1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: विश्व कप से पहले मिला कप्तान कोहली को उनका 'ब्रह्मास्त्र', जिसके इस्तेमाल से जीतेगी टीम इंडिया!

World Cup 2019: विश्व कप से पहले मिला कप्तान कोहली को उनका 'ब्रह्मास्त्र', जिसके इस्तेमाल से जीतेगी टीम इंडिया!

कई खिलाड़ियों समेत इसे धोनी का भी आखिरी वर्ल्ड कप माना जा रहा है और क्रिकेट के पंडितों का मानना है कि धोनी टूर्नामेंट में कप्तान विराट कोहली के लिए ब्रह्मास्त्र साबित होंगे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 24, 2019 16:31 IST
विराट कोहली- India TV
Image Source : GETTY IMAGES विराट कोहली, भारतीय कप्तान 

30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले वर्ल्ड कप में अब बहुत ही कम समय बचा है। सभी टीमों की नजरें ख़िताब पर कब्जा करने में लगी हुई है। जबकि भारतीय फैंस की नज़रे ख़िताब के साथ-साथ पूर्व कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी पर भी गड़ी  हुई हैं। 

दरअसल कई खिलाड़ियों समेत इसे धोनी का भी आखिरी वर्ल्ड कप माना जा रहा है और क्रिकेट के पंडितों का मानना है कि धोनी टूर्नामेंट में कप्तान विराट कोहली के लिए ब्रह्मास्त्र साबित होंगे। वर्ल्ड कप का आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स के नए शो 'फाफ-15' में भारतीय टीम के प्रत्येक खिलाड़ियों पर एक नजर डाली जा रही है। 

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रैंडन मैक्कलम ने इस शो में कहा, 'वह (धोनी) भारतीय टीम के लिए अनमोल हैं। उनके पास खेल के लिए एक सोच के साथ-साथ उनके दिमाग में एक खाका भी है। वह जब क्रीज पर आते हैं और मैच को पूरी तरह पढ़ लेते हैं तो फिर वह विपक्षी टीम को हमेशा दबाव में रखते हैं। उनकी फिटनेस बहुत अच्छी रही है और हाल के दिनों में उन्होंने गेंद को अच्छे से सीमा रेखा के पार भेजा है।'

इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन ने धोनी की हालिया फॉर्म को लेकर कहा, 'उनकी शांति, उन्हें इस बात को परखने की क्षमता देती है कि उनके सामने क्या है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की यह किस स्थिति में है.' उन्होंने कहा, 'इस साल आईपीएल में सबसे अच्छी बात, धोनी की बल्लेबाजी का पुनर्जन्म देखने को मिला। उन्होंने गेंदबाजों पर कई आक्रमण किए।'

इतना ही नहीं इसके बाद कई क्रिकेट पंडित और दिग्गजों ने पिछले एक-दो साल से चली आ रही नम्बर चार की समस्या से झूझने के लिए धोनी को सबसे बेहतरीन विकल्प बताया। उन्होंने इस नम्बर पर काफी बल्लेबाजी की है जिससे वो मध्यक्रम के नम्बर चार पर उतरकर टीम को सहारा देने के साथ एक बड़े स्कोर तक भी ले जा सकते है। 

धोनी ने अभी तक 30 पारियों में नंबर 4 पर बल्लेबाजी की है। इन 30 पारियों में उनके बल्ले से 56.58 की औसत से 1358 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 92.82 का रहा है। 30 पारियों में उन्होंने एक शतक और 12 अर्धशतक भी बनाये हैं। ऐसे में विश्व कप के दौरान कोहली के लिए नम्बर चार पर धोनी ब्रहमास्त्र बन सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड