1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. एएफसी एशियन कप फाइनल प्रीव्यू: कतर को हराकर पांचवीं बार खिताब जीतना चाहेगा जापान

एएफसी एशियन कप फाइनल प्रीव्यू: कतर को हराकर पांचवीं बार खिताब जीतना चाहेगा जापान

इस टूर्नामेंट के फाइनल में जापान के दबदबे का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उसने अभी तक चार फाइनल में केवल एक गोल खाया है। 

IANS IANS
Published on: January 31, 2019 18:48 IST
एएफसी एशियन कप फाइनल प्रीव्यू: कतर को हराकर पांचवीं बार खिताब जीतना चाहेगा जापान- India TV
Image Source : AFCASIANCUP एएफसी एशियन कप फाइनल प्रीव्यू: कतर को हराकर पांचवीं बार खिताब जीतना चाहेगा जापान

अबू धाबी। एशिया के शीर्ष फुटबाल टूर्नामेंट एएफसी एशियन कप के फाइनल में शुक्रवार को यहां जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में जापान का सामना कतर से होगा। जापान की टीम इस मुकाबले को जीतकर पांचवीं बार टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम करना चाहेगी। एशियन कप में जापान सबसे सफल टीम है। उसने चार बार फाइनल में प्रवेश किया है और चारों ही बार उसने जीत दर्ज की है। इस टूर्नामेंट के फाइनल में जापान के दबदबे का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उसने अभी तक चार फाइनल में केवल एक गोल खाया है। 

जापान ने पहली बार 1992 में अपने घरे में इस टूर्नामेंट का खिताब जीता था। फाइनल में उसने एकमात्र गोल 2004 में चीन के खिलाफ खाया था, जापान ने वह फाइनल मुकाबला 3-1 से अपने नाम किया था। दूसरी ओर, कतर पहली बार फाइनल में पहुंचा है। 2022 में फीफा विश्व कप कतर में होगा और इस लिहाल से उसके लिए यह फाइनल और भी महत्वपूर्ण हो गया है। इससे पहले, कतर एशियन कप में कभी भी क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया है। 

कतर की टीम में शामिल कई खिलाड़ी 2014 में म्यांमार में हुए एएफसी अंडर-19 चैम्पियनशिप में खिताबी जीत हासिल करने वाली टीम का हिस्सा थे। इनमें अल्मोएज अली, अकरम आफिफ और तारेक सलमान शामिल है। टीम के मौजूदा मुख्य कोच फेलिक्स सांचेज अंडर-19 चैम्पियनशिप जीतने वाली टीम के भी कोच थे। 

अली के लिए यह टूर्नामेंट बेहतरीन रहा है। उन्होंने टूर्नामेंट में छह मैचों में आठ गोल करते हुए अली दाएई के 23 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। जापान की टीम में शामिल फारवर्ड खिलाड़ी यूवा ओसाको पर सबकी नजरें होंगी। जर्मन क्लब वेर्डर ब्रेमन से खेलने वाले ओसाको ने ईरान के खिलाफ सेमीफाइनल में मिली रोमांचक जीत में दो गोल किए थे। पूरे टूर्नामेंट में उन्होंने केवल तीन मैच खेले हैं लेकिन इनमें उनका प्रदर्शन शानदार रहा है और जापान को उनसे फाइनल में भी उनसे गोल की उम्मीद होंगी। 

अनुभवी डिफेंडर माया योशिदा भी टीम की जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इंग्लिश क्लब साउथम्प्टन के लिए खेलने वाले 30 वर्षीय योशिदा का यह आखिरी एशियन कप हो सकता है और वह इसे यादगार बनाने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे। दोनों टीमों ने इस टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं गंवाया जिससे फाइनल के और रोमांचक होने की उम्मीद है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

arun-jaitley