1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019, Ind vs Pak: भारत और पाकिस्तान के बीच 5 बड़ें विवाद, जिसके चलते बीच मैदान में मचा घमासान

World Cup 2019, Ind vs Pak: भारत और पाकिस्तान के बीच 5 बड़ें विवाद, जिसके चलते बीच मैदान में मचा घमासान

भारत बनाम पाकिस्तान 16 जून को मैनचेस्टर में होने वाले महामुकाबले से पहले बताएंगे पांच बड़ें विवादों के बारें में। जिनमें भारत और पाकिस्तान के बीच मैदान में खिलाड़ी एक-दूसरे से लड़ बैठे थे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 13, 2019 21:12 IST
भारत बनाम पाकिस्तान - India TV
Image Source : GETTY IMAGE भारत बनाम पाकिस्तान विवाद 

इंग्लैंड एंड वेल्स के मैदानों में क्रिकेट का महासंग्राम विश्व कप खेला जा रहा है। जिसके चलते पूरी दुनिया में क्रिकेट का खुमार छाया हुआ है। इसमें चार चाँद और तब लग जाते हैं जब मुकाबला भारत और उसके पडोसी मुल्क पाकिस्तान के बीच हो। जिसे भारत और पाकिस्तान के लोग फाइनल से भी बड़ा मानते हैं। दोनों मुल्कों की जनता जनार्दन का यही कहना रहता है कि विश्व कप भलें ही हार जाओ लेकिन भारत की पाकिस्तान के खिलाफ हार और पाकिस्तान की भारत के खिलाफ हार फैन्स से बर्दाश्त नहीं होती। जिसके चलते लोग अपने घरों में टी. वी तक फोड़ देते है। यही कारण है कि भारत और पाकिस्तान के बीच मैच को किसी युद्ध से कम नहीं समझा जाता। जिसे क्रिकेट का धर्म युद्ध भी कहते हैं। इसमें दोनों देशों के खिलाड़ियों पर मैच में अतिरिक्त दबाव होता है। जिसके चलते मैदान में जबर्दस्त टशन भी देखने को मिलती है। यही कारण है कि कई बार मैदान में खिलाड़ी आपसे में भीड़ भी जाते हैं। 

ऐसे में आज हम आपको भारत बनाम पाकिस्तान 16 जून को मैनचेस्टर में होने वाले महामुकाबले से पहले बताएंगे पांच बड़ें विवादों के बारें में। जिनमें भारत और पाकिस्तान के बीच मैदान में खिलाड़ी एक-दूसरे से लड़ बैठे थे। और इसी गरमा गरमी को देखने के लिए फैंस इतने व्याकुल रहते हैं। 

1986-87 : जावेद मियादांद को जब मोहिंदर अमरनाथ ने पढ़ाया देश भक्ति का पाठ 

पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज जावेद मियादांद एक पाकिस्तानी देशभक्त थे। साल 1986-87 में पाकिस्तान भारत दौरे भारत पर आया था। जिसमें उन्हें टीम इंडिया के खिलाडी मोहिंदर अमरनाथ ने असल में देशभक्ति का पाठ पढ़ाया था। मैच के दौरान अमरनाथ ने जावेद मियादांद के खिलाफ एक जोरदार अपील की। जिसके जवाब में मियादांद ने भारत को लेकर कुछ अपशब्द अमरनाथ को बोले। जिसके बाद अमरनाथ उनके पास शांति से गये और कहा कि आप मुझे कुछ भी कह सकते हैं मगर मैं अपने देश की खिलाफ एक भी अपशब्द नहीं सुन सकता। इस तरह मामला शांत हुआ और बाद में मियादांद ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में इस घटना का जिक्र करते हुए अमरनाथ से माफ़ी मांगने का खुलासा भी किया। 

विश्व कप 1992: जावेद मियांदाद ने उतारी किरण मोरे की नकल

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हमेशा ही तनाव भरा होता है। जिसमें अगर विश्व कप का मैच है तो लीग मैच भी फाइनल बन जाता है। जिसके चलते मैदान में खिलाड़ियों के बीच विवाद भी देखने को मिलते हैं। इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में हुए साल 1992 विश्व कप में मुकाबले के दौरान भी कुछ ऐसा हुआ जिसे क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखा जाता है। 

भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे लगातार पाकिस्तानी बल्लेबाजों के खिलाफ उछल-उछल कर अपील कर रहे थे। जिसके चलते कई बार मोरे के अपील करने से झुल्लाए पाक बल्लेबाज जावेद मियांदाद ने मैदान पर उनकी नकल करनी शुरू की और बल्ला उठाकर बंदर की तरह छलांग लगाने लगे। इस घटना को मीडिया ने छापा और उन्हें ”जंपिंग जावेद” का नाम दिया। इस मैच को भारत ने 43 रनों से अपने नाम किया था। 

विश्व कप 1996: आमिर सोहेल को बोल्ड कर वेंकटेश प्रसाद ने दिया करारा जवाब 

बैंगलोर में खेले जा रहे 1996 विश्व कप में भारत बनाम पाकिस्तान मैच को आमिर सोहेल और भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद के बीच तनातनी के कारण हमेशा याद किया जाता है। दरअसल, इस मैच में एक समय पाकिस्तान काफी मजबूत स्थिति में था। 113 रन पर एक विकेट के नुकसान पर लग रहा था कि पाकिस्तान आज जीत के इरादे से मैदान में उतरा है। तभी वेंकटेश प्रसाद की एक गेंद पर ऑफ साइड में चौका मारने के बाद सोहेल ने बल्ले से प्रसाद की तरफ इशारा किया और कहा की जाओ गेंद उठा के लाओ और तुम बाउंड्री के बाहर ही सही हो। इस पर गुस्साए प्रसाद ने अगली ही गेंद पर सोहेल के ऑफ स्टंप को उखाड़ दिया। जिसके बाद प्रसाद ने सोहेल को स्टैंड्स की तरफ इशारा करते हुए कहा जाओ वहां बैठो जाकर। इस मैच में भी भारत ने जीत हासिल की थी।

1997 सहारा कप, टोरेन्टो: इंजमाम उल हक और भारतीय फैन 

क्रिकेट के मैदान में यह बड़ा ही अद्भुत विवाद है। जब एक खिलाड़ी स्टैंड्स में जाकर फैंस से जा भिड़ा हो। दरअसल, सहारा कप के दौरान टोरेन्टो में मैच खेला जा रहा था। जिसमें पाकिस्तान कप्तान इंजमाम उल हक सीमा रेखा के पास फील्डिंग कर रहे थे। तभी एक भारतीय फैंस ने उन्हें मोटा होने के कारण आलू-आलू कह कर चिढाया। जिसको सुनकर इंजमाम खुद पर काबू नहीं रख पाए और वो बल्ला लेकर फैंस को पीटने स्टैंड्स की तरफ जाने लगे तभी वहाँ मौजूद सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें रोका और इंजमाम पर अगले दो मैचों के लिए बैन लगा दिया गया। 

2007:गौतम गंभीर और शहीद अफरीदी 

भारत और पाकिस्तान के बीच मैचों में गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी के बीच हुयी टशन को सबसे विवादित माना जाता है। पाकिस्तान के 2007 भारत दौरे पर तीसरा वनडे मैच कानपुर में खेला जा रहा था। जिसमें गंभीर ने जैसे ही अफरीदी की गेंद पर चौका मारा दोनों खिलाडियों के बीच शब्दों को लेकर गरमा गर्मी शुरू हो गई। उसके अगली गेंद पर गंभीर सिंगल ले रहे थे तभी शाहिद अफरीदी रास्ते में आ गये और दोनों के बीच जोरदार टक्कर हो गई। इतना ही नहीं इसके बाद फिर दोनों के बीच मैदान में जबरदस्त बहस देखने को मिली। तभी अंपायर ने दोनो खिलाड़ियों के बीच बढ़ते तनाव को देखकर मामले को शांत करवाया। जिसमें अफरीदी को मैच फीस का 95% जबकि गंभीर को 65% फीसदी जुर्माना भरना पड़ा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड