1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. अब वर्ल्ड कप में मैच फिक्सिंग करना होगा मुश्किल, आईसीसी ने उठाया ये बड़ा कदम

अब वर्ल्ड कप में मैच फिक्सिंग करना होगा मुश्किल, आईसीसी ने उठाया ये बड़ा कदम

इंग्लैंड एंड वेल्स में होने वाले विश्व कप को फिक्सिंग और भ्रष्टाचार जैसी बुराइयों से दूर रखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फैसला किया है कि क्रिकेट के महापर्व में हिस्सा लेने वाली प्रत्येक टीम के लिए अलग से एक अधिकारी नियुक्त कियाए जाएगा जो भ्रष्टारचार संबंधी गतिविधियों पर नजर रखेगा।

IANS IANS
Published on: May 14, 2019 16:26 IST
World Cup 2019: All Teams to Have Dedicated Anti-corruption Officer by icc- India TV
Image Source : GETTY IMAGES World Cup 2019: All Teams to Have Dedicated Anti-corruption Officer by icc

नई दिल्ली। इंग्लैंड एंड वेल्स में होने वाले विश्व कप को फिक्सिंग और भ्रष्टाचार जैसी बुराइयों से दूर रखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फैसला किया है कि क्रिकेट के महापर्व में हिस्सा लेने वाली प्रत्येक टीम के लिए अलग से एक अधिकारी नियुक्त कियाए जाएगा जो भ्रष्टारचार संबंधी गतिविधियों पर नजर रखेगा।

अंग्रेजी अखबार 'द टेलीग्राफ' की रिपोर्ट के मुताबिक,आईसीसी हर टीम के साथ भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी नियुक्त करेगी। ऐसा पहली बार होगा कि हर टीम को अलग से भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी दिया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, "इससे पहले आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी ईकाई (एसीयू) खुद मैच स्थल पर मौजूद रहती थी। इसके कारण टीम को कई अधिकारियों से रुबरू होना पड़ता था। अब एक अधिकारी टीम के साथ रहेगा जो अभ्यास मैच से टूर्नामेंट के खत्म होने तक टीम के साथ रहेगा। वह टीम के साथ उसी होटल में रूकेगा जिसमें टीम रुकी है। साथ ही हर जगह टीम के साथ सफर करेगा और अभ्यास सत्र में भी टीम के साथ रहेगा।"

टीम के साथ रहने से अधिकारी किसी भी संदिग्ध स्थिति को भांपने की ज्यादा अच्छी स्थिति में होगा क्योंकि वह टीम के साथ और बैक-रूम स्टाफ के करीब रहेगा। 

यह कदम एसीयू की खेल को फिक्सिंग जैसी बुराई से दूर रखने के लिए अपनी गई रणनीति का हिस्सा है। विश्व कप का आयोजन 30 मई से इंग्लैंड एवं वेल्स की संयुक्त मेजबानी में होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड