1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2018
  5. IPL 2018: 8 टीमों के ये 8 खिलाड़ी तय करेंगे अपनी टीम की हार-जीत, जानिए कौन हैं ये

IPL 2018: 8 टीमों के ये 8 खिलाड़ी तय करेंगे अपनी टीम की हार-जीत, जानिए कौन हैं ये

आईपीएल को सबसे ज्यादा बार जीतने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के नाम है।

Manoj Shukla Manoj Shukla
Published on: March 30, 2018 18:46 IST
इन 8 खिलाड़ियों पर...- India TV
इन 8 खिलाड़ियों पर होगी टीम को जिताने की जिम्मेदारी।

आईपीएल का क्रेज फैंस के सिर चढ़कर बोलता है। जैसे-जैसे टूर्नामेंट की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे फैंस की उत्सुक्ता और ज्यादा बढ़ती जा रही है। आईपीएल के रंग में रंगने के लिए हर कोई तैयार नजर आ रहा है और खिलाड़ी भी अपने फैंस का हर हाल में मनोरंजन करना चाहेंगे। ये तो सबको पता है कि आईपीएल की थीम लाइन है 'बेस्ट vs बेस्ट' और इसमें दुनिया के सारे बेस्ट खिलाड़ी अपना जलवा दिखाते नजर आएंगे। कोई भी किसी से कम नहीं है और मैदान में उतरने के बाद हर खिलाड़ी अपने दम पर मैच जिताने का माद्दा रखता है। लेकिन आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो अपनी टीम की हार-जीत कय करेंगे। जिनके चलने का मतलब होगा टीम का जितना और फ्लॉप होने का मतलब होगा सिर्फ और सिर्फ हार। तो आइए जानते हैं 8 टीमों के उन 8 खिलाड़ियों के बारे में जो हार-जीत में निभाएंगे बड़ी भूमिका।

चेन्नई सुपर किंग्स (सुरेश रैना): इस बात में किसी को भी ऐतराज नहीं होगा कि सुरेश रैना आईपीएल के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं। रैना का बल्ला आईपीएल में जमकर हल्ला बोलता है और आंकड़े भी कुछ इसी तरफ इशारा करते हैं। रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। रैना के बल्ले से आईपीएल में अब तक 161 मैचों में 4,540 रन निकले हैं। रैना इस बार भी चेन्नई के सबसे बड़े मैच विनर साबित होंगे।

मुंबई इंडियंस (कायरन पोलार्ड): वेस्टइंडीज टीम के सबसे धाकड़ ऑल राउंडर खिलाड़ी कायरन पोलार्ड मुंबई की हार जीत तय करेंगे। पोलार्ड हर क्षेत्र में बेहद मजबूत हैं। पोलार्ड बल्लेबाजी तो धुआंधार करते ही हैं, इसके अलावा वो गेंदबाजी भी जबरदस्त करते हैं। वहीं, पोलार्ड की फील्डिंग का तो कोई जवाब ही नहीं है। पोलार्ड ने अब तक आईपीएल में 123 मैचों में 2,343 रन और 56 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 70 कैच भी लपके हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (विराट कोहली): रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को अगर इस बार खिताब जीतना है तो उनके कप्तान और सबसे बड़े खिलाड़ी विराट कोहली को हर हाल में चलना होगा। कोहली ने आईपीएल में अब तक 149 मैचों में 4,418 रन बनाए हैं। कोहली की बल्लेबाजी के साथ-साथ उनकी कप्तानी भी टीम की हार-जीत तय करेगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स (सुनील नरेन): ये किसी से छिपा नहीं है कि सुनील नरेन इस समय टी20 के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी बन चुके हैं। नरेन बेहद किफायती गेंदबाजी करते हैं और जरूरत पड़ने पर टीम के लिए ओपनिंग भी करते हैं। नरेन ने 82 मैचों में महज 6.32 के एकॉनमी से 95 विकेट लिए हैं।

दिल्ली डेयरडेविल्स (गौतम गंभीर): कोलकाता की टीम को 2 बार आईपीएल का खिताब दिलाने वाले गौतम गंभीर इस बार अपनी घरेलू टीम की तरफ से खेलते नर आएंगे। दिल्ली के लिए गंभीर सबसे बड़े मैच विनर साबित हो सकते हैं। गंभीर आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। गंभीर के बल्ले से 148 मैचों में 4,132 न निकले हैं। गंभीर सुपर कप्तान भी हैं और इसका फायदा दिल्ली को मिल सकता है।

किंग्स इलेवन पंजाब (एंड्र्यू टाय): ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज एंड्र्यू टाय अपनी टीम किंग्स इलेवन की हार-जीत में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। टाय ने अब तक आईपीएल के एक ही सीजन में खेला है लेकिन उसी में उन्होंने खुद को साबित कर दिया था। टाई ने पिछले आईपीएल के 6 मैचों में 6.71 के एकॉनमी से 12 विकेट लिए थे। जिसमें उनका बेस्ट 17 रन देकर 5 विकेट रहा था। साफ है इस बार भी टाय पंजाब के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं।  

सनराइजर्स हैदराबाद (भुवनेश्वर कुमार): भारतीय टीम के तेज गेंदबाज और अब सनराइजर्स हैदराबाद के उप कप्तान बन चुके भुवनेश्वर कुमार अपनी टीम के सबसे अहम खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। टीम की हार जीत काफी हद तक भुवनेश्वर पर निर्भर करेगी। भुवनेश्वर शुरुआत और आखिरी के ओवरों में कैसी गेंदबाजी करते हैं ये उनकी टीम के लिए बेहद जरूरी होगा। भुवनेश्वर ने अब तक आईपीएल के 90 मैचों में 111 विकेट लिए हैं। साथ ही भुवनेश्वर कुमार लगातार दो बार पर्पल कैप भी जीत चुके हैं।

राजस्थान रॉयल्स (बेन स्टोक्स): राजस्थान के लिए इस बार बेन स्टोक्स का चलना बेहद जरूरी होगा। क्योंकि अगर ये खिलाड़ी पिछले सीजन की तरह अपना जलवा दिखाने में कामयाब रहता है तो फिर राजस्थान को जीतने से कोई नहीं रोक सकता। स्टोक्स ने पिछले सीजन में पुणे वारियर्स के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया था। पिछले सीजन में स्टोक्स ने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल दिखाया था। आईपीएल-10 में स्टोक्स ने 12 मैचों में 316 रन बनाए थे और इस दौरान उन्होंने शतक भी जड़ा था। वहीं, गेंदबाजी में उन्होंने 12 विकेट लिए थे।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban