1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. न्यूजीलैड के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम का पलड़ा भारी, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

वर्ल्ड कप 2019 सेमीफाइनल 1: न्यूजीलैड के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम का पलड़ा भारी, इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले जाने वाले इस विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड मंगलवार को भिडेंगी।

IANS IANS
Updated on: July 08, 2019 23:59 IST
वर्ल्ड कप 2019 सेमीफाइनल 1: न्यूजीलैड के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम का पलड़ा भारी, इन खिलाड़ियों प- India TV
Image Source : GETTY IMAGES वर्ल्ड कप 2019 सेमीफाइनल 1: न्यूजीलैड के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम का पलड़ा भारी, इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

मैनचेस्टर। पाटा पिचों की राजा मानी जाने वाली भारतीय टीम की अभी तक आईसीसी विश्व कप-2019 में सिर्फ एक बार परीक्षा इंग्लैंड के खिलाफ हुई है। वहीं, विश्व कप शुरू होने से पहले 25 मई को अभ्यास मैच में भारत को न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था। इन दोनों के बीच ग्रुप दौर में जो मैच होना था वो बारिश के कारण धुल गया था, लेकिन किस्मत इन दोनों को एक बार फिर आमने-सामने ले आई है वो भी सेमीफाइनल में। 

ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले जाने वाले इस विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड मंगलवार को भिडेंगी। 

भारत को शुरू से खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था वहीं कीवी टीम पर भी शुरू से ही सभी की नजरें थी। बड़े टूर्नामेंट में अधिकतर न्यूजीलैंड ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और इस बार भी वो सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही है। एक समय तो वह अंकतालिका में पहले स्थान पर थी। बाद में कुछ मैचों में हार के बाद उसे लीग दौर का अंत चौथे स्थान पर रहकर करना पड़ा। 

पहले सेमीफाइनल में हालांकि कीवी टीम को भारत के खिलाफ अपनी पूरी ताकत से खेलना होगा क्योंकि भारतीय टीम बेहतरीन फॉर्म में है और उसे सिर्फ एक मैच में ही हार का सामना करना पड़ा है वो भी बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ जब वह 300 से ज्यादा के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई थी। हां, सवाल एक बार फिर यही है कि क्या विकेट बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग है? 

फिर भी यहां मंगलवार को बारिश की भविष्यवाणी है। हो सकता है कि यहां हल्की फुल्की बारिश हो लेकिन ऐसी स्थिति में कीवी टीम का गेंदबाजी आक्रमण काफी खतरनाक हो जाता है। ट्रेंट बाउल्ट, लॉकी फग्र्यूसन, टिम साउदी और कोलिन डी ग्रांडहोम ऐसी स्थिति में किसी भी बल्लेबाजी को परेशान कर सकते हैं। 

कीवी टीम के लिए हालांकि फग्र्यूसन की फिटनेस चर्चा का विषय है। टीम को हालांकि विश्वास है कि वह फिट हो जाएंगे लेकिन फिर भी फैसला मैच के दिन ही लिया जाएगा। कप्तान केन विलियम्सन ने खुले दौर पर स्वीकार किया है कि वह फग्र्यूसन पर काफी विश्वास करते हैं। 

वहीं विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम चाहेगी कि आसमान साफ रहे। टीम ने अपनी बल्लेबाजी को लेकर चिंता सार्वजनिक नहीं की है लेकिन साफ तौर पर देखा गया है कि कोहली, रोहित शर्मा और लोकेश राहुल से सज्जित शीर्ष क्रम ने ही भारत के लिए रन किए हैं और जब मध्य क्रम के टीम को संभालने की बारी आई तो वह असफल रहा। 

रोहित ने इस टूर्नामेंट में आठ पारियों में 647 रन बनाए हैं और पांच शतक लगाए हैं। उनके बाद कप्तान कोहली का नंबर है जिन्होंने पाच अर्धशतक के साथ 447 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर राहुल हैं जिनके नाम 360 रन हैं। दिलचस्प बात यह है कि इस सूची में अगला नाम महेंद्र सिंह धोनी का है जिन्होंने 223 रन बनाए हैं। 

यह साफ है कि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार और भारतीय स्पिनरों ने दम दिखाया है लेकिन मध्य क्रम को आगे आना होगा।

श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में टीम ने स्पिन में कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा पर भरोसा दिखाया था। अब देखना होगा कि क्या टीम प्रबंधन इसी संयोजन के साथ जाता है या इसमें बदलाव करता है। 

इस मैच में हालांकि काफी कुछ विकेट और मौसम पर भी निर्भर है। अगर बादल छाते हैं तो हो सकता है कि भारत सिर्फ एक स्पिनर के साथ खेले और मयंक अग्रवाल को शामिल कर अपनी बल्लेबाजी मजबूत करे। 

टीमें (संभावित) : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोलिन मनुरो, जिमी नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban