1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. NZ vs AUS: ट्रेंट बोल्ट ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बने

NZ vs AUS: ट्रेंट बोल्ट ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बने

ऑस्ट्रेलियाई टीम उस्मान ख्वाजा और एलेक्स कैरी के अर्धशतकों की मदद से किसी तरह 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 243 रन बनाने में सफल रही। ख्वाजा ने 88 रनों की पारी खेली।

IANS IANS
Updated on: June 29, 2019 22:00 IST
NZ vs AUS: ट्रेंट बोल्ट ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन- India TV
Image Source : GETTY IMAGES NZ vs AUS: ट्रेंट बोल्ट ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बने

ट्रेंट बाउल्ट शनिवार को विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि आईसीसी विश्व कप-2019 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे मैच में हासिल की। साथ ही वह विश्व कप में हैट्रिक लगाने वाले 10वें गेंदबाज बन गए हैं। विश्व कप में अभी तक कुल 11 हैट्रिक लगी हैं, जिनमें से दो हैट्रिक श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने लगाई हैं। बाउल्ट की यह हैट्रिक इस विश्व कप में दूसरी हैट्रिक है। उनसे पहले भारत को मोहम्मद शमी 22 जून को साउथपम्टन में अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लगा चुके हैं। 

बाउल्ट ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर पहले सेट बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (88) को आउट किया और फिर अगली दो गेंदों पर क्रमश: मिशेल स्टार्क और जेसन बेहरनडॉर्फ को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। यह बाउल्ट के वनडे करियर की दूसरी हैट्रिक भी है। वह पाकिस्तान के खिलाफ सात नवंबर 2018 को वनडे में अपनी पहली हैट्रिक लगा चुके हैं। तब उनके शिकार फखर जमन, बाबर आजम और मोहम्मद हफीज हुए थे। शमी ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद नबी, फिर अफताब आलम और फिर मुजीब उर रहमान को आउट कर अपने वनडे करियर की पहली हैट्रिक लगाई। 

शमी से पहले 1987 में चेतन शर्मा ने भारत के लिए विश्व कप में पहली हैट्रिक लगाई थी। इत्तेफाक से चेतन विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं। उनके बाद 12 साल बाद पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक ने 1999 में इंग्लैंड में ही खेले गए विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी। दक्षिण अफ्रीका में 2003 में खेले गए विश्व कप में दो हैट्रिक लगीं थीं। श्रीलंका के चामिंडा वास ने बांग्लादेश के खिलाफ और ब्रेट ली ने केन्या के खिलाफ हैट्रिक लगाई थीं। 

वेस्टइंडीज में 2007 में खेले गए विश्व कप मे लसिथ मलिंगा ने अपनी पहली हैट्रिक ली थी। उन्होंने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हासिल की थी। मलिंगा ने 2011 में भी हैट्रिक ली थी, लेकिन इस बार सामने केन्या थी। इसी विश्व कप में वेस्टइंडीज के केमर रोच ने भी नीदरलैंड्स के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी। 2015 विश्व कप में भी दो हैट्रिक लगा थीं। यहां इंग्लैंड के स्टीवन फिन और दक्षिण अफ्रीका के ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने हैट्रिक लगी थी। फिन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तो वहीं ड्यूमिनी ने श्रीलंका के खिलाफ। विश्व कप में एक से ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकार्ड मलिंगा के नाम ही है। वह इस विश्व कप में भी खेल रहे हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड