india-vs-australia-2019
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World T20: अफ़ग़ानिस्तान मैच हारा लेकिन जीता दिल

World T20: अफ़ग़ानिस्तान मैच हारा लेकिन जीता दिल

नई दिल्ली: मोइन अली (नाबाद 41) और डेविड विले (नाबाद 20) द्वारा आठवें विकेट के लिए जोड़े गए 57 रनों की बदौलत इंग्लैंड ने फिरोज शाह कोटला मैदान पर जारी आईसीसी विश्व कप के ग्रुप

IANS [Updated:23 Mar 2016, 6:40 PM IST]
england and afghanistan- India TV
england and afghanistan

नई दिल्ली: इंग्लैंड ने बुधवार को फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेले गए आईसीसी टी-20 विश्व कप के सुपर-10 दौर के ग्रुप-1 मुकाबले में अफगानिस्तान को 15 रनों से हरा दिया। इस लगातार दूसरी जीत के साथ इंग्लैंड ने खुद को अंतिम-4 की दौड़ में बनाए रखा है जबकि लगातार तीसरी हार के साथ अफगान टीम का अभियान समाप्त हो गया है। अफगान टीम ने अपनी उम्दा गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को 142 रनों पर सीमित कर दिया था लेकिन वह इस अपेक्षाकृत हासिल किए सकने वाले लक्ष्य के आगे भी धराशाई हो गई। अफगान टीम तमाम प्रयासों के बाद भी 20 ओवरो में नौ विकेट गंवाकर 127 रन ही बना सकी।

इंग्लैंड की ओर से लियाम प्लंकेट ने उम्दा गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 12 रन खर्च किए। प्लंकेट ने मैच का एकमात्र मेडन ओवर डाला। डेविड विले ने 23 रन देकर दो सफलता हासिल की जबकि आदिल राशिद को भी दो विकेट मिले।

शफिकुल्लाह (नाबाद 35) को छोड़कर अफगान टीम की ओर से कोई भी बल्लेबाज छाप नहीं छोड़ सका। मोहम्मद शहजाद (4), कप्तान असगर स्टेनिकजई (1) और गुलबादिन नैब (0) सस्ते में आउट हुए जबकि नूर अली जादरान ने 17, राशिद खान 15, मोहम्मद नबी 12, समीउल्लाह शेनवारी 22 और नजीबुल्लाह जादरान 14 रनों का योगदान देने में सफल रहे।

शफिकुल्लाह ने 20 गेंदों का सामना कर चार चौके और दो छक्के लगाए। अफगान टीम की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी 25 रनों की रही।

इससे पहले, मोइन अली (नाबाद 41) और डेविड विले (नाबाद 20) द्वारा आठवें विकेट के लिए जोड़े गए 57 रनों की बदौलत इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को 143 रनों का लक्ष्य दिया।

इंग्लैंड ने 14.3 ओवरों में 87 रनों पर अपने सात विकेट गंवा दिए थे और उसके 100 के करीब भी पहुंचने की उम्मीद नहीं दिखाई दे रही थी लेकिन मोइन और विले ने 33 गेंदों पर ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए 57 रन जोड़ डाले।

मोइन ने 33 गेंदों का सामना कर चार चौके और एक छक्का लगाया जबकि विले ने 17 गेंदों पर दो छक्के लगाए। इससे ठीक पहले मोइन ने क्रिस जार्डन (15) के साथ सातवें विकेट के लिए 28 नों की साझेदारी कर अपनी टीम को बेहद मुश्किल हालात से निकाला था।

इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तूफानी पारी खेलने वाले जेसन रॉय (5) को आमिर हम्जा ने तीसरे ओवर की अंतिम गेंद पर बोल्ड कर दिया।

इसके बाद जेम्स विंस (22) ने वानखेड़े स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच जिताउ पारी खेलने वाले जोए रूट (12) के साथ पारी को संवारने के काम शुरू किया।

दोनों इसमें काफी सफल भी होते दिख रहे थे। साझेदारी तेज गति से रूप ले रही थी लेकिन मोहम्मद नबी ने 42 के कुल योग पर विंस को अपनी ही गेंद पर कैच के अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई।

नबी का यह ओवर अफगानिस्तान के लिए वरदान साबित हुआ। इस ओवर की तीसरी गेंद पर विंस को चलता करने के बाद नबी ने चौथी गेंद पर कप्तान इयोन मोर्गन (0) को बोल्ड कर दिया।

मोर्गन गए और उनका स्थान लेने जोस बटलर आए लेकिन अगली ही गेंद पर रूट और बटलर के बीच एक रन चुराने के प्रयास में गलतफहमी हुई और नतीजा हुआ कि रूट रन आउट होकर पवेलियन लौट गए।

रूट का विकेट 42 के कुल योग पर गिरा। इस तरह इंग्लैंड ने इस योग पर तीन विकेट गंवा दिए।

इसके बाद 50 के कुल योग पर बटलर (6) भी चलते बने और फिर 57 के कुल योग पर बेन स्टोक्स (7) का विकेट गिरा।

जार्डन का विकेट 85 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद मोइन और विले ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया।

अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान, मोहम्मद नबी ने दो-दो विकेट लिए। नबी ने चार ओवरों में सिर्फ 17 रन खर्च किए। समिउल्लाह शेनवारी और आमिर हम्जा को भी एक-एक सफलता मिली।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019