1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. बजरंग पुनिया को मिलेगा राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड

बजरंग पुनिया को मिलेगा राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए पुनिया के साथ ही महिला पहलवान विनेश फोगाट को यह अवॉर्ड देने की सिफारिश की थी।

IANS IANS
Updated on: August 16, 2019 15:09 IST
बजरंग पुनिया- India TV
Image Source : @MEDIA_SAI/TWITTER बजरंग पुनिया

नई दिल्ली। भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया को इस साल राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। यह अवॉर्ड खेल के क्षेत्र में दिया जाने वाला भारत का सर्वोच्च सम्मान है। इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने आईएएनएस को इस बात की जानकरी दी। सूत्र ने कहा कि पुनिया को कुश्ती के क्षेत्र में लगातार अच्छा करने के लिए अवॉर्ड दिया जाएगा। 

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए पुनिया के साथ ही महिला पहलवान विनेश फोगाट को यह अवॉर्ड देने की सिफारिश की थी। पुनिया ने हाल ही में तबिलिसी ग्रां प्री में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। वह ईरान के पेइमान बिबयानी को मात देकर 65 किलोग्राम भारवर्ग में सोने का तमगा जीतने में सफल रहे थे। 

अपने भारवर्ग में मौजूदा नंबर-1 खिलाड़ी पुनिया ने चीन में आयोजित एशियाई चैम्पियनशिप में जीत हासिल कर एशियाई महाद्वीप में अपनी बादशाहत साबित की थी। 

पुनिया ने पिछले साल एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था। पिछले साल भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारत्तोलक महिला खिलाड़ी मीराबाई चानू को यह अवॉर्ड मिला था। 

पिछले साल अपना नाम खेल रत्न के लिए न आने के बाद पुनिया ने नाराजगी जताई थी और उस समय के खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर से मुलाकात कर निराशा जाहिर की थी। 

बता दें, पहला खेल रत्न पुरस्कार शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथ आनंद को 1991-92 में मिला था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड