1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में विराट कोहली रच सकते हैं इतिहास

World Cup 2019: न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में विराट कोहली रच सकते हैं इतिहास, तोड़ सकते हैं सचिन का ये बड़ा रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप 2019 में आज भारत का सामना ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में न्यूजीलैंड से होगा।शिखर धवन की गैरमौजूदगी में केएल राहुल सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरेंगे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 13, 2019 10:45 IST
IND VS NZ- India TV
Image Source : GETTY IMAGES World Cup 2019: न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली रच सकते हैं इतिहास, तोड़ सकते हैं सचिन का ये बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय टीम आज वर्ल्ड कप के 18वें मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में उतरेगी। इस मैच से पहले शिखर धवन की गैरमौजूदगी में कप्तान विराट कोहली के कंधो पर जिम्मेदारी का भार और भी ज्यादा बढ़ गया है। 

धवन अंगूठे में चोट की वजह से न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ मैच नहीं खेल पाएंगे। इस वजह से टीम इंडिया को अपनी बैटिंग लाइन-अप में बदलाव करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। धवन की अनुपस्थिति में केएल राहुल टीम के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ मिलकर पारी की शुरूआत करेंगे। ऐसे में टीम मैनेजमेंट को ये तय करना होगा कि कौन सा बल्लेबाज नंबर 4 पर बल्लेबाजी करेगा क्योंकि इससे पहले खेले गए 2 मैचों में राहुल नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने उतरे थे। 

इस स्थिति में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने वाले कप्तान विराट कोहली कंधों पर अतिरिक्त दवाब होगा। हालांकि दवाब में किस तरह बल्लेबाजी करनी है, ये कोहली से बेहतर शायद ही कोई जानता हो।

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में भारतीय मिडिल ऑर्डर की ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन और मैट हेनरी जैसे शानदार तेज गेंदबाजों के सामने कड़ी पारीक्षा होगी। इसके इतर विराट कोहली के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में एक नया रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका होगा।

दरअसल, कोहली 11000 वनडे रन पूरे करने के बेहद करीब हैं। अगर कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में 57 रन बना लेते हैं तो वह वनडे में सबसे तेज 11000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। यही नहीं कोहली वनडे में 11 हजार रन बनाने वाले तीसरे भारतीय और दुनिया के 9वें बल्लेबाज बन जाएंगे। भारत की ओर से सचिन और सौरव गांगुली वनडे में 11 हजार रन का आंकड़ा पार कर चुके हैं।

इससे पहले कोहली वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। इस समय कोहली के नाम 221 वनडे पारियों में 10943 रन दर्ज हैं। फिलहाल वनडे में सबसे तेज 11 हजार रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। तेदुलकर ने 276 पारियों और 12 साल 41 दिनों में ये कारनामा किया था।

इसके अलावा कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जड़ वीरेंद्र सहवाग और रिकी पोंटिंग के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं। दरअसल, सहवाग और पोंटिंग  न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा 6-6 शतक जड़ चुके हैं। अगर कोहली इस मैच में शतक जड़ देतें हैं तो वह इन दोनों खिलाड़ियों की बराबरी कर लेंगे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड