1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: इंग्लैंड के खिलाफ कहीं आज हुई भारत की हार तो पाकिस्तानी फोड़ेंगे अपने टी.वी.!, जानिए क्या है मामला?

World Cup 2019: इंग्लैंड के खिलाफ कहीं आज हुई भारत की हार तो पाकिस्तानी फैंस फोड़ेंगे अपने टी.वी.!, जानिए क्या है मामला?

इंग्लैंड एंड वेल्स में खेले जा रहे विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में अगर पाकिस्तान को प्रवेश करना है तो आज इंग्लैंड का भारत से हारना बहुत जरूरी है। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 30, 2019 9:48 IST
विराट कोहली- India TV
Image Source : GETTY IMAGE/FILE PHOTO विराट कोहली और पाकिस्तानी फैंस 

आईसीसी विश्व कप-2019 में आज एजबेस्टन मैदान पर भारत का सामना मेजबान इंग्लैंड से है। लेकिन वेंटिलेटर की मशीन पर लेता पाकिस्तान हर सांस में एक ही दुआ करेगा कि भारत तेरी जीत हो। आज क्रिकेट इतिहास में शायद पहली बार ऐसा मौका आया है जब पाकिस्तान के खिलाड़ियों से लेकर उनकी आवाम तक भारत की जीत के लिए दुआं करेगी। ऐसे में अब सवा सौ करोड़ भारतीयों के साथ पाकिस्तान क्रिकेट फैंस का प्यार भी आज टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे विराट कोहली को मिलने वाला है। 

ऐसे में आप हैरान होंगे कि आखिर भारत का सबसे कट्टर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान आज इंग्लैंड के सामने भारत के जीत की दुआ भला क्यों करना चाहता है। जिसके पीछे पाकिस्तान का अपना मकसद छुपा है। क्योंकि उसे इंग्लैंड एंड वेल्स में खेले जा रहे विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में अगर प्रवेश करना है तो आज इंग्लैंड का भारत से हारना बहुत जरूरी है। वरना विश्व कप जैस बड़े टूर्नामेंट में पाकिस्तान का बोरिया बिस्तर बंधना लगभग पहले ही तय हो चुका था, अब बस उम्मीदों के सहारे पाकिस्तान अपनी आस बांधे हुए हैं।

इन समीकरणों के लिए भारत की जीत चाहता है पाकिस्तान 

राउंड रोबिन फॉर्मेट में खेले जा रहे विश्व कप 2019 में प्रत्येक टीम को कुल 9 मैच खेलने हैं। जिसमे टॉप 4 यानी सेमीफाइनल की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया टीम ने बीती रात न्यूजीलैंड को हराकर अपने 8 वें मैच में 7वीं जीत हासिल की। वो सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली विश्व कप में अभी तक की पहली टीम है।

जबकि 6 मैचों में 5 जीत और एक ड्रा के साथ अजेय भारत 11 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। वही 8 मैचों में इतने ही अंक के साथ न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है। पाकिस्तान की बात करें तो 8 मैचों में 4 जीत, 3 हार और एक ड्रा के चलते 9 अंको के साथ वो चौथे स्थान पर काबिज है।

वहीं, आज भारत का सामना करने वाली मेजबान टीम इंग्लैंड 7 मैच में 4 जीत 3 हार के चलते 8 अंको के साथ पांचवे स्थान पर काबिज है।

ऐसे में अगर इंग्लैंड की टीम को सेमीफाइनल का टिकट कटवाना है तो उसे अपने बाकी बचे दोनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी। जिसमें पहला मैच आज भारत के खिलाफ जबकि दूसरा मैच इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के साथ खेलना है। जिसमें विश्व कप की प्रबल दावेदार मानी जा रही घरलू टीम इंग्लैंड दोबारा वापसी कर अपनी धाक एक बार फिर टूर्नामेंट में जमाना चाहेगी। ऐसे में इंग्लैंड दोनो मैच जीतती है तो उसके 12 अंक हो जायेंगे और वो सेमीफाइनल में क्वालीफाई कर जाएगी। 

जबकि पाकिस्तान अगर अपना अंतिम मैच अगर बांग्लादेश के खिलाफ जीतती है तो उसके 11 अंक हो जायेंगे और वो इंग्लैंड से एक अंक पीछे रहकर टूर्नामेंट से बाहर हो जायेगा। जबकि इंग्लैंड अगर आज अपना मैच भारत के खिलाफ हारता है और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ जीतता भी है तो 10 अंको के साथ अंक तालिका में बना रहेगा। इससे जीत की पटरी पर सवार पाकिस्तान अगर अपने अंतिम मैच में बांग्लादेश को हराता है तो वो 11 अंको के साथ इंग्लैंड से आगे निकल जाएगा और विश्व कप के सेमीफाइनल में क्वालीफाई कर जायेगा। 

यही कारण है की आज पाकिस्तान के क्रिकेट फैन्स की नजरें भारत की हार-जीत पर टिकी होंगी। हम भी नहीं चाहेंगे अगर धोखें से भी भारत क्रिकेट के खेल में कहीं अंग्रेजों से हार गया तो पाकिस्तान में भारत की हार पर घरों में टी. वी. फूटते हुए दिख सकते हैं। हालाँकि मैच कौन जीतता है ये तो आने वाले समय में पता चल जायेगा लेकिन पाक फैंस का आज इंडिया के प्रति प्यार जरूर देखने को मिलेगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड