1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. विश्व कप 2019: आत्मविश्वास से भरी बांग्लादेश का सामना अब मजबूत ऑस्ट्रेलिया से होगा

विश्व कप 2019: आत्मविश्वास से भरी बांग्लादेश का सामना अब मजबूत ऑस्ट्रेलिया से होगा

वेस्टइंडीज के खिलाफ बांग्लादेश ने विश्व कप में दूसरे नंबर का सबसे सफल चेस किया और रनों का पीछा करते हुए अपनी अभी तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की।   

IANS IANS
Published on: June 19, 2019 22:29 IST
बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया - India TV
Image Source : AP बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया 

नॉटिंघम। बांग्लादेश ने जब आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को मात दी थी तो सभी ने उलटफेर कहा था, लेकिन बांग्लादेश ने अपने पिछले मैच में वेस्टइंडीज को जिस अंदाज में हराया है, उसे देखकर अब कोई भी उसे कमजोर टीम नहीं कह रहा। आत्मविश्वास से लैस बांग्लादेश के सामने गुरुवार को मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया की चुनौती है। दोनों टीमें यहां ट्रेंट ब्रिज मैदान पर भिड़ेंगी।

वेस्टइंडीज के खिलाफ बांग्लादेश ने विश्व कप में दूसरे नंबर का सबसे सफल चेस किया और रनों का पीछा करते हुए अपनी अभी तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की। 

बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज द्वारा रखे गए 322 रनों के लक्ष्य को 50 गेंद शेष रहते हुए हासिल कर लिया।

इस जीत के हीरो वर्ल्ड नंबर-1 ऑलराउंडर शाकिब अल हसन रहे थे। शकिब ने नाबाद 124 रनों की पारी खेली थी और लिट्टन दास ने नाबाद 94 रन बनाकर शाकिब का साथ दिया था। इन दोनों की जुगलबंदी ने बांग्लादेश को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। 

शाकिब इस समय गजब की फॉर्म में हैं। वह 384 रनों के साथ इस विश्व कप में बल्लेबाजों की सूची में पहले नंबर पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी उन्होंने बेहतरीन पारी खेली थी। 

शाकिब ने इस टूर्नामेंट में अभी तक नंबर-3 पर बल्लेबाजी की है जिससे उन्हें विकेट पर ज्यादा समय बिताने का मौका मिल रहा है जो टीम के लिए काफी फायदेमंद रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए शाकिब सबसे बड़ी चुनौती हैं क्योंकि जिस तरह की क्रिकेट शाकिब खेलते हैं, वो निडर है। सामने कोई भी गेंदबाज हो, वे दबाव नहीं लेते। 

मिशेल स्टार्क बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए हमेशा से चुनौती रहे हैं। ऐसे में शाकिब और स्टार्क की प्रतिस्पर्धा देखने लायक होगी।

एक बात हालांकि तय है। वो ये कि दोनों टीमें एक-एक खिलाड़ी को ध्यान में रखकर या उसे निशाना बनाकर मैदान पर नहीं उतरेंगी।

ऑस्ट्रेलिया जानती है कि बांग्लादेश के पास तमीम इकबाल भी हैं और वो भी फॉर्म में हैं। शाकिब के साथ मिलकर पहले मैच में टीम को जीत दिलाने वाले मुश्फीकुर रहीम भी अपने बल्ले से रन बरसाने का दम रखते हैं। लिटन दास ने भी बताया है कि वह मध्य क्रम में भी अच्छा खेल सकते हैं और साझेदारियां कर सकते हैं। 

इन सभी के अलावा सौम्य सरकार, महमदुल्ला, मोसद्दक हुसैन और कप्तान मशरफे मुर्तजा भी अच्छी बल्लेबाजी करने और मैच का पासा पलटने का दम रखते हैं।

शाकिब और बांग्लादेश टीम भी जानती है कि स्टार्क के अलावा भी ऑस्ट्रेलिया के पास अच्छे गेंदबाज हैं जिनमें पैट कमिंस, नाथन कल्टर नाइल, जेसन बेहरनडॉर्फ हैं और स्पिन में लेग स्पिनर एडम जाम्पा हैं। स्टार्क ने जो बीते मैचों में किया है, उससे उनके ऊपर ज्यादा तवज्जो रहेगी। स्टार्क ने तीन मैच ऑस्ट्रेलिया को उस स्थिति से जिताएं हैं जहां वो हार की तरफ बढ़ती दिख रही थी। 

वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी की बात की जाए तो डेविड वार्नर, कप्तान एरॉन फिंच और स्टीवन स्मिथ को अगर बांग्लादेश जल्दी आउट कर पाती है तो उसके लिए मौजूदा विजेता को बड़े स्कोर पर जाने से रोकना आसान हो जाएगा। एशियाई टीम किसी भी सूरत में उस्मान ख्वाजा, ग्लैन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस को नजरअंदाज नहीं कर सकती।

ऑस्ट्रेलिया को रोकने के लिए बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान और मोहम्मद सैफुद्दीन की तेज गेंदबाजी जोड़ी को अहम भूमिका निभानी होगी। स्पिन में शाकिब के अलावा मेहंदी हसन मिराज को जिम्मेदारी लेनी होगी। 

टीमें : 

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडार्फ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लैन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा।

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, अबु जायेद, महमदुल्ला, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्दक हुसैन, शाकिब अल हसन, मेहंदी हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड