1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 12 साल पहले आज के ही दिन युवराज सिंह ने मारे थे 6 गेंदों में 6 छक्के, देखें वीडियो

12 साल पहले आज के ही दिन युवराज सिंह ने मारे थे 6 गेंदों में 6 छक्के, देखें वीडियो

युवराज अभी तक टी20 विश्वकप में 6 गेंदों में 6 छक्के और 12 गेंदों में 50 रन का रिकॉर्ड बनाने वाले एकलौते बल्लेबाज हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 19, 2019 7:34 IST
Yuvraj Singh, Former Cricketer Team India- India TV
Image Source : GETTY IMAGEQ Yuvraj Singh, Former Cricketer Team India

भारतीय वनडे टीम में नंबर चार पर अब तक के सबसे सफल बल्लेबाज युवराज सिंह रहे हैं। जिन्होंने अपनी तेज तर्रार बल्लेबाजी से विश्व के हर कोने में रन मारे हैं। युवराज सिंह ( युवी ) ने अपने 18 साल के करियर में कई ऐसी पारियां खेली जिसे फैंस कभी नहीं भुला सकते हैं। इनमे से एक ख़ास है युवराज सिंह के 6 गेंदों में मारे गये 6 छक्के। जिसे फैंस जितना देखे उतना कम है। 

ऐसे में आप सोच रहे होंगे अचानक युवी के इन गगनचुम्बी छक्कों के बारें में क्यों बात कर रहे हैं। आपको बता दें कि युवी ने अपने बल्ले से ये कारनामा आज के ही दिन 12 साल पहले 2007 टी20 वर्ल्डकप में इंग्लैंड के खिलाफ किया था। जिसमें उनका शिकार उस समय युवा गेंदबाज रहे स्टुअर्ट ब्रॉड बने थे। 

जी हाँ, वर्ल्ड टी20 2007 उस यादगार मैच में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाए थे और मैच ठीक 12 साल पहले, यानी 19 सितंबर 2007 को खेला गया था।

Yuvraj Singh and Andrew Flintoff

Yuvraj Singh and Andrew Flintoff

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे मैच में मैदान पर खिलाड़ियों के बीच काफी तनातनी देखने को मिल रही थी। इसी बीच इंग्लैंड टीम के हरफनमौला खिलाड़ी एंड्रू फ़्लिंटॉफ़ और युवराज सिंह के बीच जमकर बहस हो गई। जिसके बाद गुस्साए युवराज सिंह ने तांव में आकर ब्रॉड की गेंदबाजी के परखच्चे उड़ा दिए।

युवराज ने 19 ओवर में सभी दिशाओं में 6 छक्के मारते हुए कुल 36 रन बटोरे थे। इस मैच में उन्होंने टी20 इंटरनैशनल में 12 गेंदों पर हाफ सेंचुरी भी लगाई थी जो कि टी20 इंटरनैशनल का विश्व रिकॉर्ड है। यह टी20 इंटरनैशनल में पहला और क्रिकेट में चौथा मौका था जब किसी बल्लेबाज ने एक ओवर की छह गेंदों पर लगातार छह छक्के लगाए हों।

भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए तेज शुरुआत की थी। वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर ने क्रमश: 68 और 58 रन बनाते हुए पहले 14 ओवर में साझेदारी कर 136 रन कीशानदार शुरुआत दिलाई थी।

ओपनर्स की तेज शुरुआत के बाद भारत का लक्ष्य बड़ा स्कोर चाहिए था। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह ने आखिरी चंद ओवरों में इंग्लैंड के खिलाफ जमकर हमला बोला।

Yuvraj Singh, Former Cricketer Team India

Yuvraj Singh, Former Cricketer Team India

युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड की पहली गेंद पर मिडविकेट पर छक्का लगाकर अपने अभियान की शुरुआत की। अगले गेंद को स्केअर लेग के ऊपर से फ्लिक किया। ब्रॉड की तीसरी गेंद ऑफ-साइड पर थी युवराज ने एक और छक्का जड़ा। चौथी गेंद कमर तक फुल टॉस थी जिसे युवराज से आसानी से सीमा रेखा के पार भेजा। पांचवीं गेंद पर ब्रॉड ने ओवर द विकेट आकर गेंद की दिशा और लेंथ बदलने की कोशिश की लेकिन इस बार भी नतीजा नहीं बदला। छठी गेंद पर भी छक्का लगाकर युवराज ने अपना नाम रेकॉर्ड बुक में दर्ज कर लिया।

इस तरह युवराज अभी तक टी20 विश्वकप में 6 गेंदों में 6 छक्के और 12 गेंदों में 50 रन का रिकॉर्ड बनाने वाले एकलौते बल्लेबाज हैं। हालांकि 6 गेंदों में 6 छक्के क्रिकेट जगत में कई बल्लेबाजों ने मारे हैं। जिसमें सबसे पहले 6 गेंदों में 6 छक्के मारने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज रवि शास्त्री थे। जिन्होंने 1985 में मुम्बई की तरफ से खेलते हुए बडौदा के गेंदबाज तिलक राज के खिलाफ 6 गेंदों में 6 छक्के मारकर ये कारनामा अपने नाम किया था। 

इस लिस्ट में सबसे पहले 6 गेंदों में 6 छक्के 1968 में प्रथम श्रेणी मैच में वेस्टइंडीज के सर गैरी सोबर्स ने मारे थे उसके बाद रवि शास्त्री, हर्शल गिब्स और युवराज सिंह का नाम आता है। हालांकि पिछले 12 सालों में इस कारनामें को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक कोई भी बल्लेबाज नहीं दोहरा पाया है। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban