1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2018
  5. IPL 2018: ये हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप-3 विदेशी बल्लेबाज

IPL 2018: ये हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप-3 विदेशी बल्लेबाज

भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ आईपीएल में विदेशी खिलाड़ियों के बल्ले की भी धूम देखने को मिलती है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: April 06, 2018 16:38 IST
आईपीएल ट्रॉफी- India TV
आईपीएल ट्रॉफी

इंडियन प्रीमियर लीग... ये नाम सुनते ही सबसे पहले गेल का खतरनाक खेल। मैक्कुलम की ताबड़तोड़ पारी और डिविलियर्स के अनोखे शॉट्स आंखों के सामने घूमने लगते हैं। कोई भी महायुद्ध इन तीन महायोद्धाओं के बिना अधूरे हैं। आईपीएल में बल्लेबाज खुलकर बल्लेबाजी करता है और जमकर गेंदों को बाउंड्री के बाहर पहुंचाता है। दुनिया की सबसे बड़ी लीग में खेलना बड़े से बड़े बल्लेबाज का सपना होता है और हर बल्लेबाज अपनी छाप छोड़ना चाहता है। क्या आप जानते हैं कि आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विदेशी खिलाड़ी कौन हैं? आईए जानते हैं कि कौन हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विदेशी खिलाड़ी। 

सबसे पहले बात क्रिस गेल की। जिनका बल्ला अगर रंग में हो तो सामने कोई भी रणनीति, कोई भी गेंदबाज़, कोई भी टीम टिक नहीं सकती। आईपीएल का हर बड़ा रिकॉर्ड गेल के खैरमकदम में झुका हुआ है। गेल के नाम आईपीएल का सबसे तेज शतक है। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 5 शतक गेल के नाम है। 176 रन की सबसे बड़ी पारी भी गेल के नाम है। एक पारी में सबसे ज्यादा 17 छक्के भी गेल के नाम हैं।

गेल का खतरनाक खेल जब शुरू होता है तो फील्डर मजबूर और दर्शक डिस्को डांसर बन जाते हैं। गेल पिछले कई सीजन से बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स का हिस्सा थे लेकिन इस बार क्रिस गेल किंग्स इलेवन पंजाब के साथ हैं। ब्रैंडन मैक्कुलम ने IPL के पहले सीजन के पहले ही मैच में शतक जमाकर दिखा दिया था क्योंकि टी-20 में उनसे डरना चाहिए। खास बात है कि मैक्कुलम  ये शतक बैंगलोर के खिलाफ ज़ड़ा था और इस बार मैक्कुलम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा हैं। ब्रैंडन ने अब तक 10 सीजन में 2754 रन बनाए हैं। जिसमें 277 चौके और 124 छक्के शामिल हैं। एक पारी में दूसरे सबसे ज्यादा 13 छक्के ब्रैंडन के नाम हैं।

मैक्कुलम कब और कैसे मैच बदल देते हैं। इसका एहसास सामने वाली टीम को मैच हारने के बाद होता है। ब्रैंडन की ताकत और सटीक टाइमिंग उनको महायोद्धा बनाती है।महायोद्धओं की विजयीगाथा हो और उसमें एबी डिविलियर्स का जिक्र ना हो ये तो नाइंसाफी होगी क्योंकि डिविलियर्स को बल्लेबाज़ी करते हुए हर कोई देखना चाहता है।डिविलियर्स बल्लेबाज़ी की ऐसी किताब हैं। जिसको आज तक कोई नहीं पढ़ पाया है। कब बल्ला अपना रंग बदल दे ये कोई नहीं समझ सकता।

आईपीएल में डिविलियर्स 3 शतक बना चुके हैं। उनके नाम 38.16 की औसत से 3473 रन हैं। जिसमें 287 चौके और 156 छक्के हैं। बैंगलोर का दिल अगर विराट कोहली हैं तो दिमाग एबी डिविलियर्स हैं और ये दिमाग कंप्यूटर से तेज चलता है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban