1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: विश्वकप के इतिहास में इस बल्लेबाज ने जड़ा था पहला शतक

World Cup 2019: विश्वकप के इतिहास में इस बल्लेबाज ने जड़ा था पहला शतक

आज हम आपको बताएंगे कि विश्वकप के दौरान पहला शतक किसने और किस देश के खिलाफ मारा था। जिसके बाद से क्रिकेट विश्वकप में शतक मारने की प्रथा आधुनिक क्रिकेट तक चली आ रही है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 24, 2019 16:13 IST
डेनिस एमिस- India TV
Image Source : GETTY IMAGE डेनिस एमिस, बल्लेबाज इंग्लैंड 

क्रिकेट खेल को इंग्लैंड की देन कहा जाता है। जहां इस बार क्रिकेट का महासंग्राम भी 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में खेला जाना है। जिसको लेकर लगभग सभी टीमें अंग्रेजों की धरती पर कदम रख चुकी है। ख़िताब के लिए 10 टीमें इस बार विश्व कप में आपस में भिड़ेंगी जिसका फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को खेला जायेगा।

इंग्लैंड की मिट्टी पर पहली बार वर्ल्ड कप में हमें पूरी तरह से सपाट विकेट देखने को मिलेंगे। जिसमें कहा जा रहा है 300 या 400 ही नहीं बल्कि इस बार 500 का आंकड़ा भी वनडे क्रिकेट में बनता देखा जा सकता है। ऐसे में बल्लेबाजों के द्वारा हमे विशाल स्कोर जैसे शतकों के साथ-साथ दोहरा शतक भी देखने को मिल सकता है। वही विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है। जिन्होंने 44 विश्वकप मैचों में 6 शतक जड़ें हैं।

इस तरह आज हम आपको बताएंगे कि विश्वकप के दौरान पहला शतक किसने और किस देश के खिलाफ मारा था। जिसके बाद से क्रिकेट विश्वकप में शतक मारने की प्रथा आधुनिक क्रिकेट तक चली आ रही है। 

साल 1975 में क्रिकेट का पहला विश्व कप खेला गया। उस समय वनडे मैच 60-60 ओवर का होता था और विश्व कप को प्रुडेंशियल कप के नाम से भी जाना जाता था। 7 जून 1975 को शुरू हुए पहले क्रिकेट विश्व कप के पहले दिन 4 मैच एक साथ खेले गए। जिसमे भारत के खिलाफ इंग्लैंड के बल्लेबाज डेनिस एमिस ने विश्व कप के इतिहास का पहला शतक मारा। उन्होंने क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स के मैदान में 137 रनों की शानदार पारी खेली। इतना ही नहीं इसके कुछ घंटो बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ग्लेन टर्नर ने भी एजबेस्टन के मैदान पर ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ 171 रनों की नाबाद पारी खेली थी। जिसे विश्व कप का दूसरा शतक माना जाता है।  

तबसे लेकर आज तक विश्वकप में कई बल्लेबाज शतक मार चुके हैं। वहीं भारत कि तरफ से पहला शतक बतौर बल्लेबाज 1983 विश्वकप में कपिल देब ने मारा था। उन्होंने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 1983 विश्व कप सेमीफाइनल मैच में 175 रानों की नाबाद पारी खेली थी। जिसके चलते भारत पहली बार फाइनल में जाकर विश्व कप ख़िताब जीता था। 

बात अगर सबसे ज्यादा शतक की करें तो 6 शतक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम जबकि विश्व कप फाइनल मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का कारनामा ऑस्ट्रेलिया के तूफानी विकेट कीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम है। जिन्होंने विश्व कप 2007 के फाइनल मुकाबलें में श्रीलंका के खिलाफ 149 रनों कि ताबड़तोड़ पारी खेली थी। जिसमें उन्होंने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच का सबसे तेज शतक 72 गेंदों में मारा था। ये दोनों रिकॉर्ड अभी भी गिलक्रिस्ट के ही नाम हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड