1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: भारत-पाकिस्तान मैच की सुरक्षा को लेकर मुस्तैद है आईसीसी

World Cup 2019: भारत-पाकिस्तान मैच की सुरक्षा को लेकर मुस्तैद है आईसीसी

भारत और पाकिस्तान की टीमें रविवार को मैनचेस्टर के ओल्ड टेफर्ड मैदान पर होने वाले विश्व कप मुकाबले में आमने-सामने होंगी। यह विश्व कप का सबसे अहम मुकाबला है।

IANS IANS
Updated on: June 16, 2019 15:29 IST
World Cup 2019: भारत-पाकिस्तान...- India TV
Image Source : GETTY IMAGES World Cup 2019: भारत-पाकिस्तान मैच की सुरक्षा को लेकर मुस्तैद है आईसीसी

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान की टीमें रविवार को मैनचेस्टर के ओल्ड टेफर्ड मैदान पर होने वाले विश्व कप मुकाबले में आमने-सामने होंगी। यह विश्व कप का सबसे अहम मुकाबला साबित हो रहा है क्योंकि भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच क्रिकेट मे जबरदस्त प्रतिस्पर्धा रही है। प्रशंसकों के साथ-साथ खिलाड़ियों के मन में इस मैच को लेकर खासा उत्साह है और आयोजक-आईसीसी इस मैच के दौरान सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था के लिए पुरजोर तरीके से जुटा हुआ है। (यहां पढ़ें भारत बनाम पाकिस्तान लाइव क्रिकेट मैच स्कोर)

आईएएनएस से बात करते हुए आईसीसी की महाप्रबंधक (स्ट्रेटेजिक कम्यूनिकेशंस) क्लेयर फर्लोग ने कहा कि अभी वह सुरक्षा तैयारियों के बारे में विस्तार से कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं हैं लेकिन मैच के दौरान माहौल सामान्य रहे, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

क्लेयर ने कहा, "हम सुरक्षा की जानकारी नहीं दे सकते क्योंकि इसमें पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां शामिल हैं। हम विश्व कप मैच के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चुस्त रखने के लिए काम कर रहे हैं। यह हमारी प्राथमिकता है।"

सूत्रों का कहना है कि इस मैच से पहले और मैच के दौरान सैन्य बलों की तैनाती हो सकती है और पुलिस को पेट्रोलिंग का काम सौंपा जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप इतिहास का यह सातवां मैच है। इससे पहले खेले गए सभी मैचों में भारत विजयी रहा है। पाकिस्तान ने हालांकि 2017 के चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में भारत को हराते हुए खिताब जीता था और यह अनुभव भारतीय खिलाड़ियों को निश्चित तौर पर कचोट रहा होगा।

इस मैच को लेकर हालांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ज्यादा हाइप नहीं दिया। कोहली ने कहा, "हम आपसे पहले भी कई दफे कह चुके हैं। अगर आप खिलाड़ियों से पूछेंगे तो उनकी सोच प्रशंसकों से अलग होती है। हां, हम मैदान में जाते हुए रोमांच और उत्सुकता को महसूस कर सकते हैं लेकिन हमारे लिए यह सिर्फ एक मैच होगा, जो हम जीतना चाहेंगे। माहौल को देखते हुए हम पर दबाव होगा क्योंकि इस मैच के लिहाज से हमसे कई सारी अपेक्षाएं होंगी लेकिन जैसी ही हम मैदान में जाएंगे हम क्रिकेट पर फोकस करेंगे।"

1992 में खिताब जीतने वाली पाकिस्तानी टीम के कप्तान सरफराज अहमद ने भी बिल्कुल यही बात कही। भारत ने 1983 और 2011 में यह खिताब अपने नाम किया है। 2011 में दोनों टीमें सेमीफाइनल में भिड़ी थीं, जिसे भारत ने जीतते हुए फाइनल में प्रवेश किया था।

इस विश्व कप में दोनों टीमों के सफर के बारे में बात की जाए तो भारत ने अब तक तीन मुकाबले खेले हैं। उसे दो में जीत मिली है जबकि उसका एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। भारतीय टीम पांच अंकों के साथ 10 टीमों की तालिका में तीसरे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान ने चार मैच खेले हैं और दो में हार तथा एक में जीत मिली है। उसका भी एक मैच रद्द हुआ है। यह टीम तीन अंकों के साथ आठवें स्थान पर है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड