1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. एशियाई खेल (एथलेटिक्स): भारत की चैंपियन गर्ल हिमा दास ने जीता रजत पदक

एशियाई खेल (एथलेटिक्स): भारत की चैंपियन गर्ल हिमा दास ने जीता रजत पदक

भारत की हिमा दास ने रविवार को 18वें एशियाई खेलों की महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा का रजत पदक जीत लिया।

Bhasha Bhasha
Updated on: August 26, 2018 19:09 IST
हिमा दास- India TV
Image Source : GETTY IMAGES हिमा दास

हिमा दास और मोहम्मद अनस ने आज क्रमश: महिला और पुरुष 400 मीटर दौड़ में रजत पदक जीते जिससे यहां एशियाई खेलों में भारतीय एथलीटों का अच्छा प्रदर्शन जारी रहा। 

हिमा और अनस को इन स्पर्धाओं में रजत पदक का ही दावेदार माना जा रहा था क्योंकि इन स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी शीर्ष पर रहने के प्रबल दावेदार थे। 

हिमा ने 50 .59 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक जीता और साथ ही दो दिन में दूसरी बार राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ा। बहरीन की सलवा नासेर ने खेलों के नये रिकार्ड 50 .09 सेकेंड के साथ सोने का तमगा अपनी झोली में डाला। 

हिमा ने कल 51 .00 सेकेंड के राष्ट्रीय रिकार्ड के साथ फाइनल में जगह बनाई थी। उन्होंने 2004 में चेन्नई में मनजीत कौर (51.05 सेकेंड) के बनाए 14 साल पुराने रिकार्ड में सुधार किया। 

नाइजीरिया में जन्मीं और 2017 विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता सलवा ने हालांकि स्वर्ण पदक जीतने के लिए अधिक पसीना नहीं बहाना पड़ा। वह इस साल डाइमंड लीग सीरीज के चार चरण जीत चुकी हैं। 

महिला 400 मीटर में चुनौती पेश कर रही एक अन्य भारतीय निर्मला शेरॉन 52 . 96 सेकेंड के साथ चौथे स्थान पर रही। पुरुष 400 मीटर में अनस ने 45 . 69 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक जीता। कतर के हसन अब्दालेलाह 44 .89 सेकेंड के साथ शीर्ष पर रहे। 

इस बीच दुती चंद ने सेमीफाइनल एक में 11 .43 सेकेंड के समय के साथ महिला 100 मीटर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। वह ओल्गा सफरोनोवा और बहरीन की हजर अलखाल्दी के बाद तीसरे स्थान पर रही। हजर और दुती ने समान समय में दौड़ पूरी की थी लेकिन बहरीन की खिलाड़ी ने फोटो फिनिश में भारतीय खिलाड़ी को तीसरे स्थान पर धकेल दिय। दुती का यह प्रदर्शन उनके राष्ट्रीय रिकार्ड (11 .29 सेकेंड) से खराब है। 

एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता अनु राघवन ने महिला 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में जगह बनाई। केरल की इस 25 साल की खिलाड़ी हीट दो में तीसरा सबसे तेज समय निकाला और वह 56 . 77 सेकेंड के साथ ओवरआल भी तीसरे स्थान पर रही। जौना मुर्मू हारने वाली खिलाड़ियों में दूसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ फाइनल में जगह बनाने में सफल रही।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban