1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. आईएलएस-5: दिल्ली को हराकर जीत की पटरी पर लौटी मुम्बई

आईएलएस-5: दिल्ली को हराकर जीत की पटरी पर लौटी मुम्बई

मुम्बई सिटी एफसी टीम शनिवार को मुम्बई फुटबाल एरेना में दिल्ली डायनामोज को 2-0 से हराया।

IANS IANS
Published on: October 28, 2018 13:59 IST
मुम्बई सिटी एफसी ने...- India TV
मुम्बई सिटी एफसी ने डायनामोज को हराया

मुम्बई: अपने पिछले मैच में एफसी गोवा के हाथों 0-5 से करारी शिकस्त झेलने वाली मुम्बई सिटी एफसी टीम शनिवार को मुम्बई फुटबाल एरेना में दिल्ली डायनामोज को 2-0 से हराते हुए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सीजन में जीत की पटरी पर लौट आई। मुम्बई के लिए मोडोउ सोगोउ ने 30वें और अर्नाल्ड इसोको ने 77वें मिनट में गोल किए। इसोको ने ही पहले गोल में सोगोउ की मदद की थी। मुम्बई को 3-0 से जीत मिल सकती थी लेकिन रफाएल बास्तोस 51वें मिनट में मिली पेनाल्टी पर गोल नहीं कर सके। बास्तोस ने हालांकि दूसरे गोल में एसिस्ट के साथ अपनी उस गलती की भरपाई की। 

इस जीत के साथ मुम्बई की टीम सात अंकों के साथ 10 टीमों की तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। एफसी गोवा, बेंगलुरू एफसी और एटीके के भी सात-सात अंक हैं लेकिन ये टीमें बेहतर गोल अंतर के कारण दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर काबिज हैं। दिल्ली की टीम दूसरी हार के साथ आठवें स्थान पर ही बनी हुई है।

मैच का पहला हमला डायनामोज की तरफ से चौथे मिनट में हुआ लेकिन आक्रमण पंक्ति के बीच बेहतर संयोजन और एक्जीक्यूशन की कमी के कारण यह बेकार चला गया। इसके आठ मिनट बाद आंद्रिजा ने बाएं किनारे से गेंद लेकर दौड़ते हुए मुम्बई के बॉक्स में प्रवेश किया और खुद को शॉट खेलने की स्थिति में बनाकर तेज प्रहार किया लेकिन गोलकीपर रवि कुमार सावधान थे। उन्होंने मुम्बई पर आए एक और संकट को बेकार कर दिया।

इसके बाद दोनों टीमों के बीच गेंद पर पकड़ बनाए रखने के लिए जोरदार संघर्ष हुआ। 26वें मिनट में दिल्ली को बढ़त बनाने का एक और अच्छा मौका मिला लेकिन चांग्ते की कोशिश में दम नहीं था। मुम्बई ने इसके जवाब में 30वें मिनट में एक जोरदार हमला किया और सोगोउ ने इसोको की मदद से गोल करते हुए उसे 1-0 से आगे कर दिया। 

इस गोल में बास्तोस की भी भूमिका रही। बास्तोस ने ही इसोको को एक लांग बॉल दिया था, जिसे इसोको ने सही समय पर बॉक्स के अंदर पहुंचे सोगोउ को दिया। सोगोउ ने स्लाइड करते हुए दिल्ली के गोलकीपर फ्रांसिस्को डोरोनसोरो को छकाने में सफलता हासिल की।

मुम्बई की टीम ने बढ़त हासिल करने के साथ ही हमले तेज कर दिए। 31वें, 33वें, 36वें और 44वें मिनट में जो हमले हुए उसके केंद्र में भी सोगोउ और इसोको थे लेकिन वे अपनी टीम को 2-0 की बढ़त नहीं दिला सके। यहां डायनामोज के गोलकीपर डोरोनसोरो और डिफेंडरों की सतर्कता काम कर गई।

इसके बाद पहले हाफ में कोई और गोल नहीं हुआ। शुरुआती मिनटों में थोड़ी सुस्त नजर आने वाली मेजबान टीम ने पहला गोल होने के बाद जबरदस्त लय पकड़ी और गेंद पर अधिक समय तक नियंत्रण बनाए रखते हुए दिल्ली को कई बार मुश्किल में डाला। 

दूसरे हाफ की शुरुआत बहुत नाटकीय रही। मुम्बई को पेनाल्टी मिला, जिस पर बास्तोस गोल नहीं कर सके। वह डोरोनसोरो को तो छकाने में सफल रहे लेकिन गेंद बाहर मार बैठे। मुम्बई को यह पेनाल्टी राना घिरामी द्वारा इसोको को बॉक्स में जानबूझकर गिराए जाने के कारण मिला था। घिरामी को इस फाउल के लिए पीला कार्ड भी मिला। 

मुम्बई ने 58वें मिनट में अच्छा मूव बनाया लेकिन घिरामी की चपलता के कारण वह बेकार चला गया। 59वें मिनट में आंद्रिजा के पास दिल्ली को बराबरी दिलाने का अच्छा मौका था लेकिन उनका शॉट बार से टकराकर बाहर चला गया।

इसके बाद दोनों टीमों ने अपनी-अपनी रणनीति को अमली जामा पहनाने के लिए कुछ बदलाव किए। 75वें मिनट में दिल्ली की टीम बराबरी के करीब थी लेकिन रवि कुमार सचेत थे। बदले में मुम्बई ने 77वें मिनट में गोल करते हुए स्कोर 2-0 कर दिया। उसके लिए यह गोल लगाातर हमले कर रहे इसोको ने किया। पेनाल्टी मिस करने वाले बास्तोस ने इस गोल में उनकी मदद की।

मुम्बई के गोलकीपर रवि कुमार ने इंजरी टाइम में दिल्ली के कप्तान प्रीतम कोटाल के एक अच्छे हमले को नाकाम कर अपनी टीम को गोल खाने से बचाया।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv