india-vs-australia-2019
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. वर्ल्ड T-20: रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने द. अफ्रीका को 2 विकेट से हराया

वर्ल्ड T-20: रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने द. अफ्रीका को 2 विकेट से हराया

इंग्लैंड ने टी-20 विश्व कप क्रिकेट के मैच में आज दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट से हरा दिया। जो रूट के 44 गेंद में 83 रन की मदद से इंग्लैंड ने आज टी20 विश्व कप क्रिकेट के मैच में दक्षिण अफ्रीका से मिले 230 रन के लक्ष्य को दो विकेट रहते पार करके नये रिकार

Bhasha [Updated:19 Mar 2016, 12:00 AM IST]
england- India TV
england

मुंबई: इंग्लैंड ने टी-20 विश्व कप क्रिकेट के मैच में आज दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट से हरा दिया। जो रूट के 44 गेंद में 83 रन की मदद से इंग्लैंड ने आज टी20 विश्व कप क्रिकेट के मैच में दक्षिण अफ्रीका से मिले 230 रन के लक्ष्य को दो विकेट रहते पार करके नये रिकार्ड के साथ आक्रामक बल्लेबाजी की इबारत लिखी। रूट ने 44 गेंद में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 83 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका के रन एवरेस्ट को फतह करने में सूत्रधार की भूमिका निभाई। इंग्लैंड ने जीत का लक्ष्य 19 . 8 ओवर में आठ विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इससे पहले किंटोन डिकाक, हाशिम अमला और जेपी डुमिनी के अर्धशतकों की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट पर रिकार्ड 229 रन बनाये थे। इंग्लैंड की यह जीत टी20 क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी और टी20 क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे बड़े लक्ष्य का पीछा करने में वेस्टइंडीज टीम कामयाब रही थी जिसने जनवरी 2015 में जोहानिसबर्ग में छह विकेट पर 236 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को ही हराया था। विशाल लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड की शुरूआत बहुत आक्रामक रही और तीसरे ही ओवर में उसका स्कोर 48 रन था।

रूट पारी के 19वें ओवर में छक्का लगाने के प्रयास में रबाडा की गेंद पर सीमारेखा पर मिलर को कैच दे बैठे। उस समय इंग्लैंड को 10 गेंद में 11 रन की जरूरत थी। अगले ओवर की पहली गेंद पर क्रिस जोर्डन (5) और दूसरी पर डेविड विले (0) आउट हो गए लेकिन मोईन अली ने जीत का रन बनाने की औपचारिकता पूरी की।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए अमला ने 31 गेंद में 58 रन बनाये जबकि डिकाक ने 24 गेंद में 52 रन की पारी खेली। डुमिनी 24 गेंद में 54 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि डेविड मिलर ने 11 गेंद में 24 रन की नाबाद पारी खेली। दोनों ने 27 गेंद की अटूट साझेदारी में 60 रन बनाये। विकेटकीपर बल्लेबाज डिकाक ने अपनी पारी में तीन छक्के और सात चौके लगाये। अमला ने भी 31 गेंद की अपनी पारी में इतने ही चौके छक्के जड़े। दक्षिण अफ्रीका ने सिर्फ 7 . 1 ओवर में 96 रन बना डाले।

इसके बाद डुमिनी ने तीन छक्के और तीन चौके जड़े। दक्षिण अफ्रीका ने अपना सर्वोच्च और टूर्नामेंट के इतिहास में 200 से अधिक का तीसरा स्कोर बनाया। मिलर ने आखिरी गेंद पर अपनी पारी का दूसरा छक्का लगाया। इंग्लैंड का कोई भी गेंदबाज नहीं चल सका। स्पिनर मोईन अली ने 34 रन देकर दो विकेट लिये जबकि आदिल रशीद ने 35 रन देकर एक विकेट चटकाया। सलामी बल्लेबाज जासन राय ने 16 गेंद में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 43 रन बनाकर इसकी नींव रखी। एलेक्स हेल्स ने सात गेंद में 17 और बेन स्टोक्स ने नौ गेंद में 15 रन बनाये। इसके बाद रूट ने कमान संभाली।

इंग्लैंड के कप्तान ईयोन मोर्गन द्वारा पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई दक्षिण अफ्रीकी टीम ने शुरूआत से ही आक्रामक पारी खेली। पहले ओवर में हालांकि डेविड विले ने सिर्फ दो रन दिये लेकिन दूसरे ओवर में रीके टोपले ने 15 रन दे डाले। विले के अगले ओवर में 16 रन बने।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019