1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: ये 5 स्पिन गेंदबाज इंग्लैंड में मचाएंगे कहर, जो बनेंगे टीम के लिए जीत का 'X' फैक्टर!

World Cup 2019: ये 5 स्पिन गेंदबाज इंग्लैंड में मचाएंगे कहर, जो बनेंगे टीम के लिए जीत का 'X' फैक्टर!

ऐसे में तेज गेंदबाजों के लिए ये पिचें एक बड़ी चुनौती साबित होने वाली है। जबकि जिस भी टीम के स्पिन गेंदबाज सपाट विकेटों पर गेंद घुमाने में कामयाब रहे वो टीम को जीत दिलाने में 'एक्स' फैस्क्टर साबित हो सकते हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 24, 2019 16:32 IST
2019 विश्व कप- India TV
Image Source : GETTY IMAGE 2019 विश्व कप में एक्स फैक्टर साबित होंगे ये स्पिन गेंदबाज 

इंग्लैड एंड वेल्स में 30 मई से विश्व कप 2019 खेला जाना है। जिसको लेकर सभी 10 देशों की टीमें अपनी-अपनी कमर कस तैयारियों में जुटी हुई हैं। इसी बीच क्रिकेट पंडितों से लेकर दिग्गज तक का यही कहना है कि इस बार विश्व कप में हमें लम्बे-लम्बे स्कोर वाले मैच देखने को मिलेंगे। जिसके पीछे की वजह इंग्लैंड के सपाट विकेट बताए जा रहे हैं।

ऐसे में तेज गेंदबाजों के लिए ये पिचें एक बड़ी चुनौती साबित होने वाली है। जबकि जिस भी टीम के स्पिन गेंदबाज सपाट विकेटों पर गेंद घुमाने में कामयाब रहे वो टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इस तरह अंग्रेजों की सपाट विकटों पर स्पिन गेंदबाजी काफी महत्वपूर्ण रहने वाली है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे विश्व कप 2019 में खलने वाले पांच सबसे बेहतरीन स्पिनर के बारे में जो कैसी भी पिच पर अपनी घुमती गेंदों से बल्लेबाजो को चलता करने में कामयाब रहे हैं। इतना ही नहीं अपनी गेंदबाजी के दम पर वो मैच का पासा पलटने में कामयाब भी रहे हैं। जिससे ये सभी स्पिन गेंदबाज टीम की जीत में 'एक्स' फैस्क्टर साबित हो सकते हैं। 

कुलदीप यादव (भारत) :- विश्व कप जीतने में टीम इंडिया के 'कुलचा' सदस्य कुलदीप यादव को गेंदबाजी भारत के लिहाज से काफी मायने रखती है। इस चाइनामैन गेंदबाज ने जब आखिरी बार 2018 में इंग्लैंड का दौरा किया था तब तीन मैचों की वनडे सीरीज में 9 विकेट हासिल किए थे। जिसमें एक मैच में 24 रन देकर 6 विकेट कुलदीप का सर्वोच्च प्रदर्शन भी इंग्लैंड की सरजमीं पर ही है।

कुलदीप यादव

कुलदीप यादव, गेंदबाज भारत 

कुलदीप ने अभी तक अपने करियर में 44 वनडे खेले हैं जिसमें 85 विकेट उनके हिस्से आए हैं। ऐसे में इंग्लैंड के सपाट विकटों पर कुलदीप की गेंदबाजी कितना कमाल दिखाती ये देखना काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। जो कि भारत के लिए काफी अहम साबित होने वाली है।

राशिद खान (अफगानिस्तान) :- अफगानिस्तान के लेग स्पिनर ने बहुत ही कम समय में अपनी गेंदबाजी से दुनिया भर में नाम कमाया है. इस समय विश्व का हर एक बल्लेबाज राशिद खान को काफी सतर्क होकर खेलता है। लेकिन इसके बावजूद राशिद के जाल से बचने में कामयाब नहीं हो पाता है।

राशिद खान

राशिद खान, गेंदबाज अफगानिस्तान 

ऐसे में वनडे रैंकिंग में नंबर-3 पर चलने वाले रशीद की गेंदबाजी पर सभी फैंस की निगाहें होंगी। रशीद के पास गेंदबाजी में कई वैरीएशन मौजूद है जो किसी भी बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखने के लिए काफी है। इनके लिए भी पिच का ट्रैक कैसा है उससे ज्यादा लेना देना नहीं होता है ये अपनी गेंदों को सीमेंट के विकटों में भी घुमा सकने में भी माहिर हैं। 

नेथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) :- नेथन लियोन इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए स्पिन विभाग के कर्ता धर्ता रहने वाले हैं। टेस्ट क्रिकेट में लगातार अपनी गेंदबाजी से कमाल दिखाने के बाद लियोन को अब ऑस्ट्रेलिया की 2019 विश्व कप टीम में जगह मिली है।

नेथन लियोन

नेथन लियोन, गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया 

अभी तक सिर्फ 25 वनडे मैच खेलें है लेकिन किसी भी तरह की पिच पर गेंद घुमाकर विकेट कैसे निकलने हैं इसमें लियोन को महारथ हासिल है। इनकी गेंदों को टर्न के साथ बाउंस भी मिलता है जिसे ये इंग्लैंड में और घातक साबित हो सकते हैं। 

शाकिब अल हसन (बांग्लादेश) :- 32 साल के शाकिब बांग्लादेश के स्पिन आक्रमण की कमान संभालेंगे। बल्लेबाजी के अलावा, कप्तान मशरफे मुर्तजा चाहेंगे कि उनका सबसे अनुभवी खिलाड़ी उन्हें अहम मौकों पर विकेट निकाल कर दे।

शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन, ऑल राउंडर बांग्लादेश 

शाकिब ने अभी तक अपने देश के लिए 198 वनडे खेले हैं और 249 विकेट अपने नाम किए हैं। शाकिब ने खेल के सभी प्रारूप में बांग्लादेश की सफलता में अहम रोल निभाया है।

इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका) :- विश्व कप 2019 के बाद क्रिकेट को अलविदा कहने का पहले से ही ऐलान करने वाले साउथ अफ्रीका के सीनियर स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर जरूर इस विश्व कप को अपनी कहर गेंदबाजी से यादगार बनाना चाहेंगे।

इमरान ताहिर

इमरान ताहिर, गेंदबाज साउथ अफ्रीका 

इतना ही नहीं फॉर्म भी इनके साथ है। हाल ही में संपन्न हुए आईपीएल 2019 में ताहिर ने 12 मैचों में ताहिर ने सबसे ज्यादा 26 विकेट लिए हैं। जिसके बाद इंग्लैंड की सपाट विकटों पर भी ताहिर अपनी कातिलाना गेंदबाजी जारी रखना चाहेंगे। ताहिर के नाम अभी तक कुल 98 वनडे खेले हैं  जिसमें उनके नाम 162 विकेट दर्ज हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड