1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 2019 विश्व कप के बाद आईसीसी ने जारी की रैंकिंग, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह का शीर्ष पर कब्ज़ा बरकरार

2019 विश्व कप के बाद आईसीसी ने जारी की रैंकिंग, भारतीय कप्तान विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह का शीर्ष पर कब्ज़ा बरकरार

लार्ड्स के मैदान पर खेले गये रोमांचक फाइनल के बाद चैम्पियन इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को नवीनतम रैंकिंग में फायदा हुआ है।

Bhasha Bhasha
Published on: July 15, 2019 20:23 IST
ICC Ranking- India TV
Image Source : GETTY IMAGE Virat Kohli and Jasprit Bumrah Top in ICC Ranking

लंदन। भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सोमवार को जारी आईसीसी की नवीनतम बल्लेबाजी और गेंदबाजी के रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। भारतीय टीम आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। 

रविवार को लार्ड्स के मैदान पर खेले गये रोमांचक फाइनल के बाद चैम्पियन इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को नवीनतम रैंकिंग में फायदा हुआ है। इस रैंकिंग में सेमीफाइनल और फाइनल के प्रदर्शन को शामिल किया गया है। 

बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान पर कोहली और रोहित शर्मा है। जबकि गेंदबाजों में शीर्ष 10 में बुमराह इकलौते भारतीय है। विश्व कप में मैन आफ द टूर्नामेंट रहे केन विलियमसन ने सेमीफाइनल के बाद करियर का सर्वश्रेष्ठ 799 रेटिंग अंक हासिल किये। फाइनल के बाद हालांकि उनके नाम 796 अंक रहे और वह हमवतन रोस टेलर के बाद छठे स्थान पर हैं। 

इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स करियर के सर्वश्रेष्ठ 694 अंक के साथ बल्लेबाजों की सूची में 20वें स्थान पर पहुंच गये। टीम के सलामी बल्लेबाज जैसन राय सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 65 गेंद में 85 रन के बूते पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे। 

बल्लेबाजों की रैंकिंग में रविन्द्र जडेजा ने 24 स्थानों का सुधार किया। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 77 रन की पारी से वह 108वें स्थान पर आ गये है। आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और विकेटकीपर ऐलेक्स कैरी क्रमश: 29वें और 32वें स्थान पर है। 

गेंदबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के क्रिस वोक्स करियर के सर्वश्रेष्ठ 676 रेटिंग अंक के साथ सातवें पायदान पर आ गये है। उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हालांकि छह है जहां वह अप्रैल 2017 में पहुंचे थे। टूर्नामेंट में 20 विकेट लेने वाले जोफ्रा आर्चर पहली बार शीर्ष 30 में पहुंच गये है। सेमीफाइनल और फाइनल में दमदार प्रदर्शन करने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी एक बार फिर शीर्ष 10 में पहुंच गये है। 

बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 319 अंक के साथ शीर्ष पर बने हुए है। टीम रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज इंग्लैंड ने विश्व कप में जीत के बाद भारत पर अपनी बढ़त तीन अंक की कर ली है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड