1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: ऋषभ पन्त को अफगानिस्तान के खिलाफ मिल सकता है मौका, जानिये क्या है समीकरण?

World Cup 2019: ऋषभ पंत को अफगानिस्तान के खिलाफ मिल सकता है मौका, जानिये क्या है समीकरण?

शिखर धवन की जगह टीम में युवा विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को शामिल किया गया है। जिसका प्रमुख कारण उनका बाएं हाथ का बल्लेबाज होना है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: June 21, 2019 11:26 IST
Vijay Shankar and Rishabh Pant- India TV
Image Source : GETTY IMAGE Vijay Shankar and Rishabh Pant, Player Team India

क्रिकेट का महासंग्राम आईसीसी विश्वकप 2019 अपने मध्य पडाव पर आ पहुंचा है। जहां से सेमीफाइनल की झलक दिखाई देने लगी है। सभी क्रिकेट पंडितों से लेकर दिग्गजों तक ने सेमीफाइनल के लिए चार टीमें भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का नाम घोषित कर दिया है। हालाँकि हकीकत भी इन्ही चार टीमों का दरवाजा खट-खटा रही है। जिसमें बात करें भारत कि तो उसे चोट के चलते शिखर धवन के विश्व कप से बाहर होने का बड़ा झटका लगा है। जबकि भुवनेश्वर कुमार अभी भी अपनी हैमस्ट्रिंग की समस्या से जूझ रहे हैं।

तमाम चोटों से जूझने के बावजूद भी टीम इंडिया का विजयी अभियान जारी है। अपने चार मैचों में तीन जीत और एक ड्रा के साथ टीम इंडिया अपने रिपोर्ट कार्ड में अभी तक शत-प्रतिशत खरी उतरी हैं। शिखर धवन की जगह टीम में युवा विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को शामिल किया गया है। जिसका प्रमुख कारण उनका बाएं हाथ का बल्लेबाज होना है। क्योंकि वर्तमान टीम इंडिया में सभी बल्लेबाज दाएं हाथ से खेलते हैं।

ऐसे में टीम में एक बाएं हाथ के बल्लेबाज का होना काफी अहम है। इसी बीच सबसे अहम सवाल तो ये खड़ा होता है कि ऋषभ को टीम इंडिया के विश्व कप दल में शामिल तो कर लिया है पर क्या उन्हें शनिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच की प्लेयिंग 11 में मौका दिया जायेगा? और अगर मौका मिलता भी है तो उन्हें किस नम्बर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतारा जायेगा? ये सभी प्रश्न फैन्स के दिलों में गोतें लगा रहे हैं।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान के खिलाफ 22 जून यानि कल होने वाले मैच में ऋषभ पंत को मौका मिल सकता है। क्योंकि विजय शंकर को अभ्यास के दौरान जसप्रीत बुमराह की यॉर्कर गेंद से चोट लगी थी। हालाँकि बाद में उन्हें फिट बताया गया था लेकिन इसके बावजूद अगर उनकी जरा सी भी चोट गंभीर होगी तो कप्तान विराट कोहली शिखर को खोने के बाद अब टीम इंडिया के किसी भी खिलाड़ी को चोट के कारण मिशन विश्वकप में नहीं खोना चाहेंगे। ऐसे में हो सकता है कल विजय शंकर के स्थान पर युवा ऋषभ पंत को मौका मिले।

वहीं ऋषभ पंत के बल्लेबाजी में क्रम की बात करें तो उन्हें ओपनर सिखर धवन की जगह तो शामिल किय गया है मगर टीम की प्लेयिंग 11 में उनका ओपन करना नामुमकिन है। क्योंकि पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ शिखर की जगह के.एल. राहुल ने रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए टीम इंडिया के लिए शतकीय साझेदारी निभाई थी। ऐसे में पंत अगर खेलते हैं तो उनको नम्बर चार पर विजय शंकर की जगह भेजा जा सकता है। जहां से वो टीम इंडिया के मध्यक्रम में तेजी से रन बटोर कर उसे एक बड़े स्कोर की तरफ ले जा सकते हैं।

गौरतलब है कि पंत ने पिछले साल इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट शतक लगाया था। जिसके चलते वो इंग्लैंड की आबो-हवा से पूरी तरह वाकिफ है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा की विजय शंकर के वर्ल्ड कप में ऐतिहासिक डेब्यू के बाद पंत को अगर कल मौका मिलता है तो वो इसे कितना यादगार बना सकते हैं। वही टीम इंडिया में दूसरा बदलाव चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह मोहम्मद शमी अफगानिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी करते नजर आएंगे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड