1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World XI vs India: विश्व के ये 11 खिलाड़ी मिलकर भारत को घर में दे सकते हैं मात

World XI vs India: विश्व के ये 11 खिलाड़ी मिलकर भारत को घर में दे सकते हैं मात

भारत की ऐसी धमाकेदार परफॉर्मेंस को देखकर लगता है कि अब पूरे वर्ल्ड के टॉप क्लास खिलाड़ी एकजुट होकर ही भारत को घर में मात दे सकते हैं।

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: October 15, 2019 16:20 IST
WORLD XI VS INDIA- India TV
Image Source : GETTY IMAGE WORLD XI VS INDIA

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जारी तीन मैचों की गांधी-मंडेला टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच टीम इंडिया ने जीतकर अजेय बढ़त बना ली है। जिसके चलते उसने घरेलू सरजमीं पर लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। कप्तान कोहली की टीम ने इसी के साथ स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग की कप्तानी वाली टीम को मात दी है जिसने अपने घर पर लगातार 10 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया था।

भारत की ऐसी धमाकेदार परफॉर्मेंस को देखकर लगता है कि अब पूरे वर्ल्ड के टॉप क्लास खिलाड़ी एकजुट होकर ही भारत को घर में मात दे सकते हैं। इसलिए आज हम लेकर आए है वर्ल्ड के वो चुनिंदा 11 टॉप क्लास खिलाड़ी जो भारत को उसी के घर पर मात देने का माद्दा रखते हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में-

ओपनिंग जोड़ी

टॉम लेथम (विकेट कीपर) और डेविड वॉर्नर

David Warner

David Warner

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के इन दोनों खिलाड़ियों ने पूरे विश्व में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है। इसी के साथ वॉर्नर आईपीएल में भी अपनी प्रतिभा का जौहर दिखा जुके हैं। वॉर्नर को भारतीय पिचों पर खेलने का उम्दा अनुभव है। वहीं बात टॉम लेथम की करें तो स्पिन को खेलने की शानदार तकनीक कमाल की है। इतना ही नहीं टॉम लेथम की विकेट कीपिंग स्किल्स भी कमाल की है जिसके चलते उन्हें इस वर्ल्ड XI का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

मिडल ऑर्डर

केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ (कप्तान) और रॉस टेलर

Steve Smith

Steve Smith

इस टीम का मिडल ऑडर मौजूदा क्रिकेटरों में से सबसे अनुभवी खिलाड़ी संभालेंगे। तीसरे नंबर पर केन विलियमसन फिर स्टीव स्मिथ और रॉस टेलर खेलेंगे और कप्तानी का भार स्टीव स्मिथ के कंधों पर होगा। इन तीनों खिलाड़ी का भारत में बैटिंग औसत अच्छा रहा हैं और साथ ही ये सभी एशियाई परिस्थितियों से अच्छी तरफ वाकिफ हैं।

स्मिथ ने भारत में 60 की बेहतरीन औसत से 6 मैचों में 660 रन बनाए हैं जिस दौरान उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 178 रन का रहा। वहीं विलियमसन और टेलर ने क्रमश 35.46 और 25.46 की औसत से रन बनाए। इस टीम का मध्यक्रम विश्व में इनसे बेहतर और कोई नहीं संभाल सकता।

ऑल राउंडर

बेन स्टोक्स और मोइन अली

Ben Stokes

Ben Stokes

इंग्लैंड के ये दो धाकड़ ऑलराउंडर इस टीम में अपनी लाजवाब बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी असरदार साबित होंगे। ये दोनों खिलाड़ी समय आने पर बड़े शॉट खेलने के साथ-साथ संयम से बल्लेबाजी करना भी जानते हैं। मोइन अली की वजह से इस टीम को स्पिनर का एक बेहतरीन विकल्प भी मिलता है।

बल्लेबाजी में स्टोकस ने भारत में खेले 5 मैचों में 38.33 की औसत से 345 रन बनाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर 128 का रहा, वहीं गेंदबाजी में उनके नाम एक 5 विकेट हॉल भी है। बात मोइन अली की करें तो, मोइन ने भारत में 5 मैचों में 42.33 की शानदार औसत से 381 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 146 का रहा। 

जोस बटलर 

Jos Buttler

Jos Buttler

इस टीम में एक खिलाड़ी जॉस बटलर भी है जो जल्दी विकेट गिरने पर निचले क्रम में संयम से बल्लेबाजी कर टीम को संभालना भी जानते हैं और साथ ही अंत में आकर आतिशी शॉट भी खेल सकते हैं। इतना ही नहीं बटलर की विकेटकीपिंग बटलर इस टीम में तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं।

स्पिनर

नाथन लायन

Nathan Lyon

Nathan Lyon

इस टीम का स्पिन आक्रमण मोइन अली के साथ ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी स्पिनर नाथन लायन संभालेंगे। लायन का भारत में रिकॉर्ड भारत में काफी बेमिसाल रहा है इसका सबूत ये आंकड़े है। लायन ने भारत में खेले 7 मैचों में 30.58 की औसत से 34 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 3 बार 5 विकेट हॉल भी लिए हैं। उनका बेस्ट 50 रन देकर 8 विकेट है।

तेज गेंदबाज

पैट कमिंस और कगिसो रबाडा

Kagiso Rabada

Kagiso Rabada

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के नंबर एक और दो गेंदबाज इस टीम के तेज आक्रमण को संभालेंगे। पैट कमिंग्स जहां अपनी लाइन-लेंथ से बल्लेबाजों को परेशान करने का माद्दा रखते हैं वहीं रबाडा के पास रफ्तार के साथ स्टीक यॉर्कर भी है। हां, इस टीम में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को भी जगह मिल सकती थी, लेकिन अभी टेस्ट क्रिकेट में उन्हें भारत में गेंदबाजी का अनुभव नहीं है। आईपीएल में वो मात्र चार ओवर ही गेंदबाजी कर पाते हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13