1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: चीते जैसी रफ़्तार से स्टंपिंग करने के बावजूद धोनी विश्वकप में विकेटकीपिंग के मामले में हैं पीछे

World Cup 2019: चीते जैसी रफ़्तार से स्टंपिंग करने के बावजूद धोनी विश्वकप में विकेटकीपिंग के मामले में हैं पीछे, जानिए कौन है नम्बर एक?

शातिर दिमाग के साथ विकेटकीपिंग की कला में माहिर धोनी ने भलें ही दुनिया भर के फैंस के दिलों में राज करते हो लेकिन विश्वकप में शिकार करने के मामले में धोनी अभी भी पीछें हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 24, 2019 16:36 IST
एम. एस. धोनी- India TV
Image Source : GETTY IMAGE एम. एस. धोनी, पूर्व भारतीय कप्तान 

विश्व क्रिकेट में चीते जैसी फुर्ती के साथ स्टम्पिंग करने वाले भारत के पूर्व कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी का कोई जवाब नहीं है। धोनी पलक झपकते ही बल्लेबाज को चलता कर देते हैं। जिसके चलते अक्सर विरोधी टीम को हार का मूहं देखना पड़ता है। उनकी विकेटकीपिंग में स्टंपिंग हो या कैच धोनी विकटों के पीछे खड़े होकर हर अनहोनी को होनी में बदल देते हैं। किसी भी टीम को चैंपियन बनाने में बल्‍लेबाजों और गेंदबाजों के अलावा उसके विकेटकीपर की भूमिका भी अहम होती है जो विकेट के पीछे अपने काम को बखूबी अंजाम देते हैं। इसमें धोनी माहिर है। 

ऐसे में शातिर दिमाग के साथ विकेटकीपिंग की कला में माहिर धोनी भलें ही दुनिया भर के फैंस के दिलों में राज करते हो लेकिन विश्वकप में शिकार करने के मामले में धोनी अभी भी पीछें हैं। ऐसे में धोनी से आगे कौन-कौन से विकेटकीपर है आइए जानते हैं:- 

कुमार संगकारा 

वर्ल्‍ड कप के इतिहास में श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज कुमार संगकारा ने वर्ल्‍ड कप के 37 मैचों में विकेट के पीछे सर्वाधिक 54 शिकार किए हैं जिनमें 41 कैच और 13 स्‍टंपिंग शामिल है। संगकारा ने अपने क्रिकेट करियर में चार वर्ल्‍ड कप में हिस्‍सा लिया है।

एडम गिलक्रिस्‍ट

ऑस्‍ट्रेलिया के महान विकेटकीपर बल्‍लेबाज एडम गिलक्रिस्‍ट के नाम 31 मैचों में 52 शिकार दर्ज हैं जिसमें सर्वाधिक 45 कैच और 7 स्‍टंपिंग हैं। विश्‍व कप में सबसे अधिक शिकार करने वाले विकेटकीपर की लिस्‍ट में गिली दूसरे नंबर पर हैं। गिलक्रिस्‍ट ने कुल 3 वर्ल्‍ड कप में हिस्‍सा लिया। 

महेंद्र सिंह धोनी

धोनी ने वर्ल्‍ड कप के 20 मैचों में कुल 32 शिकार किए हैं जिनमें 27 कैच और 5 स्‍टंपिंग हैं। जबकि धोनी अभी तक तीन वर्ल्‍ड कप खेल चुके हैं। उन्‍होंने अपना पहला वर्ल्‍ड कप 2007 में खेला था। इस तरह धोनी अगर विश्वकप 2019 में 23 शिकार कर लेते हैं तो नम्बर एक पायदान पर काबिज हो जाएंगे। जो कि काफी मुश्किल नजर आ रहा है।

ब्रैंडन मैक्‍कुलम

न्‍यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर ब्रैंडन मैक्‍कुलम ने भी धोनी के बराबर कुल 32 शिकार किए हैं। मैक्‍कुलम ने 34 मैचों में 30 कैच और 2 स्‍टंपिंग किए हैं। वर्ष 2015 विश्‍व कप मैक्‍कुलम का आखिरी वर्ल्‍ड कप था। उन्‍होंने कुल तीन विश्‍व कप खेले। मैक्‍कुलम ने अपना पहला वर्ल्‍ड कप 2003 में खेला था।

मार्क बाउचर

दक्षिण अफ्रीका के महान विकेटकीपर मार्क बाउचर ने 25 मैचों में 31 शिकार किए हैं जिसमें सभी कैच के रूप में है। बाउचर ने 3 वर्ल्‍ड कप खेला। उनका 1999 का डेब्‍यू वर्ल्‍ड कप था। 2007 में वो अंतिम बार वर्ल्‍ड कप खेले।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

yoga-day-2019