1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. सितारों से सजी भारतीय टीम में इस गेंदबाज ने बनाया सबसे बड़ा स्कोर, इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा

सितारों से सजी भारतीय टीम में इस गेंदबाज ने बनाया सबसे बड़ा स्कोर, इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा

हार्दिक और चहल के अलावा कुलदीप यादव ने भी 15 रन बनाए। कुलदीप और चहल ने नौवें विकेट के लिए 25 रनों की साझेदारी निभाई। भारत की सबसे बड़ी हार के अलावा चहल के नाम जरूर रिकॉर्ड दर्ज हो गया। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: January 31, 2019 14:12 IST
 सितारों से सजी भारतीय टीम में इस गेंदबाज ने बनाया सबसे बड़ा स्कोर, इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा- India TV
Image Source : AP न्यूजीलैंड ने गुरुवार को सेडन पार्क पर खेले गए चौथे वनडे मैच में भारतीय टीम को आठ विकेट से हरा दिया। शेष गेंदों के लिहाज से भारत की वनडे टीम में यह सबसे बड़ी हार है। न्यूजीलैंड ने 212 गेंदें शेष रहते हुए मेजबान टीम को हराकर पांच मैचों की सीरीज में अपनी जीत का खाता खोला। यही नहीं भारत के लिए मैच में सबसे ज्यादा रन नंबर 10 पर बल्लेबाजी के लिए आए युजवेंद्र चहल ने बनाए। चहल ने सबसे ज्यादा 18 रन बनाए। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक नाबाद 18 रन बनाए और टीम के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं पार कर सके। हार्दिक और चहल के अलावा कुलदीप यादव ने भी 15 रन बनाए। कुलदीप और चहल ने नौवें विकेट के लिए 25 रनों की साझेदारी निभाई। भारत की सबसे बड़ी हार के अलावा चहल के नाम जरूर रिकॉर्ड दर्ज हो गया।    सितारों से सजी भारतीय टीम के लिए चहल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। भारतीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले केवल एक बार ऐसा हुआ है जब नंबर 10 के बल्लेबाज ने बाकी खिलाड़ियों से ज्यादा रन बनाए हैं। इससे पहले 1998 में टोरंटो में पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच में जवागल श्रीनाथ ने नंबर 10 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 43 रन बनाए थे। भारत ये मैच 7 विकेट से हारा था। गांगुली (23), सिद्धू (15), नयन मोगिया (38), अजीत अगरकर (14) और नंबर 10 पर जवागल श्रीनाथ (43) के अलावा कोई भी भारतीय दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया था।    मैच की बात करें तो भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा (7), शिखर धवन (13) और अपना पहला मैच खेल रहे शुभमन गिल ने नौ रन बनाए जबकि अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक खाता तक नहीं खोल सके। केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक रन बनाया जबकि खलील अहमद पांच ही रन बना सके। भारत 30.5 ओवर ही खेल सका और वनडे मैचों में अपने सातवें न्यूनतम स्कोर पर आल आउट होने पर मजबूर हुआ। जिसके बाद न्यूजीलैंड ने 212 गेंदें शेष रहते हुए मेजबान टीम को हराकर पांच मैचों की सीरीज में अपनी जीत का खाता खोला।      सितारों से सजी भारतीय टीम में इस गेंदबाज ने बनाया सबसे बड़ा स्कोर, इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा

न्यूजीलैंड ने गुरुवार को सेडन पार्क पर खेले गए चौथे वनडे मैच में भारतीय टीम को आठ विकेट से हरा दिया। शेष गेंदों के लिहाज से भारत की वनडे टीम में यह सबसे बड़ी हार है। न्यूजीलैंड ने 212 गेंदें शेष रहते हुए मेजबान टीम को हराकर पांच मैचों की सीरीज में अपनी जीत का खाता खोला। यही नहीं भारत के लिए मैच में सबसे ज्यादा रन नंबर 10 पर बल्लेबाजी के लिए आए युजवेंद्र चहल ने बनाए। चहल ने सबसे ज्यादा 18 रन बनाए। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक नाबाद 18 रन बनाए और टीम के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं पार कर सके। हार्दिक और चहल के अलावा कुलदीप यादव ने भी 15 रन बनाए। कुलदीप और चहल ने नौवें विकेट के लिए 25 रनों की साझेदारी निभाई। भारत की सबसे बड़ी हार के अलावा चहल के नाम जरूर रिकॉर्ड दर्ज हो गया। 

सितारों से सजी भारतीय टीम के लिए चहल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। भारतीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले केवल एक बार ऐसा हुआ है जब नंबर 10 के बल्लेबाज ने बाकी खिलाड़ियों से ज्यादा रन बनाए हैं। इससे पहले 1998 में टोरंटो में पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच में जवागल श्रीनाथ ने नंबर 10 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 43 रन बनाए थे। भारत ये मैच 7 विकेट से हारा था। गांगुली (23), सिद्धू (15), नयन मोगिया (38), अजीत अगरकर (14) और नंबर 10 पर जवागल श्रीनाथ (43) के अलावा कोई भी भारतीय दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया था। 

मैच की बात करें तो भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा (7), शिखर धवन (13) और अपना पहला मैच खेल रहे शुभमन गिल ने नौ रन बनाए जबकि अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक खाता तक नहीं खोल सके। केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक रन बनाया जबकि खलील अहमद पांच ही रन बना सके। भारत 30.5 ओवर ही खेल सका और वनडे मैचों में अपने सातवें न्यूनतम स्कोर पर आल आउट होने पर मजबूर हुआ। जिसके बाद न्यूजीलैंड ने 212 गेंदें शेष रहते हुए मेजबान टीम को हराकर पांच मैचों की सीरीज में अपनी जीत का खाता खोला। 

भारत को इससे पहले, 2010 में शेष गेंदों के लिहाज से सबसे बड़ी हार मिली थी। श्रीलंका ने दाम्बुला में खेले गए मैच में भारत को 209 गेंदे शेष रहते हुए आठ विकेट से हराया था लेकिन अब न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में मिली हार शेष गेंदों के लिहाज से उसकी वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी हार है। 

(With IANS input)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड