india-tour-of-australia-2018-19
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Year Ender 2017: क्रिकेट की वो टॉप-5 कॉन्ट्रोवर्सी, जिसने इस साल जैंटलमेंस गेम को किया शर्मसार

Year Ender 2017: क्रिकेट की वो टॉप-5 कॉन्ट्रोवर्सी, जिसने इस साल जैंटलमेंस गेम को किया शर्मसार

हर साल की तरह इस साल भी विवादों ने क्रिकेट की दुनिया का साथ नहीं छोड़ा। इस साल मैदान के अंदर और बाहर ऐसे कई विवाद हुए हैं, जिन्होंने हर किसी को हैरान कर दिया।

Written by: Shradha Bagdwal [Updated:28 Dec 2017, 2:36 PM IST]
विराट कोहली, अनिल...- India TV
विराट कोहली, अनिल कुंबले, बेन स्टोक्स और क्रिस गेल

हर साल की तरह इस साल भी विवादों ने क्रिकेट की दुनिया का साथ नहीं छोड़ा। इस साल मैदान के अंदर और बाहर ऐसे कई विवाद हुए हैं, जिन्होंने हर किसी को हैरान कर दिया। आइए आपको बताते हैं इस साल क्रिकेट जगत की टॉप-5 कॉन्ट्रोवर्सी जिसने इस जैंटलमैन्स गेम को शर्मसार किया।

1- कुंबले-कोहली विवाद

विराट कोहली और अनिल कुंबले

विराट कोहली और अनिल कुंबले

साल 2017 में कप्तान विराट कोहली और अनिल कुंबले के बीच की अनबन भारतीय क्रिकेट का सबसे बड़ा विवाद रहा। कप्तान और कोच के बीच रिश्ते इतने ज्यादा खराब हो गए थे कि अनिल कुंबले को कोच पद से इस्तीफा तक देना पड़ा था। कुंबले के पद पर रहते हुए बीसीसीआई ने चैंपियंस ट्रॉफी से कुछ दिन पहले ही कोच पद के लिए आवेदन मंगवाने शुरू कर दिए। हालांकि बाद में प्रशासनिक समिति ने साफ कहा कि कुंबले वेस्टइंडीज दौरे तक टीम इंडिया के कोच बने रहेंगे लेकिन कुंबले ने अचानक इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया था और ये बात जग जाहिर हो गई थी कि विराट, कुंबले से खुश नहीं हैं। वो रवि शास्त्री को टीम का कोच चाहते हैं। आखिरकार सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की एडवाइजरी कमेटी ने इंटरव्यू के बाद रवि शास्त्री के नाम पर मोहर लगाकर ये बता दिया कि टीम इंडिया में असली किंग कप्तान ही है।

2- विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच जुबानी जंग

विराट कोहली और स्टीव स्मिथ

विराट कोहली और स्टीव स्मिथ

इस साल ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा भी विवादित रहा। खासकर टेस्ट सिरीज़ के दौरान विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच जमकर तू-तू मैं मैं हुई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट मैच के दौरान अंपायर के आउट देने पर कप्तान स्मिथ ने डीआरएस लेने के लिए ड्रेसिंग रूम से मदद मांगी। हालांकि अंपायर ने उन्हें वहीं रोक दिया। इसके बाद अपने बचाव में स्मिथ ने कहा कि मैच के दौरान ब्रेन फेड होने की वजह से उनसे ये गलती हुई। लेकिन स्टीव स्मिथ इस हरकत की कप्तान विराट कोहली ने आलोचना की। कोहली ने तो यहां तक कह दिया था कि अब वह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के साथ दोस्ती नहीं रखेंगे।

3- मारपीट करने के आरोप में गिरफ्तार हुए बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स

इस साल इंग्लैंड टीम के सबसे बड़े ऑलराउंडर बनकर उभरे बेन स्टोक्स विवादों में फंसे रहे। वेस्टइंडीज के खिलाफ सिरीज़ के दौरान स्टोक्स का एक वीडियो सामने आया था, जिसमें वो ब्रिस्टल के एक नाइट क्लब के बाहर मारपीट कर रहे थे। जिसके बाद स्टोक्स को गिरफ्तार भी किया गया। इस मामले की वजह से स्टोक्स को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज़ सिरीज़ में भी जगह नहीं मिली।

4- महिला ने गेल पर लगाया था उनके सामने टॉवल उतारने का आरोप

क्रिस गेल

क्रिस गेल

ऐसा लगता है कि विवाद और क्रिस गेल एक-दूसरे के लिए ही बने हैं। साल 2017 में भी गेल कई बार विवादों में घिरे। कैरेबियाई महिला मालिशिया लियान रसेल ने गेल पर आरोप लगाया था कि 2015 वर्ल्ड कप के दौरान सिडनी ड्रेसिंग रूम में गेल उनके सामने नग्न हो गए थे। फेयरफैक्स मीडिया ने मालिशिया के हवाले से गेल पर ये आरोप लगाया था जिसके बाद गेल ने मीडिया समूह पर छवि खराब करने के लिए मानहानि का मुकदमा ठोका था। हालांकि कोर्ट ने सबूतों के आभाव में गेल को इस आरोप से बरी कर दिया था।

5- सहवाग ने कहा टीम इंडिया नहीं थी 'सेटिंग' इसलिए नहीं बना कोच

वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग

इस साल टीम इंडिया के हेड कोच न बन पाने पर पूर्व सलामी बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग ने विवादित बयान दिया था। सहवाग ने कहा था कि कि बीसीसीआई में उनकी कोई सेटिंग नहीं थी, इसलिए वह हेड कोच नहीं बन पाए। सहवाग की सेटिंग वाली बात को लेकर बीसीसीआई और सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की एडवाइजरी कमेटी पर सवाल उठने लगे थे। जिसके बाद गांगुली ने सहवाग ने इस बयान को गलत और मूर्खतापूर्ण बताया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Year Ender 2017 top cricket controversies of the year
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड