1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: भारत ने वर्ल्ड कप में 6 बार पाकिस्तान को चटाई है धूल, एक नजर डालें इन मुकाबलों पर

World Cup 2019: भारत ने वर्ल्ड कप में 6 बार पाकिस्तान को चटाई है धूल, एक नजर डालें इन रोमांचक मुकाबलों पर

वर्ल्ड कप का भले ही 30 मई से आगाज हो चुका हो लेकिन भारतीय उपमहाद्वीप में वर्ल्ड कप की असली शुरूआत 16 जून को मैनचेस्टर में होने वाले भारत और पाकिस्तान मुकाबले से होगी। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 15, 2019 17:32 IST
World Cup 2019: भारत ने वर्ल्ड...- India TV
Image Source : GETTY IMAGES World Cup 2019: भारत ने वर्ल्ड कप में 6 बार पाकिस्तान को चटाई है धूल, एक नजर डालें इन रोमांचक मुकाबलों पर

आईसीसी 2019 वर्ल्ड कप का भले ही 30 मई से आगाज हो चुका हो लेकिन भारतीय उपमहाद्वीप में वर्ल्ड कप की असली शुरूआत 16 जून को मैनचेस्टर में होने वाले उस मुकाबले से होगी जिसमें चिर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे। भारत और पाकिस्तान की जब भी क्रिकेट के मैदान भिड़ंत होती है तो भारतीय उपमहाद्वीप समेत पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस की नजरें इस मुकाबले पर टिकी होती हैं।

दोनों टीमों के बीच कुल वनडे मुकाबलों का रिकॉर्ड देखें तो पाकिस्तान का पलड़ा भारी है। भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 131 वनडे मुकाबले खेले गए है जिसमें पाकिस्तान को 73 मैचों में जीत मिली है जबकि भारत ने 54 मैचों में बाजी मारी हैं। वहीं 4 मैच बेनतीजा रहे। लेकिन जब बात वर्ल्ड कप की आती है तो उसमें हमेशा भारत ने बाजी मारी है। भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में कुल 6 बार भिड़ंत हुई है और हर बार भारत को जीत मिली है। ऐसे में टीम इंडिया पर इस रिकॉर्ड को बरकरार रखने की चुनौती होगी। आइए एक नजर डालते हैं वर्ल्ड कप में खेले गए अब तक के भारत-पाकिस्तान के मुकाबलों पर.....

वर्ल्ड कप 1992: भारत ने 43 रन से पाकिस्तान को दी मात

वैसे तो आईसीसी वर्ल्ड कप की शुरूआत साल 1975 में हुई थी। लेकिन भारत और पाकिस्तान को क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में पहली बार भिड़ने का मौका साल 1992 में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की संयुक्त मेजबानी में हुए वर्ल्ड कप में मिला। राउंड रॉबिन आधार पर खेले गए इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच 4 मार्च 1992 को मुकाबला खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सचिन तेंदुलकर के नाबाद 54 रन की पारी के दम 216 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 173 रनों पर ढेर हो गई। इस तरह भारत ने 43 रन से ये मैच अपने नाम कर लिया।

वर्ल्ड कप 1996: भारत ने 39 रन से दर्ज की जीत

1996 का वर्ल्ड कप भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में खेला गया। इस वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच क्वॉर्टर फाइनल में भिड़ंत हुई। ये महामुकाबला बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया जिसमें भारत ने पहले बल्लेबाजी करते 50 ओवर में 287 रन बनाए। भारत की ओर से नवजोत सिंह सिद्धू ने 93 रन और अजय जडेजा ने 45 रन की पारी खेली। इस मैच में स्लो ओवर की वजह से पाकिस्तान की पारी से 1 ओवर कम कर दिया गया। अब पाकिस्तान को जीत के लिए 49 ओवर में 288 रन बनाने थे। लेकिन भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले और वेंकटेश प्रसाद ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को इस मैच में घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। जावेद मिंयादाद 38 बनाकर अंत तक नाबाद रहे लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए। पाकिस्तान 9 विकेट खोकर 248 रन ही बना सकी।

वर्ल्ड कप 1999: वेंकटेश प्रसाद की घातक गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान ने टेके घुटने

इंग्लैंड में खेले गए इस वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टक्कर सुपर सिक्स में हुई। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 6 विकेट खोकर 227 रन बनाए। भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर ने 45, राहुल द्रविड़ ने 61 और मोहम्मद अजहरूद्दीन ने शानदार 59 रन की पारी खेली। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई और पूरी टीम महज 180 रन पर ढेर हो गई। इस मैच में वेंकटेश प्रसाद ने 27 रन देकर 5 विकेट झटके। वहीं, जवागल श्रीनाथ ने 3 विकट अपने नाम किए।

वर्ल्ड कप 2003: भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से चटाई धूल

पिछले 3 वर्ल्ड कप मुकाबलों से सबक लेते हुए वर्ल्ड कप 2003 में पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ मैच में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज सईद अनवर की शतकीय पारी के दम पर पाकिस्तान ने 7 विकेट पर 273 का स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने शानदार शुरूआत दी। पहले 5 ओवरों में भारत का स्कोर 50 का आंकड़ा पार कर चुका था। सहवाग का विकेट गिरने के बाद सचिन ने मोहम्मद कैफ के साथ मिलकर पारी को संभाला और स्कोर 150 के पार पहुंचाया। इस बीच लगातार 2 विकेट गिरने से भारतीय पारी लड़खड़ा गई। मोहम्मद कैफ 35 रन और सचिन तेंदुलकर 98 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद युवराज सिंह और राहुल द्रविड़ ने मिलकर पारी को संभालते हुए बड़ी साझेदारी की और भारत को 6 विकेट से जीत दिला दी। युवराज 50 और राहुल 44 न बनाकर नाबाद लौटे।

वर्ल्ड कप 2011: सचिन ने एक बार फिर किया कमाल

इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ एक बार फिर सचिन तेंदुलकर का बल्ला जमकर बोला। सचिन के 85 रन के दम भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 260 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। जवाब में पाकिस्तान की टीम मिस्बाह उल हक की अर्धशतकीय पारी के बावजूद 231 रनों पर ढेर हो गई। इसके साथ ही भारत ने 5वीं बार वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को धूल चटा दी।

वर्ल्ड कप 2015: पाकिस्तान को 76 रन से मिली करारी शिकस्त 

ये छठी बार था जब भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला गया। भारत ने विराट कोहली (107) के शतक और रैना-धवन की अर्धशतकीय पारी के दम पर पाकिस्तान को जीत के लिए 201 रन का विशाल लक्ष्य दिया। इसके जवाब में पाकिस्तान महज 224 रनों पर ढेर हो गया। इस तरह भारत ने 76 रन से पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

budget-2019