1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: साउथ अफ्रीका के खिलाफ महामुकाबले से पहले ये खतरनाक रिकॉर्ड दे रहे है भारत को टेंशन!

World Cup 2019: साउथ अफ्रीका के खिलाफ महामुकाबले से पहले ये खतरनाक रिकॉर्ड दे रहे है भारत को टेंशन!

भारत और दक्षिण अफ्रीका 1992 से लेकर अब तक वर्ल्ड कप में चार बार आमने-सामने हुई हैं जिसमें से तीन बार अफ्रीकी टीम ने बाजी मारी है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 05, 2019 12:18 IST
विराट कोहली- India TV
Image Source : GETTY IMAGE विराट कोहली, भारत 

इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से शुरू हुए क्रिकेट के महासंग्राम विश्व कप में भारत आज अपना जीत का बिगुल साउथ अफ्रीका के खिलाफ बजाना चाहेगा। विश्व कप का आंठवा मैच आज साउथेम्प्टन के द रोज बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा। जिससे पहले कुछ आकड़ें है जो भारत को डरा रहे हैं कि साउथ अफ्रीका हमेशा से भारत पर भारी पड़ती आई है। 

दरअसल साल 1992 से साउथ अफ्रीका ने विश्व कप के मैदान में कदम रखने के साथ ही भारत को बैकफुट पर रखा था। भारत और दक्षिण अफ्रीका 1992 से लेकर अब तक वर्ल्ड कप में चार बार आमने-सामने हुई हैं जिसमें से तीन बार अफ्रीकी टीम ने बाजी मारी है। जबकि भारतीय टीम को सिर्फ एक मैच में जीत हासिल हुई है। 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वर्ल्ड कप मैच 1992 में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल में खेला गया था। इस मैच में भारतीय टीम को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद दोनों टीमें 1999 वर्ल्ड कप में एक बार फिर आमने-सामने हुई और एक बार फिर भारत को अफ्रीकी टीम के हाथों 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। हालाँकि भारत ने तीन बार हार के बाद आखिरी बार वर्ल्ड कप 2015 में उसने साउथ अफ्रीका को मेलबर्न के मैदान पर 130 रनों से मात दी थी। 

वही, वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्ड कप 2019 में अब तक अपने पहले मैच में इंग्लैंड और दूसरे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। अब टीम इंडिया के खिलाफ हार उसके लिए इस टूर्नामेंट में मुश्किलें खड़ी कर देगा। इस मैच में साउथ अफ्रीका जीत के लिए जी-जान लगा देगी। 

इस तरह कुल मिलकर देखा जाए तो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 83 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें से 34 मैचों में भारत को जीत मिली है और 46 वनडे मैचों में साउथ अफ्रीका ने बाजी मारी है। तीन मैच ड्रा रहे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड