1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. तीसरे वनडे में युजवेंद्र चहल ने अपनी गेंदबाजी से बरपाया कहर, 6 विकेट लेते ही लगा दी रिकॉर्ड की झड़ी

तीसरे वनडे में युजवेंद्र चहल ने अपनी गेंदबाजी से बरपाया कहर, 6 विकेट लेते ही लगा दी रिकॉर्ड की झड़ी

Read In English

भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया टूर पर पहली बार खेल रहे युजवेंद्र चहर ने अपनी घातक गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को धूल चटाई। चहल ने इस मैच में 10 ओवर में 42 रन देकर 6 विकेट लिए। इसी के साथ उन्होंने रिकॉर्ड की झड़ी लगादी। आइए डालते हैं चहल के रिकॉर्ड पर एक नजर।

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: January 18, 2019 13:03 IST
Yuzvendra Chahal- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Yuzvendra Chahal

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी तीसरे और निर्णनायक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 230 रनों पर ढेर कर दिया है। भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया टूर पर पहली बार खेल रहे युजवेंद्र चहर ने अपनी घातक गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को धूल चटाई। चहल ने इस मैच में 10 ओवर में 42 रन देकर 6 विकेट लिए। इसी के साथ उन्होंने रिकॉर्ड की झड़ी लगादी। आइए डालते हैं चहल के रिकॉर्ड पर एक नजर।

ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेस्ट

ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी स्पिनर द्वारा ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय पूर्व स्पिनर और मौजूदा कोच रवि शास्त्री के नाम था। उन्होंने 1991 में ऑस्ट्रेलिया में 15 रन देकर 5 विकेट लिए थे। इसी के साथ चहल ऑस्ट्रेलिया में 5 या उससे अधिक विकेट लेने वाले दूसरे स्पिनर बन गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
ऑस्ट्रेलिया में भारतीय गेंदबाजों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बात करें तो चहल ने अपने इस प्रदर्शन से भारतीय पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर की बराबरी कर ली है। अजीत अगरकर ने 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एमसीजी में 42 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

भारत के बाहर दो बार पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने चहल
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट लेते ही चहल भारत के बाहर दो बार ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय स्पिनर बन गए हैं। इससे पहले चहल ने भारत के बाहर साउथ अफ्रीका में एक मैच में 5 विकेट लिए थे।

ऑस्ट्रेलिया में 5 विकेट हॉल लेने वाले 8वें स्पिनर बने चहल
अपने इस प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर 5 विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल 8वें स्पिनर बन गए हैं। इस सूजी में उनसे ऊपर अब्दुल कादिर, रवि शास्त्री, शेन वॉर्न, शक्लेन मुश्ताक, जे एडम्स, ब्रेड हॉग और इमरान ताहिर है।

वनडे और टी20 में 6-6 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने चहल
युजवेंद्र चहल अब वनडे और टी20 दोनों में 6-6 विकेट ले चुके हैं और ऐसा करने वाले वो दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। इस सूची में शीर्ष पर श्रीलंका के स्पिनर अजंता मेंडिस हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban