1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2018
  5. IPL 2018: कौन है IPL का सबसे 'रईस' और सबसे 'सस्ता' कप्तान, जानें आठों सेनापतियों की कीमत

IPL 2018: कौन है IPL का सबसे 'रईस' और सबसे 'सस्ता' कप्तान, जानें आठों सेनापतियों की कीमत

आईपीएल का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा।

Manoj Shukla Manoj Shukla
Updated on: March 31, 2018 20:35 IST
आईपीएल टीमों के सभी...- India TV
आईपीएल टीमों के सभी कप्तान

आईपीएल 2018 का बिगुल बजने में अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। आईपीएल ने बेहद ही कम समय में पूरी दुनिया में अपना नाम कमा लिया है और अब इसे दुनियाभर की सबसे बड़ी खेल लीग में शुमार किया जाने लगा है। हर कोई इस लीग का दीवाना बन चुका है। भारत में तो अब इसे सबसे बड़ा त्योहार कहा जाने लगा है। टूर्नामेंट का इंतजार फैंस के साथ-साथ खिलाड़ियों को भी है और हर कोई इस टूर्नामेंट के रंग में रंगने को तैयार है। आईपीएल ने अब तक हर साल फैंस का खूब मनोरंजन किया है और इस साल भी फैंस का इस टूर्नामेंट के जरिए जमकर मनोरंजन होगा। फैंस के रोमांच को और बढ़ाने के लिए आज हम आपको बताएंगे कि आईपीएल 2018 में किस कप्तान की कितनी कीमत है? आईपीएल 2018 का सबसे रईस और सबसे सस्ता कप्तान कौन है? तो आपकी बेसब्री को और ना बढ़ाते हुए आइए बताते हैं कि आईपीएल 2018 में किस कप्तान पर कितने करोड़ों की बारिश हुई है।

विराट कोहली (17 करोड़): भारतीय टीम के तीनों फॉर्मेट के खिलाड़ी विराट कोहली आईपीएल के सबसे महंगे कप्तान हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने कोहली को रीटेन किया था और उन्होंने कोहली को 17 करोड़ रुपये में कप्तान बनाया है। कोहली ने अब तक आईपीएल के 149 मैचों में 37.44 के औसत और 129.82 के स्ट्राइक रेट से 4,418 रन बनाए हैं।

एम एस धोनी (15 करोड़): लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एम एस धोनी हैं। धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं और चेन्नई ने इस सीजन में 2 साल के बैन के बाद वापसी की है। वापसी करते ही मैनेजमेंट ने धोनी को दाबारा कप्तान बना दिया। धोनी को चेन्नई ने 15 करोड़ रुपये में कप्तान बनाया है।

रोहित शर्मा (15 करोड़): लिस्ट में तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं। रोहित आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं और उनकी कप्तानी में टीम ने सबसे ज्यादा बार (3) आईपीएल का खिताब जीता है। साथ ही मुंबई की टीम डिफेंडिग चैंपियन भी है। मुंबई ने रोहित को कप्तान बनाने के लिए 15 करोड़ दिए हैं। 

आर अश्विन (7.6 करोड़): चौथे नंबर पर फिरकी गेंदबाज आर अश्विन हैं। अश्विन चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा नहीं बन सके हैं और उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने साथ जोड़ा है। पंजाब की टीम ने अश्विन को ही अपना कप्तान भी बनाया है और इसके लिए उन्होंने अश्विन को 7.6 करोड़ रुपये दिए।

दिनेश कार्तिक (7.4 करोड़): निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर भारत को जीत दिलाने वाले दिनेश कार्तिक को कोलकाता की टीम ने अपना कप्तान बनाया है। इसके लिए कोलकाता ने कार्तिक को 7.4 करोड़ रुपये दिए हैं।

अजिंक्य रहाणे (4 करोड़): छठे नंबर पर बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे हैं। हालांकि रहाणे पहले राजस्थान रॉयल्स के कप्तान नहीं थे। लेकिन स्टीवन स्मिथ पर बैन लगने के कारण रहाणे को कप्तानी सौंपी गई। राजस्थान ने रहाणे को कप्तानी के लिए 4 करोड़ रुपये दिए हैं।

केन विलियमसन (3 करोड़): केन विलियम को सन राइजर्स हैदराबाद की टीम ने अपना कप्तान बनाया है। इसके लिए मैनेजमेंट ने विलियमसन को 3 करोड़ रुपये दिए हैं। हालांकि विलियमसन से पहले टीम की कप्तानी डेविड वॉर्नर के हाथ में थी। लेकिन वॉर्नर पर 1 साल का बैन लग गया और इसके बाद कप्तान बदल दिया गया।

गौतम गंभीर (2.8 करोड़): आईपीएल 2018 का सबसे सस्ते कप्तान का तमगा गौतम गंभीर को जाता है। गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2 बार आईपीएल का खिताब जीता। लेकिन इस बार वो दिल्ली की कप्तानी करते नजर आएंगे। दिल्ली ने गंभीर को इसके लिए 2.8 करोड़ रुपये दिए हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13