1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. क्रिकेट पर फोकस करने में युवराज सिंह की सलाह काम आई: शुभमन गिल

क्रिकेट पर फोकस करने में युवराज सिंह की सलाह काम आई: शुभमन गिल

लगातार शानदार प्रदर्शन की वजह से शुभमन गिल टेस्ट टीम में जगह पाने में सफल रहे।गिल ने साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ अनऑफिशियल टेस्ट में शानदार 90 रन की पारी खेलते हुए जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 13, 2019 16:59 IST
क्रिकेट पर फोकस करने...- India TV
Image Source : TWITTER क्रिकेट पर फोकस करने में युवराज सिंह की सलाह काम आई: शुभमन गिल

बीसीसीआई ने गुरुवार यानी 12 सितंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया। 15 सदस्यीय टेस्ट टीम में जहां रोहित शर्मा की वापसी हुई। वहीं, पहली बार शुभमन गिल को टेस्ट टीम में शामिल किया गया।

लगातार शानदार प्रदर्शन की वजह से शुभमन गिल टेस्ट टीम में जगह पाने में सफल रहे। हाल ही में गिल ने साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ अनऑफिशियल टेस्ट में शानदार 90 रन की पारी खेलते हुए टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 72 की औसत से रन बनाने वाले शुभमन आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में भी वह दूसरे स्थान पर रहे। इसके बाद आईपीएल में उन्होंने अपने खेल से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा। 

शुभमन ने जिस अंदाज में टीम इंडिया में जगह बनाई उसे देखते हुए उनकी कहानी भारत के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह से काफी मिलती जुलती है। युवराज ने भी अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपने प्रदर्शन के दम टीम में जगह बनाई थी। संयोग की बात ये है कि युवराज की तरह शुभमन भी पंजाब की ओर से खेलते हैं। यही वजह है कि शुभमन अक्सर युवराज से क्रिकेट को लेकर बातचीत किया करते थे।

टीम में जगह बनाने में युवराज की सलाह भी शुभमन के काफी हद तक काम आई जिसका खुलासा खुद युवा क्रिकेटर ने एक इंटरव्यू में किया। शुभमन ने क्रिकइंफो से बातचीत में बताया, "युवराज अपने करियर में कई चुनौतियां का सामना कर चुके हैं। वह अक्सर मेरे से बात करते थे और सपोर्ट करते थे जो मेरी लिए काफी मददगार साबित हुआ। उन्होंने मुझसे कहा कि अपना फोकस सिर्फ क्रिकेट पर रखो और एंडोर्समैंट और प्लेयर मैनेजमेंट जैसी प्रोफेशनल लाइफ को जाने दो। इस मामलें में मार्गदर्शन बहुत अहम होता है। वो नहीं चाहते थे कि करियर की शुरूआत में ही किसी प्लेयर मैनेजमेंट कंपनी के साथ जुड़ूं। उन्होंने कहा कि बस जाओ और खेलो, बाकि चीजों को भूल जाओ। इसके बाद मैंने किसी को साइन नहीं किया।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड