1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: जो रूट ने ऑलराउंड प्रदर्शन से रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने दूसरे खिलाड़ी

World Cup 2019: जो रूट ने ऑलराउंड प्रदर्शन से रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने दूसरे खिलाड़ी

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का 19वां मुकाबला इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया जिसमें मेजबान देश ने 8 विकेट से बाजी मारते हुए टूर्नामेंट में तीसरी जीत दर्ज की।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 15, 2019 13:28 IST
World Cup 2019: जो रूट ने...- India TV
World Cup 2019: जो रूट ने ऑलराउंड प्रदर्शन से रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने दूसरे खिलाड़ी

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का 19वां मुकाबला इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया जिसमें मेजबान देश ने 8 विकेट से बाजी मारते हुए टूर्नामेंट में तीसरी जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 44.4 ओवर में 212 रनों पर ढेर हो गई।

इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने 3-3 विकेट झटके। इसके साथ ही जोफ्रा आर्चर ने एक दिलचस्प रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। जोफ्रा वर्ल्ड कप में तीन पारियों में 3 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले इंग्लिश गेंदबाज बन गए हैं। इस वर्ल्ड कप में आर्चर साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-3-3 विकेट लेने का कारनामा कर चुक हैं।

वेस्टइंडीज के 212 रन के जवाब में इंग्लैंड ने जो रूट की नाबाद शतकीय पारी के दम पर 33.1 ओवर में मैच अपने नाम कर लिया। इस दौरान रूट ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। 

इस मैच में रूट ने न केवल शतक जड़ा बल्कि गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट भी झटके। यही नहीं रूट ने दोनों विकेट कॉट एंड बॉल लिए। इसके साथ ही जो रूट वनडे क्रिकेट के इतिहास में किसी मैच में शतक जड़ने के साथ 2 विकेट और 2 कैच लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए। इससे पहले ये कारनामा श्रीलंका के अरविंद डिसिल्वा ने 1996 वर्ल्ड कप फाइनल मैच में किया था। इस मैच में डिसिल्वा ने 107 रन के साथ-साथ 3 विकेट और 3 कैच लेने का कारनामा किया था।

इस मैच में जो रूट ने 94 गेंदों में 11 चौके की मदद से नाबाद 100 रन की पारी खेली। इसके साथ ही रूट वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। वनडे क्रिकेट में ये उनका 16वां और वर्ल्ड कप में तीसरा शतक था। इससे पहले ये रिकॉर्ड केविन पीटरसन के नाम था जिनके नाम वर्ल्ड कप में 2 शतक दर्ज थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड