Asia Cup 2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. वर्ल्ड T-20: ईडन गार्डन्स में भारत-पाक का महा-मुकाबला आज

World T20: ईडन गार्डन्स में भारत-पाकिस्तान का महा-मुकाबला

आज होने वाले भारत-पाकिस्तान T-20 वर्ल्ड कप मैच का खुमार क्रिकेट के दीवानों के साथ-साथ सर्ज इंजन गूगल पर भी चढ़ चुका है। इसी के चलते गूगल ने भी अपने डूडल को भारत और पाकिस्तान के मैच को डेडिकेट किया है।

India TV News Desk [Updated:19 Mar 2016, 5:20 PM IST]
indo pak- India TV
indo pak

नई दिल्ली: आज होने वाले भारत-पाकिस्तान T-20 वर्ल्ड कप मैच का खुमार क्रिकेट के दीवानों के साथ-साथ सर्ज इंजन गूगल पर भी चढ़ चुका है। इसी के चलते गूगल ने भी अपने डूडल को भारत और पाकिस्तान के मैच को डेडिकेट किया है।

गूगल सर्च इंजन खोलते ही भारत और पाकिस्तान के T-20 विश्‍वकप मैच का डूडल नजर आता है। यह डूडल 2 बैट और एक बॉल को दिखाता है जो कि भारत और पाकिस्तान के टीम के जर्सी के रंग में रंगा हुआ है।

इसे क्लिक करने पर यह यूजर को तुरंत विश्‍वकप शेड्यूल पर रिडायरेक्‍ट कर देता है। देश के 7 अलग-अलग मैदानों पर खेले जाने वाले मैचों में कुल 16 टीमें हिस्‍सा ले रहीं हैं।

आज होगा असली मुकाबला:

भारतीय क्रिकेट टीम आज भारत में क्रिकेट का 'मक्का' कहे जाने वाले ईडन गार्डन्स स्टेडियम में T-20 विश्व कप के ग्रुप मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलने के बाद भारतीय टीम हर हाल में जीत चाहेगी। पाकिस्तानी टीम भी कुछ ऐसा ही चाहेगी और इस लिहाज से दोनों टीमों के लिए काफी कुछ दांव पर होगा।

भारत को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना होगा। अगर भारतीय टीम यह मैच हार जाती है तो उसे अगले दोनों मैचों मे जीत दर्ज करनी होगी और इसके अलावा दूसरी टीमों के परिणाम पर आश्रित रहना होगा।

नागपुर की स्पिनरों की मददगार विकेट पर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के स्पिनरों के खिलाफ जीत दर्ज नहीं कर पाई थी और 47 रनों से मैच हार गई थी। सिर्फ विराट कोहली (23), महेन्द्र सिंह धौनी (30) और रविचन्द्रन अश्विन (10) ही दहाई तक पहुंच सके थे। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के 127 रनों के सामने 18.1 ओवर में 79 रनों पर ही ढेर हो गई थी। ईडन गार्डन्स स्टेडियम की पिच हालांकि नागपुर की तरह नहीं होगी लेकिन गेंदबाजों की मददगार जरूर होगी।

भारतीय टीम की बल्लेबाजी काफी हद तक रोहित शर्मा, कोहली, कप्तान धौनी पर ही ज्यादा निर्भर करेगी। यह तीनों भारत की तरफ से लगातार रन बनाते रहे हैं। बाकी बल्लेबाज इन तीनों की तरह लगातार अच्छा नहीं खेल पाए हैं। धवन ने बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप के फाइनल में अर्धशतक जड़ा था, लेकिन उससे पहले वह जूझते दिखे थे।

रोहित ईडन गार्डन्स स्टेडियम में हमेशा ही अच्छा खेले हैं और वह चाहेंगे कि इस बार भी वह यहां रन बरसाएं। रोहित पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को कैसे खेलते है, यह देखना दिलचस्प होगा। आमिर के अलावा पाकिस्तान के पास मोहम्मद इरफान और वहाब रियाज के रूप में दो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी चुनौती कोहली से निपटने की होगी। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है और 66.33 की औसत से रन बनाए हैं।

भारतीय मध्य क्रम को रन बनाने की जरूरत होगी। कप्तान के लिए सबसे बड़ी चिंता मध्य क्रम में सुरेश रैना का न चलना है। युवराज सिंह ने हालांकि पिछले कुछ मैचों में अपने खाते में रन जोड़े हैं। गेंद से कमाल दिखाने वाले हरफनमौला हार्दिक पंड्या का बल्ला कुछ मैचों से शांत है। उन्होंने अपनी पिछली तीन पारियों में 1,2,0 का स्कोर किया है।

भारतीय प्रशंसक धौनी को निचले क्रम में तेजी से रन बनाते देखना पसंद करेंगे। टीम की गेंदबाजी अभी तक अच्छी रही। आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह लगातार अपने खातों में विकेट जोड़ते रहे हैं। अश्विन और पंड्या ने भी इन दोनों को भरपूर साथ दिया है।

एशिया कप में भारत से मिली हार को पीछे छोड़ते हुए पाकिस्तान टीम ने विश्व कप में शानदार शुरुआत की है। उन्होंने विश्व कप के अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था।

अहमद शहजाद के आने से टीम की बल्लेबाजी पहले से ज्यादा मजबूत हो गई है। कप्तान शाहिद अफरीदी ने बांग्लादेश के खिलाफ 19 गेंदों में 49 रनों की पारी खेल अपने तूफानी अंदाज में लौटने के संकेत दे दिए हैं जो भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इन दोनों के अलावा मोहम्मद हफीज जिन्होंने पिछले मैच में अर्धशतक जड़ा है भी भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

भारत को अगर बिना किसी परेशानी के विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे हर मैच जीतना जरूरी है। अगर भारत यह मैच हार जाता है तो उसे अगले दो मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। अगर भारत के अलावा किसी और टीम की दो जीत होगी तो फिर फैसला रन रेट के आधार पर किया जाएगा।

टी-20 या 50 ओवर के विश्व कप में भारत अभी तक पाकिस्तान से नहीं हारा है। लेकिन इसके उलट ईडन गार्डन्स स्टेडियम का इतिहास पाकिस्तान के पक्ष में है।

पाकिस्तान ने अभी तक इस मैदान पर भारत के खिलाफ एकदिवसीय और टेस्ट मैच मिलाकर कुल 14 मैच खेले हैं जिसमें उसे सात में जीत मिली है और दो में हार।

भारत:

महेन्द्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, रविन्द्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, रविचन्द्रन अश्विन, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा, पवन नेगी, मोहम्मद समी

पाकिस्तान:

शाहिद अफरीदी (कप्तान), मोहम्मद हफीज, शरजील खान, अहमद शहजाद, उमर अकमल, खालिद लतीफ, शोएब मलिक, सरफराज अहमद, अनवर अली, इमाद वसीम, मोहम्मद नवाज, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद इरफान, मोहम्मद समी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: World T20: ईडन गार्डन्स में भारत-पाकिस्तान का महा-मुकाबला
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Asia-Cup-Schedule

ASIA CUP 2018 Points Table

Group A

  • Teams Matches Wins Losses Points NRR
  • India 3 3 0 6 +1.329
  • Pakistan 3 2 1 4 +0.072
  • Hong Kong 2 0 2 0 -1.748

Group B

  • Teams Matches Wins Losses Points NRR
  • Afghanistan 3 2 1 4 -0.072
  • Bangladesh 3 1 2 2 -1.329
  • Sri Lanka 2 0 2 0 -2.280