1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. एशियाई खेल (हॉकी): भारत ने लगाया जीत का चौका, दक्षिण कोरिया को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

एशियाई खेल (हॉकी): भारत ने लगाया जीत का चौका, दक्षिण कोरिया को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने रविवार को पूल-ए के अपने चौथे मुकाबले में दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराते हुए 18वें एशियाई खेलों के सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

Reported by: IANS [Updated:26 Aug 2018, 9:16 PM IST]
भारतीय पुरुष हॉकी टीम - India TV
Image Source : PTI भारतीय पुरुष हॉकी टीम 

मौजूदा चैम्पियन भारत ने रविवार को 18वें एशियाई खेलों के पुरुष हॉकी के पूल-ए के अपने चौथे मुकाबले में दक्षिण कोरिया को 5-3 से हरा दिया। भारत की यह लगातार चौथी जीत है। भारत ने अपने पहले मैच मे इंडोनेशिया को 17-0, हांगकांग को 26-0 और जापान को 8-0 से हराया था। वह अपना आखिरी पूल मैच 28 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी। 

भारत ने जीबीके हॉकी मैदान पर खेले गए अपने मैच जीत के साथ भारतीय टीम पूल-ए में 12 अंकों के साथ शीर्ष पर बरकरार है। ​भारत के लिए रुपिंदर पाल सिंह ने पहले, चिंग्लेसाना सिंह ने पांचवें, ललित उपाध्याय ने 16वें, मनप्रीत सिंह ने 49वें और आकाशदीप सिंह ने 56वें मिनट में गोल किए। 

वहीं दक्षिण कोरिया के लिए कप्तान मंजाए जुंग ने 33वें और 35वें तथा जोंग'ून जांग ने 60वें मिनट में गोल दागे। ​भारतीय टीम ने पहले क्वार्टर में ही दो गोल दागने के साथ ही अपनी स्थिति मजबूत कर ली। भारत को पहले ही मिनट में पेनाल्टी स्ट्रोक हासिल किया, जिसे रुपिंदर पाल सिंह ने गोल में तब्दील कर टीम का खाता खोला। 

भारत के लिए दूसरा गोल चिंग्लेसाना सिंह ने पांचवें मिनट में रुपिंदर की मदद से किया। रुपिंदर की फ्री हिट पर चिंग्लेसाना ने सीधा शॉट मारकर इसे दक्षिण कोरिया के गोल पोस्ट तक पहुंचाया। 13वें मिनट में भारतीय टीम के पेनाल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन वह इसे भुना नहीं पाया। 

दूसरे क्वार्टर के पहले ही मिनट में एक बार फिर भारतीय खिलाड़ियों ने दक्षिण कोरिया के कमजोर डिफेंस पर वार कर फील्ड गोल किया। सिमरनजीत सिंह से मिले पास को ललित उपाध्याय ने अपनी हॉकी स्टिक से उछालकर भारतीय टीम के लिए तीसरा गोल किया। 

इस क्वार्टर में भारत और दक्षिण कोरिया को पेनाल्टी कॉर्नर हासिल हुए थे, लेकिन दोनों ही टीमें इसमें नाकाम रहीं और ऐसे में पहले हाफ के समापन के साथ भारतीय टीम ने 3-0 से बढ़त बना ली। 

दक्षिण कोरिया ने तीसरे क्वार्टर में वापसी की और दो गोल करते हुए भारतीय टीम पर दबाव बनाया। 33वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर और 35वे मिनट में फील्ड गोल कर मंजाए जुंग ने अपनी टीम का स्कोर 2-3 किया। 

तीसरे क्वार्टर में फिसली भारतीय टीम ने चौथे क्वार्टर में वापसी की और मनप्रीत की ओर से किए गए फील्ड गोल के दम पर 4-2 की बढ़त बना ली। 

मैच की समाप्ति के लिए पांच मिनट में आकाशदीप सिंह ने गोल कर भारत को 5-2 की बढ़त दी। दक्षिण कोरिया को आखिरी मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर जोंग'ून जांग ने गोल कर टीम का स्कोर 3-5 किया लेकिन यह जीत के लिए काफी नहीं था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Asian games 2018: India edges past South Korea with a 5-2 win in Men's Hockey to enter in Semifinal
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड