1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019, IND vs SA: साउथेम्प्टन के मैदान पर कोहली की सेना को 'विराट' समस्या से पाना होगा निजात

World Cup 2019, IND vs SA: साउथेम्प्टन के मैदान पर कोहली की सेना को 'विराट' समस्या से पाना होगा निजात, जाने कैसे होंगे हालात!

साउथेम्प्टन के द रोज बाउल स्टेडियम में दोनों टीमों ने अब तक 3-3 मैच खेलें हैं। विराट कोहली की कप्तान वाली टीम पहला मैच खेलेगी तो फाफ डु प्लेसिस की टीम अपना तीसरा मैच खेलेगी। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 03, 2019 14:24 IST
रोज बाउल मैदान, साउथेम्प्टन - India TV
Image Source : GETTY IMAGE साउथेम्प्टन का द रोज बाउल मैदान, जहां पर साउथ अफ्रीका और भारत के बीच खेला जायेगा मैच 

इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से शुरू हो चुके क्रिकेट के महाकुम्भ में भारतीय टीम 5 जून को अपने अभियान का आगाज करेगी। भारत साउथेम्प्टन द रोज बाउल स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला मैच जीतकर विजय अभियान से शुरुआत करना चाहेगा। जबकि पिछले दो मैचों में हार का सामना करने वाली साउथ अफ्रीका टीम टूर्नामेंट में बने रहने के लिए हर हाल में जीत हासिल करना चाहेगी। ऐसे में ये मैच दोनों टीमों के लिहाज से काफी महवपूर्ण हैं लेकिन साउथेम्प्टन की आबो हवा और यहाँ की परिस्थितियां थोडा भिन्न है। जिसके चलते कप्तान विरत कोहली को टीम की प्लेयिंग 11 को लेकर भी काफी सोच विचार करना पड़ेगा। 

साउथेम्प्टन के द रोज बाउल स्टेडियम में दोनों टीमों ने अब तक 3-3 मैच खेलें हैं। विराट कोहली की कप्तान वाली टीम पहला मैच खेलेगी तो फाफ डु प्लेसिस की टीम अपना तीसरा मैच खेलेगी। यहाँ पर पहली बार वर्ल्ड कप मैच खेला जाएगा। इससे पहले कोई भी वर्ल्ड कप मैच इस मैदान में नहीं खेला गया है, लेकिन इस बार यहां कुल 5 मैच होंगे। इस स्टेडियम में कुल 92,542 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। इसकी स्थापना साल 2001 में हुई थी। यह इंग्लिश काउंटी क्रिकेट क्लब हैंपशायर का नया घरेलू मैदान है।

यहां भारत को दो मुकाबले, साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाफ खेलगा। साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसे 5 जून को खेलना है, जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ 22 जून। इस मैदान पर भारत ने कुल 3 मैच खेले हैं, जिसमें से उसने एक मैच जीता है। भारत को केन्या के खिलाफ 11 सितंबर, 2004 में जीत मिली थी, जबकि उसके बाद उसने दोनों मैच गंवाए हैं। भारत ने ये दोनों मैच मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 2007 और 2011 में खेला था। 

दूसरी ओर, साउथ अफ्रीका ने भी यहां 3 मैच खेले हैं। यहां हालांकि साउथ अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन भारत की अपेक्षा बेहतर है। उसने 2003 में जिम्बाब्वे और 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज की थी। तीसरे मैच में उसे मेजबान इंग्लैंड से 2017 में हार का सामना करना पड़ा था। 

भारत की समस्या

भारत ने साल 2018 यानी पिछले साल यहाँ पर टेस्ट मैच खेला था। जिसमें भारत के कप्तान कोहली ने एक विराट गलती की थी। जिसके कारण मैच टीम इंडिया हार गयी थी। ये गलती थी टीम को प्लेयिंग 11 परिस्थितियों के अनुसार मैदान में ना उतारना। साउथेम्प्टन का द रोज बाउल स्टेडियम समुंद और नदी के किनारे स्थित है। ऐसे में यहाँ तेज हवाओं के साथ नमी बनी रहती है। जिसके चलते भारत सीम और स्विंग कंडीशन पर दो स्पिनर या फिर एक स्पिनर के साथ मैदान में उतारने को लेकर थोडा कन्फ्यूज रहेगा। साउथेम्प्टन के मौसम विभाग के अनुसार काफी ठंडा रहेगा व हलकी फुल्की बारिश की भी समभावना रहेगी। ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली व टीम मैनजमेंट को कल की प्लेयिंग 11 मैदान के अनुसार परिस्थितियों को देखकर उतारनी चाहिए। 

हालांकि दूसरी तरफ इस मैदान को बैटिंग के लिए जाना जाता है। 2017 से अब तक यहां सबसे कम स्कोर 288 रन हैं, जबकि ओवरऑल सर्वश्रेष्ठ टीम स्कोर 373/3 रन हैं। यह स्कोर इंग्लैंड ने पिछले महीने 11 मई को पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था। जवाब में पाक टीम ने भी 7 विकेट पर 361 रन का स्कोर किया था। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जो भी टीम पहले बैटिंग करेगी उसकी कोशिश 350 से अधिक रन बनाने की होगी। जबकि फील्डिंग करने वाली टीम को थोडा नमी, तेज हवाओं और थोड़ी स्पिन भी मिल सकती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड