंने ईरान के डिफेंस एवं मिडफील्ड पर दबाव बनाया। 16वें मिनट में पुर्तगाल को बॉक्स के बाहर फ्री-किक मिली, हालांकि रोनाल्डो अपनी टीम को बढ़त नहीं दिला पाए। शुरुआती हमलों के बाद ईरान की टीम संभली और गेंद पर बेहतर नियंत्रण बनाने का प्रयास किया। 19वें मिनट में ईरान के खिलाड़ी ने मिडफील्डर अलिरेजा जाहांबख्श को पुर्तगाल के बॉक्स में बेहतरीन पास दिया लेकिन वह गेंद तक पहुंच पाते इससे पहले गोलकीपर रुई पैट्रीसियो ने अपनी जगह से आगे आकर अपनी टीम को पहला खाने से बचाया। पहला हाफ समाप्त होने से कुछ की कगार पर था कि 45वें मिनट में पुर्तगाल के मिडफील्डर रिकार्दो क्वारेसमा बॉक्स के दाएं छोर से शानदार गोल दागते हुए अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

पुर्तगाल ने दूसरे हाफ की भी दमदार शुरुआत की और 50वें मिनट में ईरान के खिलाड़ी ने रोनाल्डो को बॉक्स में गिरा दिया। रैफरी ने वीएआर की मदद ली और पुर्तगाल को पेनाल्टी देने का निर्णय लिया, हालांकि रोनाल्डो पेनाल्टी को गोल में बदलने में कामयाब नहीं हो पाए। ईरान के गोलकीपर अलीरेजा बेइरानवांड ने अपने बाईं ओर कूदते हुए शानदार बचाव किया। पुर्तगाल को ताहफे में पेनाल्टी देने के बाद ईरान की टीम संभली। ईरान के फारवर्ड खिलाड़ियों ने अपने खेल को बेहतर किया लेकिन पुर्तगाल के बॉक्स में उन्हें अधिक जगह नहीं मिली जिसके कारण 72वें मिनट में समन गोद्दोस ने 20 गज की दूरी से बराबरी का गोल करने का प्रयास किया लेकिन वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर मार बैठे।

मैच समाप्त होने से पहले इंजुरी टाइम (93वें मिनट) में रैफरी ने एक बार फिर वीएआर की मदद ली और इस बार ईरान को पेनाल्टी मिली। करीम अंसारीफर्द ने गेंद को गोल में डालकर मैच को बराबरी पर ला खड़ा किया। हालांकि, यह ड्रॉ ईरान को प्री-क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंचा पाया। विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल का मुकाबला शनिवार को उरुग्वे से होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड